हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा खुली शाकाहारी व्यंजन बनाओ स्पर्धा का आयोजन 14 सिंतबर को

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा खुली शाकाहारी व्यंजन बनाओ स्पर्धा का आयोजन 14 सिंतबर को


दुर्ग 30 अगस्त । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा स्वास्थ्य वर्धक एवं लाभकारी शाकाहारी व्यंजन बनाओं की खुली स्पर्धा का आयोजन 14 सिंतबर 2022 को भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई के सभागार में दोपहर 12.00 बजे से किया जायेगा। इस आशा की घोषणा विश्वविद्यालय की कुलपति डाॅ. अरुणा पल्टा ने आज विश्वविद्यालय के अधिकारियों की बैठक में की। डाॅ. पल्टा ने बताया कि सरकार द्वारा सितंबर माह को पोषण माह के रुप में घोषित कर आहार एवं पोषण से संबंधित विभिन्न गतिविधिया संचालित की जानी हैं। इसी श्रृंखला में विश्वविद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवकों एवं कार्यक्रम अधिकारियों के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में पोषण पंचायत का आयोजन किया जायेगा। विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक, डाॅ. आर. पी. अग्रवाल के नेतृत्व में पोषण पंचायत आयोजित होगी।

डाॅ. पल्टा ने जानकारी दी कि आहार एवं पोषण माह संबंधी गतिविधियों के अंतर्गत विश्वविद्यालय द्वारा अपने परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांचों जिले बालोद, बेमेतरा, दुर्ग राजनाॅदगाॅव तथा कबीरधाम के निवासियों हेतु खुली शाकाहारी व्यंजन बनाओं प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 14 सिंतबर, 2022 को भिलाई महिला महाविद्यालय, भिलाई के सभागार में दोपहर 12.00 बजे से किया जायेगा।

डाॅ. पल्टा के अनुसार दो श्रेणियों में विभक्त इस खुली शाकाहारी व्यंजन प्रतियोगिता में हिस्सा लेने हेतु प्रतिभागियों को 5 सितंबर से विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर उपलब्ध आवेदन पत्र को संपूर्ण रुप से भरकर 25 रु. पंजीयन शुल्क के साथ छात्र कल्याण अधिष्ठाता कार्यालय में जमा करना होगा। प्रतिभागी द्वारा बनाई जाने वाली व्यंजन की संक्षिप्त जानकारी एवं बनाने की विधि तथा स्वयं व्यंजन बनाए जाने संबंधी प्रमाण पत्र तथा 10वीं कक्षा की अंकसूची की प्रतिलिपी एवं आधार कार्ड की प्रति भी आवेदन पत्र के साथ देना होगा।

डाॅ. पल्टा ने बताया कि खुली शाकाहारी व्यंजन स्पर्धा दो समूहों में आयोजित होगी। प्रथम समूह में 18 वर्ष से 30 वर्ष की आयु के स्त्री-पुरुषों द्वारा बनाये गए व्यंजनों को शामिल किया जायेगा तथा द्वितीय समूह में 30 वर्ष से ऊपर किसी भी आयु के स्त्री-पुरुषों द्वारा बनाये गए व्यंजनों को शामिल किया जायेगा। व्यंजन बनाते समय प्रतिभागियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके द्वारा निर्मित व्यंजन पूर्ण रूप से शाकाहारी, पोस्टिक स्वास्थ्यवर्धक एवं कम लागत पर निर्मित होने वाला हो। प्रतिभागियों को 14 सिंतबर को प्रातः 11.00 बजे भिलाई महिला महाविद्यालय में उपस्थित होकर अपने द्वारा निर्मित व्यंजन को प्रदर्शित करने के साथ-साथ स्वयं उपस्थित रहना होगा। दोनों समूहों में श्रेष्ठ 3-3 व्यंजनों को पुरस्कृत करने के साथ-साथ दोनों समूहों में 5-5 प्रोत्साहन पुरस्कार भी निर्णायक समिति द्वारा चयनित किये जायेगे। किसी भी प्रकार की विवाद की स्थिति में हेमचंद यादव विष्वविद्यालय, दुगZ की कुलपति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। प्रतियोगिता के विस्तृत विवरण हेतु 5 सितंबर के बाद विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाईट का अवलोकन किया जा सकता है।