कृषि अधिकारी बनने का सुनहरा मौका‌ 🔵 लोक सेवा आयोग की इस वैकेंसी के लिए आज से आवेदन शुरू 🟧 268 पदों के लिए ऐसे करें आवेदन

कृषि अधिकारी बनने का सुनहरा मौका‌ 🔵 लोक सेवा आयोग की इस वैकेंसी के लिए आज से आवेदन शुरू 🟧 268 पदों के लिए ऐसे करें आवेदन



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 15 अप्रैल। उत्तर प्रदेश सरकार में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बढ़िया मौका आया है क्योंकि कृषि विभाग में अधिकारी बनने का सपना संजोए और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे कृषि विषय के युवा प्रतिभागियों के लिए यह शानदार मौका है क्योंकि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से कृषि विभाग में बंपर वैकेंसी निकल चुकी है। इसमें कुल 268 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई है।
इच्छुक उम्मीदवार को आवेदन के लिए बैचलर ऑफ साइंस (एग्रीकल्चर) न्यूनतम योग्यता होनी चाहिए। इस योग्यता पर डिस्टिक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर ग्रुप 1 और ग्रुप 2 के लिए एलिजिबल होंगे, वहीं फूड साइंस ट्रेनिंग सेंटर के प्रधानाचार्य पद के लिए बैचलर ऑफ साइंस (रसायन विज्ञान) या कृषि विज्ञान विषय होना चाहिए। सीनियर टेक्निकल ग्रुप असिस्टेंट के लिए अलग-अलग विषयों के साथ भर्तियां आई हैं। इसमें वनस्पति विज्ञान, पौध सुरक्षा एग्रोनॉमी विषय मे स्नातक होना जरूरी है।
आपको बता दें कि यूपी लोक सेवा आयोग की इस वैकेंसी के लिए आज से 10 मई तक आवेदन कर सकते है। फार्म में सुधार के लिए 16 मई तक का मौका दिया जाएगा वहीं, सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें आवेदन शुल्क के तौर पर 125 रुपये का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लिए ₹65 का शुल्क है, दिव्यांग व्यक्तियों के आवेदन पर ₹25 निर्धारित किए गए है। पूरी डिटेल यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर देखी जा सकती है।
गौरतलब हो कि इन पदों के लिए आयु सीमा 21 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है. अभ्यर्थी के पास ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) होना जरूरी है। बिना इसके फॉर्म सबमिट नहीं होगा। जो भी अभ्यर्थी अभी तक वन टाइम रजिस्ट्रेशन नहीं किए हैं वह कर लें और 72 घंटे में उनको यह नंबर प्राप्त हो जाता है। अभ्यर्थियों के पास उनके स्नातक की डिग्री, फोटो वाली आईडी प्रूफ, एवं अन्य जानकारी होनी चाहिए। अभ्यर्थियों को दस्तावेज को स्कैन कर सबमिट करना है। अभ्यर्थी की फोटो ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।