दुर्ग जिला साहू समाज ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव मनाया ,अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

दुर्ग जिला साहू समाज ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव मनाया ,अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण


दुर्ग जिला साहू समाज ने 75 वें स्वतंत्रता दिवस अमृत महोत्सव मनाया ,अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण

दुर्ग 19 अगस्त । दुर्ग जिला साहू समाज के द्वारा 75 वें स्वतंत्रता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ध्वजारोहण जिला अध्यक्ष राजेश साहू के द्वारा किया गया।

 जिला अध्यक्ष ने कहा कि स्वतंत्रता शब्द की जब जेहन में बात याद आती है तो सबका मन पुलकित हो उठता है। भारत के परिप्रेक्ष्य में देखा जाय तो विदेशी ताकतों के हार्थों लम्बे समय तक गुलाम रहा। यहाँ के मूल निवासियों के प्रति शोषण,अत्याचार आर्य से लेकर हूण, शक, मुगल, अंग्रेज सभी ने किया । इस बात की पुष्टि के लिए इतिहास की गहराई में जाना होगा भारत को स्वतन्त्रता के पूर्व आपसी फूट के कारण रियासत- सियासते गुलामी की जंजीरों में जकड़ गयी। अंग्रेजी हुकूमत की गुलामी से मुक्त होने के लिए कई स्वतन्त्रता आन्दोलन चले,अनेकों देशभक्तों ने अपने प्राण की आहुति दी । इसके अलावा कई सामाजिक-आर्थिक, धार्मिक भावनाओं के आन्दोलन भी चले । इसके बाद धार्मिक कट्टरता, कुप्रथाओं को मिटाने के लिए,कई पंथों का प्रादुर्भाव हुआ । हमे अपने धर्म ग्रंथ का सम्मान करना चाहिए, छत्तीसगढ़ के हर त्यौहार में  हमारी विरासत,छुपी हुई है, हम अपने त्यौहारों को बड़े सादगी भाव से मनाए।

कार्यकारणी अध्यक्ष यतिश साहू ने  भावी पीढ़ी को संदेश दिया है-धिरे धिरे अपने इतिहास को अपने महापुरुषों को युवा वर्ग भुलते जा रहे है,भावी पीढ़ी का व्यक्तित्व विकास के लिए,समाज में चार पाच माह में संस्कार भारती का सेमीनार आयोजित करने का आव्हान किये है।

 तहसील के अध्यक्ष राम खिलावन साहू ने समाज के सभी भाई-बहनों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ के साथ एक साथ एकाकार होकर समाज और देश की सेवा करे और एक दुसरे का सम्मान करने के लिए प्रेरित किए।

वरिष्ठ समाजसेवी साहू मित्र सभा के भूतपूर्व उपाध्यक्ष टेकचंद साहू  ने संस्कार की बातें करते हुए कहा कि आजकल की युवा पीढ़ी, मोबाइल से कम लाभ ले रहे है और नुकसान ज्यादा कर रहे हैं। पुरा समय मोबाइल में ही व्यस्त रहते हैं। उन्हें समयावधि में कार्य करने की प्रेरणा दी गई।

युवा शक्ति के साधी चंद्रकांत साहू ने कहा कि भावी पीढ़ी से अपेक्षा की शिक्षा के साथ संस्कार निर्माण करें, ताकि हमारे व्यक्तित्व में पुरखो का सम्मान हो, हमारे देश भक्तों को जाने, सनातन धर्म को समझने के लिए प्रेरित किया गया। दुर्ग जिला की संयोजिका-दिव्या कलिहारी ,तहसील की संयोजिका अनुसुइया  ने भी विचार व्यक्त किए । कार्यक्रम का संचालन सीमा साहू एवं आभार प्रदर्शन जितेन्द्र साहू ने किया।