डीयू वार्षिक परीक्षा 2024 : बीएससी प्रथम वर्ष गणित की परीक्षा में अल्जेब्रा के स्थान पर कैल्कुलस का खुला प्रश्न पत्र, विश्वविद्यालय ने रद्द की परीक्षा

डीयू वार्षिक परीक्षा 2024 : बीएससी प्रथम वर्ष गणित की परीक्षा में अल्जेब्रा के स्थान पर कैल्कुलस का खुला प्रश्न पत्र, विश्वविद्यालय ने रद्द की परीक्षा


दुर्ग 13 अप्रैल । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग की वर्तमान में चल रही वार्षिक परीक्षा के दौरान 13 अप्रैल को प्रातः कालीन पाली में बीएससी / बीएससी बीएड प्रथम वर्ष के गणित विषय की परीक्षा में अल्जेब्रा के स्थान पर कैल्कुलस का प्रश्नपत्र पैकेटों में से निकला। इस वजह से विश्वविद्यालय प्रशासन ने आज आयोजित होने वाले में बीएससी / बीएससी बीएड प्रथम वर्ष नये कोर्स की परीक्षा रद्द कर दी। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के परीक्षा उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि विश्वविद्यालय के स्थापना के पश्चात् 09 वर्ष की अवधि में प्रथम बार प्रश्नपत्र में इस प्रकार की त्रुटि पायी गई है।

डॉ. राजमणि पटेल ने बताया कि 13 अप्रैल को न्यु कोर्स तथा ओल्ड कोर्स दोनों की परीक्षा थीं। ओल्ड कोर्स में प्रथम प्रश्नपत्र अल्जेब्रा तथा द्वितीय प्रश्नपत्र कैल्कुलस है जबकि नये कोर्स में प्रथम प्रश्नपत्र कैल्कुलस तथा द्वितीय प्रश्नपत्र अल्जेब्रा कर दिया गया है। संभवतः इसी प्रकार के कन्फ्यूजन के कारण यह त्रुटि प्रश्नपत्रों की प्रिंटिंग के दौरान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है। डॉ. पटेल ने बताया कि प्रिंटिंग प्रेस से प्राप्त होने वाले प्रश्नपत्रों के पैकेट को विश्वविद्यालय में नहीं खोला जाता। इन्हें सीधे परीक्षा केन्द्रों पर प्रेषित कर दिया जाता है। इसलिए प्रश्नपत्र में त्रुटि का एहसास विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग को ज्ञात नहीं हो पाया।

डॉ. पटेल के अनुसार आज प्रातः प्रश्नपत्र परीक्षा कक्षों में परीक्षार्थियों को वितरित होते ही उन्होंने प्रश्नपत्र की त्रुटि संबंधी ध्यानाकर्षण परीक्षा केन्द्र समन्वयकों किया। समन्वयकों द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन को सूचित किये जाने पर अवकाश का दिन होने के बाद भी कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा ने ऑनलाईन रूप से अधिकारियों से चर्चा कर वस्तु स्थिति की जानकारी ली तथा बीएससी / बीएससी बीएड प्रथम वर्ष न्यु कोर्स की परीक्षा स्थगित किये जाने संबंधी निर्देश दिये। ओल्ड कोर्स की परीक्षा यथावत् आयोजित हुई।