कांग्रेस का घोषणा पत्र-मोहल्लों में बटेंगे पट्‌टे, सस्ती दवा और मेडिकल सुविधा देने वायदा

कांग्रेस का घोषणा पत्र-मोहल्लों में बटेंगे पट्‌टे, सस्ती दवा और मेडिकल सुविधा देने वायदा


कांग्रेस का घोषणा पत्र-मोहल्लों में बटेंगे पट्‌टे, सस्ती दवा और मेडिकल सुविधा देने वायदा

रायपुर, 10 दिसंबर। प्रदेश कांग्रेस ने निकाय चुनावों को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसमें जमीन का पट्‌टा देने, जमीन पर मालिकाना हक देने जैसे वायदे शामिल हैं। कांग्रेस ने शहरी इलाके के वोटरों को लुभाने के लिए सस्ती दवा और स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने का वायदा किया है। रोजगार और महिलाओं के लिए भी कुछ बातें घोषणाओं की इस लिस्ट में शामिल की गई हैं। 

घोषणा पत्र में आवासीय भूमि का पट्टा प्रदान करने, पट्टाधारी व्यक्तियों के काबिज संलग्न अतिरिक्त भूमि का व्यवस्थापन, सभी नगरीय निकायों में भवन लाइसेंस की ऑनलाइन स्वीकृति, शहर के घने बसाहट वाले क्षेत्रों में बसे बाजारों को शहर की बाहरी सीमाओं में बसाने, भवन लाइसेंस प्रक्रिया का सरलीकरण करने के लिए भूमि विकास नियम में संशोधन, 1 दिसंबर 2021 तक हुए कंस्ट्रक्शन के कार्यों का नियमितीकरण किया जाएगा, जमीन की कीमतों को अफोर्डेबल करने और व्यवस्थित शहरों के विकास के लिए शहरों में एफएआर बढ़ाने, नगरीय निकायों की संपत्ति को ‘फ्री होल्ड’ करने की कार्रवाई, पूर्व में दिए गए पट्टों का अधिपत्य के आधार पर व्यवस्थापन रियायती दरों पर, सभी लोगों को राशन कार्ड, शहर में मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत मोबाइल मेडिकल यूनिट का विस्तार करते हुए घर पहुंचकर स्वास्थ्य सेवा, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना का विस्तार, डायग्नोस्टिक और पैथोलॉजी सेवा के लिए सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर, 100 प्रतिशत घरों में शुद्ध पानी के कनेक्शन की व्यवस्था, धूल और मच्छर से मुक्ति के लिए सभी शहरों में मलबा और नाली प्रबंधन की योजना, मोहल्ले में छोटे-छोटे चिल्ड्रन पार्क कम ओपन जिम की स्थापना, राज्य प्रवर्तित योजनाओं के महत्वपूर्ण कार्यों मुक्तिधाम, कब्रिस्तान, सौंदर्यीकरण, तालाब जीर्णोद्धार, गार्डन निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण को भी राज्य प्रवर्तित योजनाओं में शामिल करने, स्वावलंबन योजना के अंतर्गत दुकानों का निर्माण और स्मार्ट गुमटी कम दरों पर उपलब्ध कराने, महिलाओं के स्वावलंबन के लिए महिला समृद्धि बाजार, फुटकर व्यापारियों और ठेले खोमचे वालों को वेंडर पॉलिसी के तहत लाइसेंस, नगरीय निकाय क्षेत्रों में स्ट्रीट लाइट्स, मुख्य बाजार में व्यापारिक क्षेत्रों में पुरुषों- महिलाओं के लिए आधुनिक शौचालय, शहरों के महत्वपूर्ण स्थलों में महिलाओं के लिए विशेष शौचालय ‘पिंक टॉयलेट’ का निर्माण, शहरीय क्षेत्रों में चॉइस सेंटर स्थापना, नगरीय प्रशासन विकास विभाग का एसओआर तैयार किया जाएगा, इससे निर्माण कार्यों में तेजी आएगी। अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ शासकीय शालाओं को डेवलप किया जाएगा, आम नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया जाएगा, कौशल विकास योजना अंतर्गत स्व रोजगार प्राप्ति के लिए विशेष अभियान, आबादी भूमि पर काबिज लोगों को मालिकाना हक, स्वरोजगार को बढ़ावा देने स्थानीय सामानों का विक्रय करने और महिला सशक्तिकरण के लिए सभी शहरों में ‘सी मार्ट’ की स्थापना का वायदा किया गया है। 

गौरतलब हो कि प्रदेश के 10 जिलों के 15 शहरों में नगरीय निकाय के आम चुनाव हो रहे हैं। वहीं 15 शहरों के 17 वार्डों में उपचुनाव हो रहे हैं। इसकी प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू हो चुकी है। इन शहरों में 20 दिसंबर को मतदान होगा। मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है। 23 दिसंबर को सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। उसी दिन परिणामों की घोषणा भी हो जाएगी। यह चुनाव बैलट पेपर से कराया जाएगा। आम चुनाव के लिए 1000 और उपचुनाव के लिए 37 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।