मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में ‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का किया शुभारंभ, विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी की उपस्थिति में बस्तर संभाग की 1840 ग्राम पंचायतों को जारी की गई 5-5 हजार रूपए की अनुदान राशि, जगदलपुर में भरोसे का सम्मेलन सम्पन्न

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर में ‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना का किया शुभारंभ, विशिष्ट अतिथि प्रियंका गांधी की उपस्थिति में बस्तर संभाग की 1840 ग्राम पंचायतों को जारी की गई 5-5 हजार रूपए की अनुदान राशि, जगदलपुर में भरोसे का सम्मेलन सम्पन्न



जगदलपुर, 13 अप्रैल। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर के लाल बाग में आयोजित ”भरोसे का सम्मेलन” में विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी की उपस्थिति में ‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना” का शुभारंभ किया।


इस योजना के तहत आदिवासी पर्व एवं त्यौहारों के गरिमामय आयोजन के लिए प्रतिवर्ष राज्य शासन द्वारा ग्राम पंचायतों को 10-10 हजार अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। योजना के शुभारंभ के अवसर पर पहली किश्त के रूप में मुख्यमंत्री श्री बघेल ने बस्तर संभाग के 1840 ग्राम पंचायतों को 5-5 हजार रूपए की राशि जारी की।


‘मुख्यमंत्री आदिवासी परब सम्मान निधि योजना” के तहत अनुसूचित क्षेत्र के ग्रामों में जनजातियों के उत्सवों, त्यौहारों के मेला, मड़ई, जात्रा पर्व, सरना पूजा, देवगुड़ी, नवाखाई, छेरछेरा, अक्ती, हरेली आदि उत्सवों, त्यौहारों, संस्कृति को संरक्षित करने के उद्देश्य से प्रत्येक ग्राम पंचायत को प्रति वर्ष 10,000 रूपए की अनुदान राशि दो किश्तों में जारी की जायेगी। वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में इस योजना के लिए 5 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। यह योजना छत्तीसगढ़ के समस्त अनुसूचित क्षेत्र में लागू होगी।
जगदलपुर के ऐतिहासिक लालबाग मैदान में आयोजित ”भरोसे का सम्मेलन” कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों के विकास योजना से संबंधित प्रर्दशनी का भी अवलोकन किया। एवं करीब 129 करोड़ रूपये विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा ने भरोसे का सम्मेलन कार्यक्रम में अलग-अलग योजनाओं का लाभ ले रहे हितग्राहियों को सामग्री और चेक का वितरित किया।
इसके पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विशिष्ठ अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी जगदलपुर में ‘भरोसे का सम्मेलन” में शामिल होने दन्तेश्वरी एयरपोर्ट पहुंचने पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने गर्मजोशी के साथ अतिथियों का स्वागत किया।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि श्रीमती प्रियंका गांधी ने जगदलपुर में लालबाग मैदान के निकट स्थित नेहरु स्मृति मंच स्थल में भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।


लालबाग मैदान में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में शामिल होने के लिए बस्तर संभाग के सभी जिलों से लोग शामिल होने आए थे। भरोसे का सम्मेलन पर आयोजित विशाल सभा को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विशिष्ठ अतिथि प्रियंका गांधी वाड्रा,बस्तर सांसद दीपक बैज, तथा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने संबोधित किया।