*सफर पर संक्रमण का ब्रेक, सप्ताहभर में एक लाख से अधिक रिफंड, खाली दाैड़ने लगी हैं एक्स्प्रेस ट्रेनें*

*सफर पर संक्रमण का ब्रेक, सप्ताहभर में एक लाख से अधिक रिफंड, खाली दाैड़ने लगी हैं एक्स्प्रेस ट्रेनें*


सफर पर संक्रमण का ब्रेक, सप्ताहभर में एक लाख से अधिक रिफंड, खाली दाैड़ने लगी हैं एक्स्प्रेस ट्रेनें

भिलाई नगर 13 जनवरी । कोरोना के बढ़ते मामलों का असर अब ट्रेनों पर भी दिखने लगा है। नवंबर-दिसंबर में लोगों ने जनवरी-फरवरी में घूमने जाने के लिए ट्रेनों में बुकिंग कर ली थी, वहीं लोग अब टिकट को रिफंड करा रहे हैं। रेलवे स्टेशन के आरक्षक कार्यालय में एक सप्ताह के भीतर एक लाख से अधिक का टिकट रिफंड किया जा रहा है। सबसे अधिक प्रभावित कोलकाता व मुंबई रुट की यात्री ट्रेनें है। रेलवे के आरक्षण कार्यालय में टिकट रिफंड कराने का आंकड़ा तिगुना हो गया है। कोरोन के बढ़ते संक्रमणों ने यात्रियों की प्लानिंग पर पूरी तरह से पानी फेर दिया है। संक्रमण बढ़ने के बाद यात्रियों ने पूरी प्लानिंग को ही बदल दिया है। टिकट केंसिल तो हो रही है। लेकिन बुकिंग भी गिनती के ही यात्री कर रहे हैं। जिसके चलते ट्रेनों में यात्रियों की संख्या कम हो गई है। कई ट्रेनों में मात्र आधे यात्री ही सफर कर रहे हैं।

0 सफर से कतरा लगने है यात्री

बता दें कि यात्री ने जनवरी-फरवरी माह में मुंबई, कलकत्ता, दिल्ली समेत मेंट्रों शहर घूमने की प्लानिंग बनाई थी। इसके लिए टिकट भी बुकिंक कर ली थी। अचानक संक्रमितों की संख्या बढ़ने के बाद यात्रियों ने अपनी प्लानिंग को केंसल कर पैर पीछे खींच लिए। रेलवे स्टेशन के आरक्षण केंद्र कार्यालय में टिकट रिफंड करने यात्रियों की होड़ मची हुई है। पांच जनवरी के बाद यात्रियों ने थोक में टिकट रद कराए हैं। ट्रेनों में आरक्षण कराने वाले यात्रियों का किराया रिफंड भी किया जा रहा है।

0 ट्रेनों में बढ़ी जांच की रफ्तार

मुंबई, पुणे, गुजरात, अहमदाबाद व अन्य शहरों से आने वाले यात्रियों की गंभीरता से कोविड जांच की जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीम तैनात कर दी है। ट्रेन से उतकर बाहर गेट में आने के बाद तुरंत यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इधर, स्टेशनों में लगे कुर्सियां व अन्य कार्यालयों को भी सैनिटाइज किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि आरक्षण रद कराने से आरक्षण से मिलने वाले राजस्व की गति भी बाधित हो रही है। रोजना आरक्षण रद कराने पहुंच रहे है। जिसके चलते आरक्षण की गति धीमी पड़ गई है।

0 इंटरनेट से बुकिंग की राशि सीधे खाते में

बड़ी संख्या में यात्रियों ने घर बैठे आनलाइन टिकट बुक कराई थी। आनलाइन बुकिंग करने वाले यात्रियों के खाते में सीधे टिकट रिफंड की राशि आएगी। यात्रियों को टिकट रिफंड राशि के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। और न ही आरक्षण कार्यालय जाने की जरुरत पड़ेगी। रोजना 40 से 50 यात्री टिकट रिफंड कराने के लिए पहुंच रहे हैं।

यात्री टिकट को रद करा रहे हैं। यात्रियों का रिफंड दिया जा रहा है। सभी स्टेशनों में यहीं स्थिति है।

बीवीआर नायडू, पीआरओ, नागपुर मंडल