दो साल बाद मां बम्लेश्वरी के दरबार में भरेगा मेला, सर्विस रोड में चलेगे पदयात्री, डीएसपी रैंक के अधिकारी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी

दो साल बाद मां बम्लेश्वरी के दरबार में भरेगा मेला, सर्विस रोड में चलेगे पदयात्री, डीएसपी रैंक के अधिकारी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी


भिलाई नगर 22 सितंबर । क्वांर नवरात्र में दो साल बाद मां बम्लेश्वरी के दरबार में मेला लगेगा। क्वार नवरात्र की शुरुआत 26 सितंबर से होगी। क्वांर नवरात्र में इस बार बड़ी संख्या में पदयात्री मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने के लिए पहुंचेंगे। पदयात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन ने रूट चार्ट तैयार कर लिया है। दुर्ग से राजनांदगांव तक पदयात्री बाई ओर चलेंगे। इस वर्ष पावर हाउस चौक से सुपेला की ओर ना जाकर पावर हाउस अण्डर ब्रिज से मुर्गा चौक से सेन्ट्रल एवेन्यू होकर सेक्टर 09 चौक, एम.डी. चौक, ठगडा बांधा ब्रिज, जेल तिराहा, महराजा चौक, पोटिया चौक होकर पुलगांव चौक से अंजोरा बाईपास की ओर से पदयात्री गुजरेगें। अंबेडकर चौक से ममता नगर अंडर ब्रिज होते हुए बजरंगपुर नवागांव होते हुए डोंगरगढ़ जाएंगे। क्वांर नवरात्र को लेकर भक्तों में अभी से उत्साह है। विभिन्न सामाजिक संस्थाओं व निजी कंपनियों द्वारा पदयात्री मार्ग में 60 से अधिक सेवा पंडाल लगाए जाएंगे। वहीं डोंगरगढ़ मेला में करीब 1000 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कोरोना संक्रमण के चलते दो वर्षाें से मेला नहीं लग पा रहा था।

0 बड़े वाहनों के प्रवेश पर रोक
दुर्ग से राजनांदगांव आते समय पदयात्री बांयी ओर से आते हुए रामदरबार के पास, फ्लाईओव्हर के पास दाहिनी ओर के सर्विस रोड से डोंगरगढ़ प्रस्थान करेंगे। क्वांर नवरात्रि पर्व के प्रारंभ से समापन तक अमलीडीह से ढारा मार्ग पर भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इस बार मोतीपुर रेलवे क्रासिंग को भी बंद कर दिया गया है। जिसके चलते पदयात्री को तुलसीपुर से ममता नगर अंडर ब्रिज होते हुए आगे बढ़ना होगा। पंडालों में चौबीसों घंटे स्वास्थ्यकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

0 सीसीटीवी से रखेंगे नजर
दो साल बाद माई की नगरी में लगने वाले मेले में एक हजार पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। वहीं सीसीटीवी कैमरे से गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते दो वर्षाें से मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए आनलाइन व आफलाइन सुविधा उपलब्ध कराई गई थी। लेकिन इस बार स्थिति सामान्य होने के कारण भक्तों में जमकर उत्साह है। नवरात्र में अलग-अलग राज्यों से लाखों की संख्या में भक्त मां बम्लेश्वरी का दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।

0 6853 जोत जगमगाएंगे
क्वांर नवरात्र को लेकर मां बम्लेश्वरी मंदिर, शीतला मंदिर में तैयारी शुरू हो गई है। ज्योति कलशों की नबंरिंग की जा रही है। बता दें कि डोंगरगढ़ में हर वर्ष देश के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में मनोकामना जोत प्रज्जवलित कराते हैं। उपर, नीचे और मां शीतला मंदिर में 6853 मनोकामना जोत जलाए जाएंगे। ज्योति स्थापना 26 सितंबर को नीचे मंदिर व शीतला मंदिर में रात साढ़े आठ बजे और ऊपर मंदिर में शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगी। पंचमी, सप्तमी को ऊपर मंदिर एवं नीचे मंदिर में विशेष काल रात्रि अभिषेक मध्य रात 11 बजे से 12.30 बजे के मध्य होगी। अष्टमी हवन तीन अक्टूबर को ऊपर मंदिर में सुबह 8 बजे एवं नीचे मंदिर व शीतला माता मंदिर में शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगी। क्वांर नवरात्र के लिए ज्योति कलश स्थापना के लिए ऊपर मंदिर 1101 रुपये रुपये की राशि स्वीकार की जा रही है। 26 सितंबर को सुबह नौ बजे नीचे एवं ऊपर मंदिर में दुर्गा सप्तसती का पाठ विधि विधान से प्रारंभ होगा।