BPO में 7000 रुपए की नौकरी करने वाला युवक निकला 132 करोड़ का Taxpayer, पिछली बार PMO ने ‘बचा’ लिया था

<strong><em>BPO में 7000 रुपए की नौकरी करने वाला युवक निकला 132 करोड़ का Taxpayer, पिछली बार PMO ने ‘बचा’ लिया था</em></strong>


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन, 7 अप्रैल. मध्य प्रदेश के भिंड जिले से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। यहां के एक युवक को आयकर विभाग ने 113 करोड़ रुपये का टैक्स भरने का नोटिस भेजा है। आयकर विभाग ने यह टैक्स युवक से कथित तौर पर 132 करोड़ रुपये के ट्रांजिक्शन को लेकर मांगा है। हैरानी की बात यह है कि युवक को दूसरी बार यह नोटिस भेजा गया है।
पिछली बार मिले नोटिस पर PMO ने दी थी क्लीन चिट
इससे पहले 2019 में भी युवक से जुर्माना भरने को कहा गया था। हालांकि तब मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिलने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने जांच कर युवक को क्लीन चिट दे दी थी। लेकिन अब आयकर विभाग के नई ‘फेसलेस प्रोसीडिंग्स’ सिस्टम ने फिर से जुर्माना 100 गुना से अधिक बढ़ाकर नोटिस भेजा है। युवक ने इसकी शिकायत भोपाल के सुभाष नगर थाने में की है, जिसमें फैक्ट्स की जांच करने की बात कही है।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आयकर विभाग ने 30 वर्षीय रवि गुप्ता को फाइनेंसियल ईयर 2011-12 में 132 करोड़ रुपये के कथित ट्रांजिक्शन पर टैक्स भरने का नोटिस दिया है। ताज्जुब की बात यह है कि उस समय रवि गुप्ता महज 7 हजार रुपये मासिक वेतन पर इंदौर के एक बीपीओ में नौकरी करते थे।
वैसे इस तरह के नोटिस से परेशान होने वाले रवि गुप्ता अकेले नहीं हैं। उनके साथ ही इंदौर में एक ही बीपीओ में काम करने वाले कपिल शुक्ला और प्रवीण राठौर को भी उसी साल 2011-12 में ग्रॉस ट्रांजैक्शन के लिए आईटी नोटिस मिले हैं।

आयकर विभाग के नोटिस के अनुसार, खंडवा निवासी प्रवीण के पैन कार्ड से खोले गए बैंक अकाउंट में 290 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ। जांच के लिए आयकर विभाग के पास इन तीनों के खातों से कुल 564 करोड़ रुपये के लेन-देन को लेकर तीन शिकायतें थीं।
रवि, कपिल और प्रवीन के नाम से जिन बैंक अकाउंट से आयकर विभाग 564 करोड़ रुपये के लेनदेन के लिए जुर्माना मांग रहा है। तीनों बैंक खाते मुंबई में एक ही बैंक ब्रांच में हैं। अब तीनों अकाउंट की जांच की जा रही है। जिन कंपनियों को यह राशि ट्रांसफर की गई है, उनके नाम भी इन बैंक अकाउंट की डिटेल्स में दर्ज हैं।