महिला दिवस – स्वालंबन की दिशा की ओर एक और कदम, लघु उद्योग भारती ने दिया एक सौ महिलाओं को पेपरबैग निर्माण का प्रशिक्षण

महिला दिवस – स्वालंबन की दिशा की ओर एक और कदम, लघु उद्योग भारती ने दिया एक सौ महिलाओं को पेपरबैग निर्माण का प्रशिक्षण


भिलाई नगर 20 मार्च । लघु उद्योग भारती ग्राम शिल्प प्रकोष्ठ छत्तीसगढ़ एवं उत्कर्षिणी ने महिला समिति के संयुक्त तत्वाधान में 18 और 19 मार्च को आकर्षक पेपर बैग निर्माण पर प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 100 से अधिक बहनों ने भाग लिया ।

मुख्य अतिथि लघु उद्योग भारती छत्तीसगढ़ प्रांत के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण अग्रवाल, राजेश अग्रवाल , दुर्गा प्रसाद ने इस प्रकार की कार्यशाला के आयोजन की सराहना की और कहा कि इस से हमारी बहने स्वरोजगार की ओर अग्रसर होंगी। प्रदेश महामंत्री श्रीमती सीपी दुबे ने इस बात पर बल दिया कि उन्हें ट्रेनिंग के बाद रुकना नहीं है बल्कि अपना रोजगार प्रारंभ कर आत्मनिर्भर बनना है।

लघु उद्योग भारती ग्राम शिल्प प्रकोष्ठ की अध्यक्ष गीता वर्मा ने पेपर बैग की ट्रेनिंग को उन महिलाओं के लिए उपयोगी बताया जो कम पढ़ी लिखी है और कम लागत में अपना व्यवसाय की शुरुआत करना चाहती हैं। वैशाली नगर की पार्षद स्मिता दोडके जी ने बताया कि महिला दिवस के अवसर पर हमारी वार्ड की बहनों को बहुत ही अच्छा गिफ्ट मिला है। इस तरह की कार्यशाला के द्वारा ना सिर्फ अपने रोजगार की शुरुआत कर सकती हैं बल्कि उन्हें लघु उद्योग भारती की ओर से मुद्रा लोन द्वारा वित्तीय सहायता और मार्केट की भी व्यवस्था कराई जाएगी। महामंत्री रश्मि वर्मा और उत्कर्षिणी महिला समिति के अध्यक्ष वैशाली दोडके जी ने जानकारी दी, सिंगल यूज प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य ही नहीं हमारे पर्यावरण के लिए भी बहुत हानिकारक है। हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम प्लास्टिक के उपयोग को कम करें। पेपर व्यवसाय के द्वारा हम आत्मनिर्भर तो बनेंगे ही समाज के लिए हमारी जिम्मेदारी का भी निर्वाह करेंगे । इस आयोजन में भिलाई अध्यक्ष सरोजिनी पाणिग्रही, शुभलक्ष्मी शेखरण, सुनीता सोनी, प्रीती बग्गा, प्रतिमा पारधी, सुनीता सिन्हा, पूजा वर्मा, राजेश्वरी, दमयंती सोनी, माधुरी पराशर, भारती काकडे, रंजना हरिनखेडे, नर्मदा, उमा, पुष्पलता कर, सविता शर्मा, जया, आदि मौजूद थी। सभा के अंत में मीडिया प्रभारी टीना सतपुत ने धन्यवाद ज्ञापन दिया एवं स्वल्पाहार के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ ।