*जब 101 फिल्मी गाने, तुलसीदास प्रणाम" जैसे शब्द लिख स्टेट टॉपर बनी थी हाजीपुर की रूबी, एजुकेशन बोर्ड का बदनाम किस्सा*

*जब 101 फिल्मी गाने, तुलसीदास प्रणाम" जैसे शब्द लिख स्टेट टॉपर बनी थी हाजीपुर की रूबी, एजुकेशन बोर्ड का बदनाम किस्सा*


“जब 101 फिल्मी गाने, तुलसीदास प्रणाम” जैसे शब्द लिख स्टेट टॉपर बनी थी हाजीपुर की रूबी, एजुकेशन बोर्ड का बदनाम किस्सा

पटना, 30 मार्च। बिहार एजुकेशन बोर्ड ने वर्ष 2016 में टॉपर्स लिस्ट में गड़बड़ी के बाद जो टॉप मेरिट लिस्ट में होते हैं उनकी कॉप‍ियां मंगाई जाती है और उनकी दोबारा जांच की जाती है। वैसे तो नकल को लेकर बिहार कई बार बदनाम हो चुका है लेकिन वर्ष 2016 में जो हुआ वह आज भी बोर्ड के दामन पर लगा ऐसा दाग है जो छूटते नहीं छूट रहा। उस वक्त 12वीं की एक छात्रा ने अपनी कॉपी में 101 फिल्मी गाने, तुलसीदास प्रणाम जैसे शब्द लिख कर टॉप किया था। तब बिहार की शिक्षा और परीक्षा व्यवस्था की खूब जग हंसाई हुई थी। 

वर्ष 2016 में बिहार की शिक्षा व्यवस्था का तब खूब मजाक उड़ा, जब रूबी राय नाम की छात्रा ने परीक्षा में टॉप किया था। हाजीपुर की रहने वाली रूबी कुमारी ने आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया था लेकिन जब उससे पूछताछ की गई तो उसे अपने सब्जेक्ट के नाम तक ठीक से याद नहीं थे। जब मामला सामने आया तो बोर्ड की तरफ से सफाई भी दी गई लेकिन तब तक किरकिरी हो चुकी थी। टॉपर रूबी से रिव्यू टेस्ट में कई सवाल पूछे गए तो पता चला कि उसने खुद अपनी कॉपी नहीं लिखी थी। रिजल्ट सामने आने के बाद रूबी से जब मीडिया ने बातचीत की तो उसने पॉलिटिकल साइंस को प्रॉडिकल साइंस बताया था। तब सोशल मीडिया में ‘प्रोडिकल साइंस’ और ‘प्रोडिकल साइंस गर्ल’ शब्द ट्रेंड करने लगा था। पॉलिटिकल साइंस में 100 में 91 नंबर लाने वाली रूबी से जब पॉलिटिकल साइंस क्या है, पूछा गया था तो वो न केवल उसका जवाब नहीं दे पाई बल्कि इस विषय का उच्चारण भी सही से नहीं कर सकी। रिव्यू टेस्ट में जब रूबी से सवाल किए गए तो उसने अजीबो-गरीब जवाब दिया। टॉपर के सामने 2016 की इंटर आर्ट्स एग्जाम का ही क्वेश्चन पेपर रखा गया। सवाल पूछा गया कि तुलसीदास कौन थे ? जिसके जवाब में रुबी ने कहा- “तुलसीदासजी प्रणाम”। संज्ञा किसे कहते हैं? रूबी का जवाब – “मुझे संज्ञा की परिभाषा नहीं आती।” होम साइंस में किस चीज की पढ़ाई होती है?, जवाब- “इसमें खाना बनाने की पढ़ाई होती है।” 

रूबी आगे कहती है कि यही सवाल मुझसे क्यों पूछ रहे हैं ? इसी सवाल पर बवाल हुआ था। भारत के मानचित्र में बिहार कहां है?, जवाब था – “हमको नहीं पता।” इसके बाद खूब बवाल मच गया। टॉपर लिस्ट पर सवाल उठता चला गया। इसके बाद रूबी को गिरफ्तार किया गया। रूबी की गिरफ्तारी 25 जून 2016 को बोर्ड ऑफिस से हुई थी। जांच के लिए एसआईटी गठित हुई और परत दर परत मामला खुलता गया। जांच में यह बात सामने आई थी कि रूबी ने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं में गाने लिखे थे, जिसे उसके कॉलेज के डायरेक्टर बच्चा राय के कहने पर बदल दिया गया था। रूबी राय के किरतपुर स्थित घर से उसके होमवर्क की कापियां जब्त की गईं थीं। कापियों के पहले पन्ने पर ही खूब शायरी लिखी गई थी। 300 बार तुलसीदास जी का नाम भी लिखा हुआ था। कापी देखकर पता चला कि रूबी फिल्मों की भी शौकीन है। उसकी कापियों में 101 नए पुराने रोमांटिक फिल्मों के नाम भी लिखे हुए थे। कापी से यह लगता है कि उसे पहाड़ा भी नहीं आता। रूबी ने कई पेज पर पहाड़े की प्रैक्टिस की थी। टॉपर स्कैम में गिरफ्तारी के बाद जब एसआईटी ने रूबी से पूछताछ शुरू की तो वह काफी इमोशनल हो गई थी। उसने कहा- साहब! हम देहात की लड़की हैं। हमको नहीं पता हम कैसे टॉप कर गए। रूबी ने गुहार लगाई थी कि उसे कम से कम सेकेंड डिविजन से ही पास करवा दिया जाए। उसने कहा था कि उसे फर्स्ट डिविजन नहीं चाहिए। मैंने एग्जाम दिए थे, सेंटर पर रोज जाती थी। मामले की जांच के बाद कई सफेदपोश और बोर्ड के अधिकारियों पर गाज गिरी थी। रूबी ने स्वीकार किया था कि उसने अपनी उत्तर पत्रिका नहीं लिखी थी। उसने बताया कि उसके चाचा बच्चा राय जो बिशुनराय कॉलेज के प्राचार्य हैं, उन्होंने टॉप करा दिया। बच्चा राय रूबी के पापा के खास दोस्त हैं। इस मामले के मुख्य आरोपी और शिक्षा माफिया के रूप में चर्चा में आया बच्चा राय समेत कई लोगों को जेल की हवा खानी पड़ी। रुबी के पापा की भी गिरफ्तारी हुई। जो एक रिटायर फौजी हैं और उसकी मां हाउस वाइफ। गिरफ्तारी के बाद रूबी को 15 दिनों तक पर्यवेक्षण गृह में रखा गया था। वहां से निकलते ही उसने अपने गांव के करीब ही सराय के एक अंग्रेजी कोचिंग इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले लिया था। बताया जाता है कि उसके बाद उसकी दिनचर्या काफी बदल गई थी। वह इंग्लिश हिंदी न्यूजपेपर पढ़ती। दोनों भाषाओं को सीखती। परिवार ने भी उसके बाद से ही मीडिया से पूरी दूरी बना रखी है। 

गौरतलब हो कि आज बिहार बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी हो सकता है। दोपहर तीन बजे नतीजे जारी किए जाने की संभावना है। जानकारी के मुताबिक टॉपर्स की वेरिफिकेशन प्रॉसेस भी पूरी हो चुकी है।