ब्रेकिंग न्यूज और हाॅरर थीम के साथ विशाल संसद भवन पंडाल में विराजेंगे विध्नहर्ता, तीन सौ किलो अखबार, रबर, बांस और सीसीटीवी की चौबंद व्यवस्था से उत्सव की तैयारी में जुटे कारीगर

ब्रेकिंग न्यूज और हाॅरर थीम के साथ विशाल संसद भवन पंडाल में विराजेंगे विध्नहर्ता, तीन सौ किलो अखबार, रबर, बांस और सीसीटीवी की चौबंद व्यवस्था से उत्सव की तैयारी में जुटे कारीगर



भिलाई नगर, 26 अगस्त। कोरोना संक्रमण काल के चलते दो साल बाद इस्पात नगरी में अलग अलग बनाए जा रहे भव्य अनोखा पंडाल में ब्रेकिंग न्यूज के बीच भगवान गणेश विराजमान होंगे। इस बार शहर में ही जहां भक्तगण विशाल संसद भवन देखेंगे वहीं हाॅरर थीम पर भूत पिशाचों की डरावनी झांकियाँ भी तैयार हो रही हैं। 300 किलो अखबार की रद्दी से बन रही झांकी और ब्रेकिंग न्यूज गैलरी भी गणेश उत्सव का खास आकर्षण होगी।
विभिन्न स्टाइल में इस बार शहर में अनेक जगह विशाल पंडाल बनाए गए हैं जिनमें भिलाई तीन चरोदा स्थित पंडाल देश के संसद भवन की तर्ज पर बन रहा है जिसे बाहर से देखने से ऐसा लगेगा कि आप संसद भवन देख रहे हैं। पंडाल के अंदर आकर्षक डिजाइन से सजावट की गई है। इस बार दुर्ग जिले में 100 से अधिक गणेश पांडाल अलग-अलग थीम पर तैयार किए जा रहे हैं जिसमें से भिलाई में ही 60 से 70 बड़े गणेश पंडाल बनाए जा रहे हैं। टाउनशिप के सेक्टर-2, सेक्टर-1, सेक्टर-6, सेक्टर-4, सेक्टर-10, हाउसिंग बोर्ड, पावर हाउस मार्केट, सुपेला, भिलाई तीन चरोदा के गणेश पंडाल भिलाईवासियों के आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इस बार सेक्टर-2 के गणेश पंडाल में ब्रेकिंग न्यूज थीम पर बप्पा का दरबार सज रहा है, इसके लिए कोलकाता से 40 कारीगर बुलाए गए हैं। ये कारीगर पिछले दो महीने से 300 किलो न्यूज पेपर और रबर शीट से गणेश पंडाल को सजा रहे हैं जिसमें लगभग 50 लाख रुपए से अधिक की राशि खर्च हो रही है। इस तरह की थीम का गणेश पंडाल छत्तीसगढ़ में पहली बार बनाया जा रहा है। ब्रेकिंग न्यूज थीम पर इतना बड़ा पंडाल विश्व में पहली बार बन रहा है-ऐसा दावा भी आयोजन कमेटी ने किया है। पंडाल की खास बात यह रहेगी कि यहां एक न्यूज गैलरी भी तैयार होगी जिसमें भिलाई के पत्रकारों की बेस्ट खबरों की झलकियां देखने को मिलेंगी। इस गणेश पांडाल में भगवान गणेश के साथ-साथ मां दुर्गा के नौ रूपों के भी दर्शन होंगे। यहां रबर शीट 200 फीट, प्लाई पट्टी 130, 200 टोकरी बांस का भी उपयोग किया गया है। पंडाल की हाइट 50 फीट और चौड़ाई 120 फीट है। पूरा पंडाल 10 हजार स्क्वायर फीट में बना है जहां एक साथ करीब 300 से अधिक भक्त दर्शन कर सकेंगे। सुरक्षा के लिहाज से यहां 50 सीसीटीवी कैमरे और 200 से अधिक वॉलेंटियर्स लगाने की व्यवस्था की गई है।
सेक्टर-1 में भूतिया स्टाइल में हाॅरर थीम पर गणेश पंडाल बनाया जा रहा है। यहां भगवान गणेश के दर्शन करने से पहले लोगों को भूतिया पंडाल से होकर गुजरना होगा, यहां भूत-प्रेत व राक्षस के चलित पुतले लगाए गए हैं जो कि लाइट साउंड के इफेक्ट से लोगों में भय और रोमांच पैदा करेंगे।