आज प्रधानमंत्री मोदी किसान योजना की 17वीं किश्त की देंगे‌ सौगात 🟡 आनलाईन ऐसे चेक करें कि आपका नाम सूची में है या नहीं 🔵 9.26 करोड़ कृषक होंगे लाभान्वित

आज प्रधानमंत्री मोदी किसान योजना की 17वीं किश्त की देंगे‌ सौगात 🟡 आनलाईन ऐसे चेक करें कि आपका नाम सूची में है या नहीं 🔵 9.26 करोड़ कृषक होंगे लाभान्वित



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 18 जून। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त की सौगात देंगे। आज ही किसानों के एकाउंट में पीएम किसान योजना की 17वीं किश्त आ जाएगी। अधिकारिक जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ 9.26 करोड़ किसानों को मिलेगा। साथ ही सरकार कृषि सखियों के रूप में प्रशिक्षित 30 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों को सर्टिफिकेट भी देंगे।
आपको बता दें कि विगत 28 फरवरी को पीएम किसान योजना की 16वीं किश्त जारी हुई थी। 10 जून को नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालते ही सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त की फाइल पर सिग्नेचर किये थे।
अगर आपने भी पीएम किसान योजना के लिए आवेदन किया है तो आपको बेनिफिशरी लिस्ट में नाम चेक करने का पूरा प्रोसेस हम बताने जा रहे हैं। आपको किसान योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, यह चेक करने के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं। अब फार्मर कॉर्नर के ऑप्शन को सिलेक्ट करें, इसके बाद Beneficiary List पर क्लिक करें। अब एक न्यू विंडो ओपन होगा। यहां आपको राज्य, जिले, ब्लॉक और गांव आदि डिटेल्स को सेलेक्ट करना है।
सभी ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद आप गेट रिपोर्ट को सेलेक्ट करें। इसके बाद Beneficiary List ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
गौरतलब हो कि पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी और अपनी जमीन का सत्यापन किया है। अगर आपने इनमें से कोई काम नहीं किया है तो आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। इसके आलावा सरकार ने कई किसानों के नाम को भी लिस्ट से बाहर कर दिया है जो योजना के पात्रता मापदंड के अनुरूप नहीं थे।