Cricket World Cup 2023 से बाहर हुईं ये टीमें, दो बार की वनडे चैंपियन टीम को रहना होगा सावधान

<em>Cricket World Cup 2023 से बाहर हुईं ये टीमें, दो बार की वनडे चैंपियन टीम को रहना होगा सावधान</em>



सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 25 जून । भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें से आठ पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं। जबकि बची हुई दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद फाइनल होंगी।
भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप 2023 खेला जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए टॉप 8 टीमों ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया था। वहीं दो टीमें क्वालीफायर राउंड के बाद जगह बनाएंगी। बचे हुए दो स्थानों के लिए जिम्बाब्वे में 10 टीमों के बीच क्वालीफायर टूर्नामेंट खेला जा रहा है। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 9 जुलाई को खेला जाएगा। इसमें सभी टीमों को 5-5 के दो ग्रुप में बांटा गया था। लीग राउंड के बाद दोनों ग्रुप की टॉप 3 टीमें सुपर सिक्स में जगह बनाएंगी।

लीग राउंड के 14 मुकाबले अभी तक खेले जा चुके हैं और इसके बाद तीन टीमें वर्ल्ड कप 2023 के मेन राउंड में पहुंचने का मौका गंवा चुकी हैं। वहीं आयरलैंड के लिए भी वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। ग्रुप ए से नेपाल और यूएस और ग्रुप बी से यूएई वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हैं। इस राउंड में दो बार की वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन वेस्टइंडीज और एक बार की चैंपियन श्रीलंका भी खेल रही है। वेस्टइंडीज को शनिवार को जिम्बाब्वे ने हराकर बड़ा उलटफेर किया है। हालांकि, ग्रुप ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज ने सुपर सिक्स में जगह बना ली है लेकिन खास बात यह है कि विंडीज तीसरे स्थान पर है। ऐसे में इस टीम को सावधान रहना होगा।

विंडीज के लिए बढ़ सकती हैं मुश्किलें

वेस्टइंडीज को जिम्बाब्वे से मिली हार के बाद सावधान रहने की जरूरत है। अभी सुपर सिक्स में उसका सामना श्रीलंका से भी होना है। इस राउंड में हर एक जीत जरूरी है। खास बात यह है कि कंपटीशन तगड़ा है क्योंकि सिर्फ दो टीमें ही मेन राउंड के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऐसे में श्रीलंका और वेस्टइंडीज दोनों के लिए जिम्बाब्वे की टीम इस वक्त बड़ी मुसीबत बनती दिख रही है। अगर इन दोनों में से कोई भी एक टीम मेन राउंड में नहीं जा पाती है तो यह क्रिकेट की दुनिया के लिए बड़ा उलटफेर साबित हो सकता है।

क्या है ताजा हाल?

वर्ल्ड कप के मेन राउंड में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान पहले से ही पहुंच चुकी हैं। देखना होगा कि कौन सी दो और टीमें इन आठ टीमों को कंपनी देंगी। क्वालीफायर्स के मौजूदा समीकरण को देखें तो ग्रुप ए से जिम्बाब्वे, नीदरलैंड और वेस्टइंडीज क्रमश: टॉप 3 पोजीशन पर हैं। वहीं ग्रुप बी में श्रीलंका और स्कॉटलैंड दोनों ने पहले दोनों मैच जीते हैं। वहीं ओमान ने तीन में से दो मैच जीते हैं। यानी तीनों के 4-4 अंक हैं। जबकि आयरलैंड के लिए अभी आखिरी उम्मीद बाकी है उसने शुरुआती दोनों मैच गंवाए हैं। जबकि यूएई पहले तीनों मैच हारकर बाहर हो गई है। वहीं ग्रुप ए से नेपाल और यूएस को बाहर जाना पड़ा है।