प्रेमी ने अपनी प्रेमिका को उसके पति से वापस पाने लगाई हाई कोर्ट से गुहार, प्रेमिका तो मिली नहीं, अब भरना होगा जुर्माना पांच हजार

प्रेमी ने अपनी प्रेमिका को उसके पति से वापस पाने लगाई हाई कोर्ट से गुहार, प्रेमिका तो मिली नहीं, अब भरना होगा जुर्माना पांच हजार


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 18 मार्च । गुजरात हाईकोर्ट ने लिव-इन समझौते के आधार पर पति से अपनी प्रेमिका की कस्टडी मांगने वाले एक व्यक्ति पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया ।
यह मामला बनासकांठा जिले का है। उस व्यक्ति ने एचसी से संपर्क किया और कहा कि वह उस महिला के साथ रिश्ते में था जिसकी कस्टडी वह मांग रहा था। उसे उसकी मर्जी के खिलाफ किसी और से शादी करने के लिए मजबूर किया गया था और यह जोड़ा साथ नहीं मिला। महिला ने अपने पति और ससुराल को छोड़कर उसके साथ रहने लगी। वे साथ रहे और लिव-इन रिलेशनशिप एग्रीमेंट भी साइन किया।
कुछ देर बाद महिला के परिजन व ससुराल पहुंचे और उसे उसके पति को लौटा दिया। वह व्यक्ति एचसी गया और अपनी प्रेमिका के लिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की, जिसमें दावा किया गया कि वह अपने पति की अवैध हिरासत में थी और उसकी इच्छा के विरुद्ध आयोजित की जा रही थी। उन्होंने अनुरोध किया कि पुलिस महिला को उसके पति से हिरासत में ले और उसे उसके हवाले कर दे।

राज्य सरकार ने याचिका का विरोध करते हुए दावा किया कि इस व्यक्ति के पास याचिका दायर करने का अधिकार नहीं है। यदि महिला अपने पति की हिरासत में है, तो वह अवैध हिरासत में नहीं है।
मामले की सुनवाई के बाद जस्टिस वी एम पंचोली और एच एम प्राच्छक की बेंच ने कहा कि याचिकाकर्ता की महिला से शादी अभी तक नहीं हुई है और उसका अपने पति से तलाक भी नहीं हुआ है।
“इसलिए हमारी राय है कि प्रतिवादी संख्या 4 (महिला) की प्रतिवादी संख्या 5 (उसके पति) के साथ हिरासत को अवैध हिरासत नहीं कहा जा सकता है, जैसा कि याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है, और याचिकाकर्ता के पास वर्तमान याचिका दायर करने का कोई अधिकार नहीं है।” तथाकथित लिव-इन रिलेशनशिप एग्रीमेंट के आधार पर,” उन्होंने कहा, और याचिकाकर्ता पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया, उसे राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के पास पैसा जमा करने का निर्देश दिया।