गोधन से निर्मित भिलाई की राखियों की, डिमांड इतनी कि राजस्थान से मिला आर्डर पंचगव्य एवं आकर्षक डिजाइनिंग राखी भी बनाई जा रही


गोधन से निर्मित भिलाई की राखियों की, डिमांड इतनी कि राजस्थान से मिला आर्डर पंचगव्य एवं आकर्षक डिजाइनिंग राखी भी बनाई जा रही

भिलाई नगर 13 अगस्त । नेहरू नगर मॉडल टाउन की आशा स्व सहायता समूह तथा जुनवानी की मिनीमाता स्व सहायता समूह के द्वारा गोधन से निर्मित राखी तैयार किया जा रहा है! इस राखी की डिमांड इतनी है कि राजस्थान से ऑर्डर मिल चुका है! इसके अतिरिक्त महिलाओं द्वारा डिजाइनिंग राखी तैयार की जा रही है! गोधन, मिट्टी और धान से बनी राखी की कीमत 30 से 50 रुपए विक्रय के लिए रखा गया है! इन महिलाओं के कार्य की इतनी प्रशंसा हो रही है कि प्रशिक्षण लेने के लिए उत्तराखंड के लोगों ने भी संपर्क किया है! बाहर राज्य से आर्डर मिलने पर पहले इनके द्वारा एडवांस पेमेंट लिया जाता है उसके बाद यह राखियों की सप्लाई करती है! विगत वर्ष इन्होंने प्रायोगिक तौर पर राखियां तैयार की थी, जब मांग बढ़ने लगी तो इस वर्ष भी राखी तैयार करने का फैसला इनके द्वारा लिया गया।

निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत बेहतर कार्य हो रहा है! योजना के नोडल अधिकारी सुनील अग्रहरि एवं सहायक परियोजना अधिकारी फणींद्र बोस ने बताया कि आशा एवं मिनीमाता महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं विनीता वैष्णव, सीआरपी पूनम पोद्दार, सपना धृतलहरें, संतोषी बंजारे, सविता घोष, मोनिका गायकवाड, चांदनी कोसरे, शांति धृतलहरें, राजकुमारी वर्मा एवं मथुरा साहू गोधन से एवं पंचगव्य राखी तैयार कर रही हैं! अभी तक कई सारी राखियां इनके द्वारा तैयार की जा चुकी है! रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए गोधन से राखी तैयार करने का महिलाओं द्वारा अभिनव प्रयास है! महिलाओं ने 2,000 से अधिक राखी विक्रय करने का लक्ष्य रखा हुआ है! लॉक डाउन होने के बावजूद इन्होंने विगत वर्ष 500 राखियों का विक्रय किया था।

आशा महिला स्व सहायता समूह की सचिव विनीता वैष्णव ने राखी की खासियत के बारे में बताया कि पंचगव्य से बनी हुई राखी पूर्ण रूप से एंटी रेडिएशन है, इसमें राखी के त्वचा के संपर्क में रहने तक मोबाइल आदि से उत्पन्न रेडिएशन का शरीर पर प्रभाव नहीं होने देता! राखी की कीमत इसके आकर्षण और विशेषता पर निर्भर है! वर्तमान में राखी की कीमत 30 से 100 रुपए के मध्य रखी गई है! राखी की खरीदी के लिए विनीता वैष्णव मोबाइल नंबर 9893468261 एवं सपना धृतलहरें 7247691348 के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकते हैं!