कुंभ राशि गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन सुखद रहेगा लंबे समय से चल रहा झगड़ा समाप्त होगा, मीन राशि शेयर मार्केट व म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है

कुंभ राशि गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन सुखद रहेगा लंबे समय से चल रहा झगड़ा समाप्त होगा, मीन राशि शेयर मार्केट व म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है


कुंभ राशि गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन सुखद रहेगा लंबे समय से चल रहा झगड़ा समाप्त होगा, मीन राशि शेयर मार्केट व म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~*  🌞

 🌤️  *दिनांक – 20 अगस्त 2022*

🌤️ *दिन – शनिवार*

🌤️ *विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)*

🌤️ *शक संवत -1944*

🌤️ *अयन – दक्षिणायन*

🌤️ *ऋतु – वर्षा ऋतु* 

🌤️ *मास – भाद्रपद (गुजरात एवं महाराष्ट्र अनुसार श्रावण)*

🌤️ *पक्ष – कृष्ण* 

🌤️ *तिथि – नवमी 21 अगस्त  रात्रि 01:08 तक तत्पश्चात दशमी*

🌤️ *नक्षत्र – रोहिणी 21 अगस्त  प्रातः 04:40 तक तत्पश्चात मृगशिरा*

🌤️ *योग – व्याघात रात्रि 09:42 तक तत्पश्चात हर्षण*

🌤️  *राहुकाल – सुबह 09:30 से सुबह 11:06 तक*

🌞 *सूर्योदय – 06:19*

🌦️ *सूर्यास्त – 19:04*

👉  *दिशाशूल – पूर्व  दिशा में*

🚩 *व्रत पर्व विवरण – नंद महोत्सव, गोगा नवमी*

🔥 *विशेष – नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

                 🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *बरकत लाने की सरल कुंजियाँ* 🌷

💰 *बाजार भाव अचानक बढ़ने-घटने से, मंदी की वजह से या अन्य कारणों से कईयों का धंधा बढ़ नहीं पाता | ऐसे में आपके काम-धंधे में भी बरकत का खयाल रखते हुए कुछ सरल उपाय प्रस्तुत कर रही है |*

➡ *१] ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाने व पूजा- स्थान पर गंगाजल रखने से बरकत होती है |*

➡ *२] दुकान में बिक्री कम होती हो तो कनेर का फूल घिस के उसका ललाट पर तिलक करके दुकान पर जायें तो ग्राहकी बढ़ेगी |*

➡ *३] रोज भोजन से पूर्व गोग्रास निकालकर गाय को खिलाने से सुख-समृद्धि व मान-सम्मान की वृद्धि होती है |*

➡ *४] ईमानदारी से व्यवहार करें | ईमानदारी से उपार्जित किया हुआ धन स्थायी रहता है |*

🙏🏻 *

               🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *टूटे कांच व बंद हुई घड़ी ना रखे* 🌷

👉🏻 *घर के दरवाजे में या खिड़कियों में टूटे कांच हैं तो बीमारी के द्योतक हैं, उनको तुरंत बदल दें…..घर में टूटे हुए कांच का सामान हो तो उसे निकाल दें……बंद पड़ी हुई घड़ियाँ होगीं तो उन को सुधार के ठीक कर लें या बिगड़ गयी हैं तो फ़ेंक दें…..पुराने कपड़े जो आप नहीं पहनते उन को बाँट दो, अथवा यथा योग्य विसर्जन कर दो …..पुरानी चाबियाँ, पुराने ताले जो काम में नहीं आते, घर में नहीं रखें…….ऐसे चीजे नकारात्मक ऊर्जा पीड़ा करती हैं……..घर में जो चीजें अनावश्यक हैं उन की सफाई कर दो ।*

🙏🏻 *

               🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *बारिश की सर्दी मिटाने के लिए* 🌷

➡️ *बारिश की सर्दी लगने का अंदेशा हो तो एक लौंग मुंह में रख देना चाहिये और घर जाकर मत्था जल्दी पोंछ लेना चाहिये । बदन सूखा कर लेना चाहिये और बांये करवट थोड़ा लेट के दायाँ श्वास चालू रखना चाहिये । इससे बारिश में भीगने का असर नहीं होगा ।*

🙏🏻 

)*

          🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏

💥 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 20 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख-दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।

 

चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।

 

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

 

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

 

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

 

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

 

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

 

कैसा रहेगा यह वर्ष

लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी।

स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए आनंद दिलाने वाला रहेगा। रचनात्मक और कलात्मक कार्य का विकास होगा। कारोबार कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा,लेकिन वह किसी बड़े निवेश के चक्कर में लगे रहेंगे। माताजी से आप किसी पुरानी की हुई गलती के लिए माफी मांग सकते हैं। किसी व्यक्ति की सलाह व सहयोग से आपको फायदा होगा। मित्रों के साथ आप पार्टी कर सकते हैं या फिर पिकनिक पर जाने की योजना बनाएंगे। परिवार और मित्रों के साथ से आपको फायदा मिलेगा किसी भी वाद विवाद में आपको संयम बनाएं रखना होगा। 

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले लोगों को कोई बड़ी डील मिल सकती है। जो लोग नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे थे,उन्हें भी किसी मुकाम पर पहुंचने का मौका मिलेगा। परिवार के सदस्य किसी बात पर वाद विवाद में पड़ सकते हैं,जिन्हे देखकर आपको हैरानी होगी, लेकिन भाई बहन के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी,तो उसे आप किसी परिजन की मदद से सुलझाने में कामयाब रहेंगे। आपकी किसी मकान को खरीदने की इच्छा पूरी होगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा। कमाई भी अच्छी रहेगी और लोग भी आपकी बातों से प्रसन्न रहेंगे। आपके साथ कोई धोखा भी हो सकता है वह आपको कोई किसी गलत काम में फंसाने की कोशिश करेगा,उनसे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। आपको किसी से अपने मन में चल रही उलझनों को बताने से बचना होगा,नहीं तो वह बाद में आपकी बातों का मजाक बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको एक के बाद एक काम मिलने से प्रसन्न रहेंगे और मन मुताबिक लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 

आज का दिन आपके लिए सेहत के लिहाज से कुछ नरम गरम रहेगा। आपको कुछ मौसमी बीमारियां भी अपनी चपेट में ले सकती हैं,जिनको लेकर आप परेशान भी रहेंगे। आप आज माता पिता की सेवा में लगाएंगे। काम की अधिकता होने के कारण व्यस्तता बनी रहेगी,लेकिन फिर भी आप अपने जरूरी कामों को समय से पूरा करने में सफल रहेंगे। परिवार में किसी सदस्य से किए हुए वादे को आप पूरा करेंगे। बिजनेस में आपको तरक्की मिलने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

नौकरी में कार्यरत लोगों को कुछ नई उपलब्धियां हासिल करने का मौका मिलेगा। आपको कोई किसी संपत्ति में हाथ डालने से पहले परिवार के सदस्यों से बातचीत करनी होगी,नहीं तो आप फंस सकते हैं। आपको अपनी सेहत के प्रति सावधान रहना होगा। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट है,तो उसमें आज भ्रम की स्थिति बनी रहेगी, जिसके कारण आप परेशान हो सकते हैं। आपका कोई संपत्ति से संबंधित मामला सुलझेगा। कार्यक्षेत्र में आप अधिकारियों की आंखों का तारा बनेंगे और वह आपके काम की प्रशंसा करते नजर आएंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने साथी के साथ घूमने जा सकते हैं। सरकारी क्षेत्रों से संबंधित कार्यों में आ रही बाधा दूर होगी और आपको उसमें सफलता मिलती दिख रही है। आपका कोई परिचित आपसे मिलने आ सकता है,जिसके कारण आपके चेहरे का रंग खिल उठेगा। आप आज किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित होंगे,जहां आपका किसी ज्ञानी व्यक्ति से मिलकर मन प्रसन्न होगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)

आज का दिन आपको जोखिम वाले कार्यों को हाथ डालने से बचना होगा। यदि किसी यात्रा पर जाने की तैयारी कर रहे हैं,तो उसे स्थगित कर दें,क्योंकि किसी दुर्घटना के होने का भय बना हुआ है। यदि आपको कोई शारीरिक कष्ट चल रहा है,तो आपका वह रोग फिर से उभर सकते हैं। आपको किसी व्यक्ति से कहासुनी हो सकती है,जो आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंचा सकता है। अपनी कीमती वस्तुओं को संभालकर रखें,नहीं तो उनके खोने व चोरी होने की संभावना बनती दिख रही है। आपका कोई परिजन आपसे मदद मांग सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। नौकरी कर रहे लोग कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करेंगे,जिसका आपको लाभ मिलेगा। आपकी किसी पुराने मित्र या साथी से मुलाकात हो सकती है,जिससे आपके खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आपको धन से संबंधित मामलों में सावधान रहना होगा। संतान के बढ़ते हुए खर्चों को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे। कारोबार या बिजनेस कर रहे लोगों को अपेक्षित लाभ मिलेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा में आ रही समस्याओं का समाधान मिलेगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए उलझन भरा रहेगा। आपके मन में उलझनों की स्थिति बनी रहेगी और आपको समझ नहीं आएगा कि किस काम को करूं या ना करूं। ऐसे में आपको कोई बड़ा जोखिम उठाना नुकसानदायक रहेगा,लेकिन आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहेगी,जिसके कारण आपको अपनी मेहनत के अनुसार उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में किसी की दी गई सलाह पर चलने से पहले सोच विचार अवश्य करें। आर्थिक मामलों में दिन आपके लिए अच्छा रहेगा,क्योंकि आपको आपका रुका हुआ धन भी प्राप्त हो सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सावधानी और सर्तकता बरतने के लिए रहेगा। आपको अपने आसपास नकारात्मक सोच वाले लोगों से बचने की कोशिश करनी होगी,नहीं तो आपका मन भी वैसा ही होगा। आपको खर्चा अधिक करना होगा,लेकिन उसके लिए आप एक बचत प्लान करके चले,तो बेहतर रहेगा और अपने गैर जरूरी खर्चों पर नियंत्रण लगाना आवश्यक है। आपको बुद्धि व विवेक से कार्य करने होंगे नहीं तो आप कुछ भी गलत काम के लिए हां कर सकते हैं। कोई आपको अपनी मीठी बातों में फंसाने की कोशिश कर सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको किसी के साथ बैठकर खाली समय व्यतीत करने से अच्छा है कि आप अपने काम पर ध्यान लगाएं।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope) 

आज का दिन गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए सुखद रहेगा,क्योंकि उनका लंबे समय से चल रहा लड़ाई झगड़ा समाप्त होगा। राज्यकीय क्षेत्र में कार्यरत लोगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा जो लोग सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं,उन्हें सावधान रहने की आवश्यकता है,नहीं तो उनके साथी उनकी चुगली लगा सकते हैं। आपको लाभ के कई अवसर प्राप्त होंगे,जिन पर चलकर आप लाभ भी आसानी से कमा पाएंगे,लेकिन जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य पाकर संतान के करियर से संबंधित कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज आप अपने कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन करने पर विचार कर सकते हैं,जो आपके लिए अच्छा रहेगा,लेकिन शेयर मार्केट व म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों को अच्छा लाभ मिल सकता है। नौकरी से जुड़े जातकों को अच्छे काम के लिए अपने अधिकारियों शाबाशी मिलेगी,जिससे उनका मनोबल और ऊंचा होगा,जो लोग सामाजिक क्षेत्र में कार्य करते हैं,उन्हे कोई सम्मान प्राप्त हो सकता है। आय में वृद्धि होने से आप अपने परिवार के सदस्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे