टाटा ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी, पेट्रोल-डीजल से छुटकारा, जानें कितनी होगी कीमत

टाटा ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी, पेट्रोल-डीजल से छुटकारा, जानें कितनी होगी कीमत


टाटा ला रही है सस्ती इलेक्ट्रिक कार, फुल चार्ज में चलेगी 500 किमी, पेट्रोल-डीजल से छुटकारा, जानें कितनी होगी कीमत

नई दिल्ली, 30 जुलाई। पिछले कुछ समय में भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन सेमगेंट में कई कंपनियों ने अपने नए मॉडलों को उतारा है। देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स भी अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक कार टाटा अल्ट्रोज के नए इलेक्ट्रिक वर्जन को जल्द उतारने की तैयारी में जुट गई है। बता दें कि यह कंपनी की पहली कार होगी जिसमें ALFA प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। अब यह कार अपनी ड्राइविंग रेंज को लेकर सुर्खियों में है।

टाटा मोटर्स टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक कार में जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन का इस्तेमाल करेगी। इसमें सबसे खास बात यह है कि कार में एक एडिशनल बैटरी पैक का ऑप्शन दिया जा सकता है। यह बड़ा बैटरी पैक 25 से 40 फीसदी ज्यादा ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम होगा, जो लगभग 500 किमी के बराबर होगी। यदि रिपोर्ट्स की मानें तो टाटा अल्ट्रोज ईवी एक बार फूल चार्ज होने के बाद 500 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकेगी।

Tata Nexon EV में 30.2 kWh का लथियम-आईऑन लिक्विड कूल्ड बैटरी पैक मिलता है। यह इलेक्ट्रिक मोटर 127 bhp का दमदार पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। रिपोर्ट के मुताबिक टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक कार में नेक्सन ईवी के मुकाबले एक बड़ा बैटरी पैक दिया जाएगा। इसलिए माना जा रहा है कि इसकी बैटरी को चार्ज होने में भी ज्यादा समय लग सकता है। हालांकि टाटा मोटर्स ने अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की है। टाटा अल्ट्रोज की ड्राइविंग रेंज के ये आंकड़े पूरी तरह से मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित हैं।

टाटा नेक्सन ईवी एसयूवी एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद 312 किलो मीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस लिहाज से अगर अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक के लिए 25 से 40 फीसदी अधिक ड्राइविंग रेंज का दावा किया जा रहा है तो यह कार 500 किलोमीटर ड्राइविंग रेंज का आंकड़ा छू सकती है।

टाटा अल्ट्रोज इलेक्ट्रिक कार की कीमत का खुलासा इसकी लॉन्चिंग के साथ होगा। इस समय इसकी कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई FAME II योजना का फायदा मिलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र की इलेक्ट्रिक वाहन की स्कीम का असर कार की कीमत पर पड़ेगा। और इसकी कीतम 10 से 12 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।