भारतीय इस्पात प्राधिकरण सेल की वर्ष 2030 तक उत्पादन क्षमता होगी 33 मिलियन टन, भिलाई से ज्यादा अपेक्षा, पढ़ें सेल अध्यक्ष सोमा मंडल से सीजी न्यूज़ ऑनलाइन की एक्सक्लूसिव बातचीत

भारतीय इस्पात प्राधिकरण सेल की वर्ष 2030 तक उत्पादन क्षमता होगी 33 मिलियन टन, भिलाई से ज्यादा अपेक्षा, पढ़ें सेल अध्यक्ष सोमा मंडल से सीजी न्यूज़ ऑनलाइन की एक्सक्लूसिव बातचीत


भारतीय इस्पात प्राधिकरण सेल की वर्ष 2030 तक उत्पादन क्षमता होगी 33 मिलियन टन, भिलाई से ज्यादा अपेक्षा पढ़ें सेल अध्यक्ष सोमा मंडल से सीजी न्यूज़ ऑनलाइन की एक्सक्लूसिव बातचीत

भिलाई नगर 28 अक्टूबर । राष्ट्रीय इस्पात नीति के तहत लक्ष्य प्राप्ति के लिए भारतीय इस्पात प्राधिकरण सेल दृढ़ संकल्पित है और इस दिशा में पूरी दृढ़ता के साथ सेल की सभी इकाइयां कार्य कर रही है। वर्ष 2030 तक सेल का उत्पादन क्षमता दोगुनी होकर 33 मिलियन टन होने की संभावना है । उपरोक्त बातें आज सेल अध्यक्ष सोमा मंडल के द्वारा भिलाई प्रवास के दौरान सीजी न्यूज़ ऑनलाइन से चर्चा के दौरान कही।


सेल अध्यक्ष सोमा मंडल ने कहा कि राष्ट्रीय इस्पात नीति के लिए सेल पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है । पूरी तत्परता के साथ सेल की सभी इकाइयां इसी कार्य योजना पर कार्य कर रही है। सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति के लिए सेल विस्तारीकरण की दिशा में कार्य कर रहा है । उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण माइनिंग रिसोर्सेस है। जिस पर सेल लगातार कार्य कर रहा है उन्होंने कहा कि सेल की सभी यूनिट बर्नपुर, दुर्गापुर, राउरकेला, बोकारो एवं भिलाई में इस दिशा में कार्य योजना बनाई गई है। रावघाट माइस में प्रोडक्शन शुरू हो जाने से हम वर्ष 2030 तक 33 मिलियन टन उत्पादन कर सकने की स्थिति में होंगे।

भिलाई से बहुत ज्यादा उम्मीद एवं अपेक्षा

सेल अध्यक्ष ने आज भिलाई इस्पात संयंत्र के निरीक्षण के पश्चात कहां की बीएसपी का प्रत्येक विभाग मे प्रगति एवं उन्नति देखने को मिली है ब्लास्ट फर्नेस क्रमांक 7 जो मरम्मत के कारण बंद था वह भी शुरू हो गया है। प्रत्येक इकाई अच्छा प्रदर्शन कर रही है। विशेषकर मिल्स अच्छा प्रदर्शन कर रहे है । सीडीआर का रेट भी बढ़ा है एवं कोक रेट घटा है । इन परिस्थितियों में अपने उत्पादन लक्ष्य को भी बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विशेषकर मिल्स का परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छा है। उन्होंने कहा कि भिलाई से उम्मीद एवं अपेक्षा सेल को बहुत ज्यादा है।

पूरी खरीदारी जेम पोर्टल से करने के प्रयास जारी


सोमा मंडल ने कहा कि जेम पोर्टल खरीदारी सेल के द्वारा किया जा रहा है। परंतु जेम पोर्टल के साथ कुछ टेक्निकल इश्यू है जिस पर दोनों ही पार्टी बैठकर निराकरण कर रही है आगे चलकर गुड्स एवं सर्विसेस से संबंधित सारी खरीदी जेम पोर्टल से ही की जाएगी उन्होंने कहा कि यह पोर्टल के छोटे उद्योगों के लिए अत्यधिक लाभकारी है। इस पोर्टल के माध्यम से सही है एवं पारदर्शिता के साथ कारोबार हो रहा है । इसलिए इस पोर्टल में पंजीकृत सभी एमएसएमई को पूरा लाभ मिलेगा।

सभी यूनिट के लिए कॉमन फुटप्रिंट हो रहा तैयार

सेल अध्यक्ष ने कहा कि सेल की सभी इकाइयों में मॉर्डनाइजेशन 4.0 पर कार्य किया जा रहा है हर यूनिट के लिए समीक्षा की जा रही है। प्रत्येक इकाई सभी वातावरण में बेहतर काम कर सके, इसके लिए कॉमन फुटप्रिंट पर कार्य किया जा रहा है।