होली पर खास खबर : दामाद को गधे पर बिठा होली के दिन पूरे गांव में घुमाया जाता है…‼️गांव का हर घर परोसता है मिठाई और व्यंजन 🟫 ससुर देते हैं सोने की अंगूठी

होली पर खास खबर : दामाद को गधे पर बिठा होली के दिन पूरे गांव में घुमाया जाता है…‼️गांव का हर घर परोसता है मिठाई और व्यंजन 🟫 ससुर देते हैं सोने की अंगूठी



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 7 मार्च। हमारा देश में तीज त्यौहारों और रीति रिवाजों को लेकर भी विश्व पटल पर अपनी विशेष पहचान रखता है। यहां के कई रीति रिवाज बड़ा हैरान भी करते हैं।
भारत वर्ष में आमतौर पर नये दामाद को होली पर अपने ससुराल में विशेष सम्मान और तोहफा मिलने का रिवाज प्रचलित है लेकिन हम जिस जगह की बात कर रहे हैं, वहां दामाद को गधे पर बिठा कर होली के दिन पूरे गांव में घुमाया जाता है। जी हां, महाराष्ट्र के बीड जिले में होली के दिन दामाद को गधे पर बिठाकर पूरे गांव में ले जाया जाता है और होली के दिन मस्ती के नाम पर यहां जमकर बवाल होता है। बैरन ना मानो होली है कहते हुए हंसी-ठहाकों का माहौल यहां आपको मिलेगा।
अमूमन भारत देश में अपने दामाद को कोई भी परिवार नाराज नहीं करना चाहता। ज्यादातर जगहों पर नई शादी के बाद दामाद के ससुराल में पहली होली मनाई जाती है लेकिन महाराष्ट्र के बीड में होली पर ससुर के पास जाना दामाद के लिए सजा बन जाता है। यहां दामाद को रंग लगाकर गधे पर बिठाया जाता है। इस परंपरा के पीछे एक मजेदार कहानी भी है। होली पर एक दामाद के गधे पर सवार होने के पीछे एक अजीबो गरीब मामला है। बताया जाता है कि अस्सी साल पहले इसी जिले के येवता गांव में रहने वाले देशमुख परिवार के दामाद ने रंग लगाने से मना कर दिया था। इसके बाद उस व्यक्ति के ससुर ने एक गधे को बुलाया और उसे अच्छे से सजाया और उस पर दामाद को बिठा पूरे गांव का चक्कर लगवाया। तभी से यह रस्म दामाद को होली पर रंग लगाने के लिए मनाने के लिए की जाती रही है हालांकि इस समारोह के आलावा दामाद का खूब स्वागत भी होता है। दामाद को गधे के साथ गांव के चारों ओर ले जाया जाता है, तो उसकी बहुत सेवा की जाती है। गांव में हर जगह उसका मिठाइयां और व्यंजनों के साथ सत्कार होता है। दूल्हे को उसकी पसंद के कपड़े दिए जाते हैं। कभी-कभी ससुर गधे से उतार कर दामाद को सोने की अंगूठी भी दे देते हैं। यह एक रिवाज बन गया है, इसलिए लोग इसे अपमान नहीं बल्कि एक अनुष्ठान मानते हैं हालांकि होली पर कई दामाद इन प्रथाओं से भाग जाते हैं। इस वजह से उन पर नजर रखी जा रही है, जिससे वह भाग न सकें।