*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष आलेख -हर परेशानी से बचाएंगे ये दस "सेफ्टी" टिप्‍स*

*अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष आलेख -हर परेशानी से बचाएंगे ये दस "सेफ्टी" टिप्‍स*


अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेष आलेख -हर परेशानी से बचाएंगे ये दस “सेफ्टी” टिप्‍स

भिलाई नगर, 7 मार्च। आज की महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं मगर यह सब उनके लिए आसान नही हैं। अभी भी महिलाओं को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। खासकर उन महिलाओं को जो नौकरी करने के लिए बाहर रह रही हों। देर रात ऑफिस में काम करने के साथ उन्हें अपनी सेफ्टी का ध्यान रखने की खास जरूरत है। महिला दिवस के खास अवसर पर कुछ सेफ्टी टिप्स हैं जिसकी मदद से आप खुद की सुरक्षा कर सकती हैं। 

1) घर पर काम करने के लिए अगर आपने किसी हेल्पर को रखा है तो पहले पुलिस से जांच-परख करवा लें। इसके साथ ही किसी भरोसेमंद हेल्पर को काम पर रखें।

2) घर पर एक सेफ्टी डोर जरुर लगवाएं, जिससे आप देख सकें कि दरवाजे पर कौन है। इसके साथ ही कभी भी डोर बैल बजने पर एकदम से दरवाजा न खोलें।

3) घर जाते समय हैडफोन या गाना गाते हुए जाने की जगह आप अलर्ट होकर रहें। अपने फोन को पूरी तरह से चार्ज करके ही घर से निकलें और फोन का जीपीएस हमेशा ऑन करके चलें।

4) अपने घर का नंबर हमेशा कॉल लिस्ट में सबसे ऊपर ही रखें। इससे आपको ईमरजैंसी में कॉल करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।  

5) जब भी कभी आपको कॉलेज, स्कूल या फिर ऑफिस से देर होने वाली हो तो अपने घर पर जरुर बता दें।

6) रात को अगर किसी काम की वजह से जाना पड़े तो टैक्सी में बैठने से पहले ही उसका नंबर घर वाले को शेयर कर दें।

7) देर रात सफर करते हुए अपने फोन की लोकेशन चालू करके रखें। साथ ही एकदम अलर्ट होकर रास्ता ट्रेक करते हुए जाएं।

8) जब भी घर से बाहर निकलें तो अपने पर्स में पेपर स्प्रे रखें। ऐसे में अगर कोई आपके ऊपर हमला करता है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

9) जब आपको लगे की कोई आपका पीछा कर रहा है तो आप सीसीटीवी, एटीएम या वहां पर मौजूद किसी दुकानदार की मदद ले सकती हैं। डरने की जगह हिम्मत से काम लें।

10) रात के समय कभी भी घर जाते हुए किसी शार्ट रास्ते का इस्तेमाल न करें। सुनसान सड़क या खाली रास्ते पर अकेले जाने से भी बचें।