विश्व हाथी दिवस पर रोचक जानकारियों के साथ हाथी प्रेमी प्रशांत कुमार क्षीर सागर का विशेष आलेख


विश्व हाथी दिवस पर रोचक जानकारियों के साथ हाथी प्रेमी प्रशांत कुमार क्षीर सागर का विशेष आलेख

विश्व हाथी दिवस प्रतिवर्ष 12 अगस्त को मनाया जाता है। हाथियों और इंसानों की दोस्ती के किस्से लोक कथाओं फिल्म जगत संसार तक मशहूर है जग जाहिर है यह दिवस हाथियों के संरक्षण गैर कानूनी शिकार और तस्करी रोकने के लिए जंगली हाथी की संख्या में बढ़ोतरी बेहतर जीवन और प्रबंधन के बारे में जानकारी उपलब्ध करना अधिकारिक रूप से शुभारंभ 12 अगस्त 2012 सिम्स और एलीफेंट की इंट्रोडक्शन फाउंडेशन ने विश्व हाथी दिवस की शुरुआत की थी। हाथियों के 30 रिजर्व हाथियों की वैश्विक आबादी 60% भारत में है आज एशिया और अफ्रीका के हाथी के बारे में आज की स्थिति जागरूकता पैदा करने के लिए उन पर ध्यान आकर्षित करने के लिए  विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है। 2017 से हाथी की गिनती शुरुआत की गई थी। धीरे धीरे संख्या कम हो रही है।

हाथियों के संबंध में कुछ अन्य रोचक जानकारियां

जन्म के बाद हाथी का बच्चा 20 मिनट के बाद खड़ा हो जाता है । हाथी दिन भर में डेढ़ सौ केजी खाना भोजन खा लेता है। 35% भोजन नहीं पचाने के कारण मलद्वार से बाहर निकलता है । हाथी का मुख्य भोजन विशेष रुप से बास, झाड़ी, पेड़ की छाल ,फल, फूल, पत्ती, पेड़ों की टहनी मुख्य रूप से मुख्य भोजन है। घास उसका प्रसिद्ध भोजन है। भारत के जवान हाथी का वजन 5000 केजी होता है । बुश अफ्रीका हाथी का वजन 6000 केजी तक होता है।

हाथी कान क्यों हिलाता है

असल में हाथी अपने विशाल शरीर की गर्मी कानों के द्वारा बाहर निकालता है। यह काम हाथी के कान की कोशिकाएं मुख्य रूप से सहायक होती है । इसलिए हाथी कान बड़े होते हैं।  हाथियों के संरक्षण की दिशा में दलमा एलीफेंट सेंचुरी के हाथी गजराज अभी भी सुरक्षित नहीं है । कभी कोई हाथी बीमारी से कोई ट्रेन से कट् कर कोई बड़े गड्ढों में गिरकर हाथी मर जाते हैं।

हाथी की उम्र

जंगली हाथी की उम्र 45 से 60 वर्ष होती है 70 से 80 वर्ष तक हाथी पालतू हाथी की उम्र होती है जे व विविधता में भी योगदान वन्यजीवों की सुरक्षा के अलावा जंगल को बचाने में भी हाथी योगदान देते हैं । हाथी पेड़ टहनी नीचे लगने वाले पौधे या घास फूस खाते हैं । जब वह जंगल से गोबर करते हुए गुजरते हैं तो गोबर के साथ बिज भी बाहर आ जाते हैं यह जंगल की हरियाली को भी बढ़ाते हैं। महावत की अहम भूमिका होती है । जंगली हाथियों का झुंड दिखने पर पालतू हाथी को कोई खतरा नहीं रहता है लेकिन अकेला हाथी दिख जाए तो जंगली हाथी हमला कर देते हैं । वन्य प्रेमी हाथी प्रेमी पर्यावरण प्रेमी प्रशांत कुमार क्षीरसागर विश्व हाथी दिवस पर जानकारी देते हुए बताया कि हाथी सिर्फ चार-पांच घंटे ही सोता है 14 से 16 घंटा भोजन करता है । रोचक जानकारी यह है कि हाथी की याददाश्त बहुत अच्छी होती है पुराने परंपरागत रास्तों को नहीं भूलता है और ना ही अपने महावत को हर साल पर्यावरण वरिष्ठ वन्य जीव प्रेमी प्रशांत कुमार क्षीर सागर प्रतिवर्ष शेगाव राजा हाथी के दर्शन के लिए अपने परिवार के साथ आशीर्वाद लेने  जाते हैं। विश्व हाथी दिवस पर जन्मदिन मनाने की और फेसबुक नया मुहिम शुरू की गई है हाथियों के संरक्षण के लिए हाथियों का सम्मान वह चेतना भाव के लिए सभी लोगों को जागरूक करना है हाथी हमारे साथी है हाथियों के बिना मानव जीवन अधूरा है । विश्व हाथी दिवस पर हाथियों की सुरक्षा के लिए और उनके हाथी की गतिविधियां और जीवन को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित योजना भी बनाना चाहिए।