टी20 विश्व कप : टीम इंडिया को लेकर रोहित-द्रविड़ और अगरकर की दो घंटे हुई मंत्रणा, हार्दिक को लेकर तीनों के माथे पर लकीरें, विकल्प रहे तलाश

टी20 विश्व कप : टीम इंडिया को लेकर रोहित-द्रविड़ और अगरकर की दो घंटे हुई मंत्रणा, हार्दिक को लेकर तीनों के माथे पर लकीरें, विकल्प रहे तलाश


सीजी न्यूज ऑनलाइन खेल डेस्क 17 अप्रैल । टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर ने लास्ट वीक मुंबई में टी20 विश्व कप टीम इंडिया पर चर्चा करने के लिए मेल मिलाप किया । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2024 टूर्नामेंट के बीच, दो घंटे तक चली इस मीटिंग का मुख्य एजेंडा मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या का विश्व कप टीम में चयन था। चयनकर्ताओं को अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले विश्व कप के लिए अंतिम 15 खिलाड़ियों का चयन करना है। टीम इंडिया की घोषणा करने में अभी कुछ समय बाकी है, लेकिन भारतीय टीम प्रबंधन हार्दिक के प्रदर्शन एवं फिटनेस को लेकर चिंतित है।

अत्यधिक दबाव में हैं हार्दिक पांड्या

मुंबई इंडियंस के मौजूदा कप्तान हार्दिक मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों ही स्थान पर अत्यधिक दबाव में हैं। इस सीजन उनका प्रदर्शन अब तक कुछ विशेष नहीं रहा है। हार्दिक ने छह मैचों में बल्लेबाजी करते हुए केवल 131 रन बनाए हैं। आरसीबी के खिलाफ उस एक तूफानी पारी खेलते हुए सिर्फ छह गेंदों पर 21 रन बनाए, इसके अलावा बीच के ओवरों में उनके बैटिंग करने पर सवाल उठ रहे हैं। वह बीच के ओवरों में टीम के लिए रन निकालने में असफल रहे हैं। हार्दिक पांडे फैंस के निशाने पर है और लगातार स्टेडियम में उनके खिलाफ जमकर हूटिंग भी हुई है।

गेंदबाजी को लेकर चयनकर्ता की चिंता

रोहित, द्रविड़ और अगरकर की चिंता भारतीय की गेंदबाजी को लेकर अधिक है। इन तीनों ने पेस बॉलिंग ऑलराउंडर्स को लेकर ज्यादा चर्चा की। मौजूदा भारतीय टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो बतौर बल्लेबाजी टी20 में हार्दिक का रिप्लेसमेंट बन सकते हैं, लेकिन टीम को हार्दिक की पेस की जरूरत है और उन्हें लगता है कि इस रोल में हार्दिक का कोई विकल्प नहीं है और वह टीम को संतुलित करते हैं। हालांकि, हार्दिक इस सीजन गेंदबाजी को लेकर असफल रहे हैं। उनमें निरंतरता और स्पष्टता एवं एकाग्रता की कमी दिखी है। इस सीजन हार्दिक ने छह मैचों में केवल दो बार अपने कोटे के चार ओवर फेंके हैं। वे अपना स्पेल तक पूरा नहीं कर पाए हैं।

हार्दिक का गेंदबाजी में प्रदर्शन निराशाजनक

गुजरात टाइटन्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के साथ मुंबई के शुरुआती दो मैच थे। हार्दिक ने दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक भी ओवर नहीं फेंका। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ पंड्या ने सिर्फ एक ओवर बोलिंग की। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार्दिक ने तीन ओवर फेंके, लेकिन आखिरी ओवर में महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें लगातार तीन छक्के जड़े और 26 रन बटोरे। हार्दिक ने आईपीएल 2024 में जो 11 ओवर फेंके हैं, केवल तीन विकेट लिए हैं और 12 रन प्रति ओवर की दर से रन लुटाए हैं। हालांकि, उनकी गेंदबाजी में फिटनेस से जुड़ी कोई समस्या नहीं है, लेकिन उनकी फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है।

भारतीय टीम मैनेजमेंट को भरोसा

रिपोर्ट के मुताबिक चयनकर्ता हार्दिक को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में चयन का आधार गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन है। आईपीएल में नियमित रूप से अच्छी गेंदबाजी करेंगे। चयनकर्ताओं का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम के कारण आईपीएल में हर मैच में हार्दिक से चार ओवरों की उम्मीद करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन वह अपने रिकॉर्ड को सुधारें ताकि टी20 विश्व कप में भारतीय टीम को कोई दिक्कत न हो। भारतीय टीम मैनेजमेंट को भरोसा है कि हार्दिक लय में आएंगे, टीम में संतुलन बनाने के लिए उनका गेंदबाजी लाइन में आना जरूरी हैं और उनकी पावर-पैक हिटिंग टीम की बल्लेबाजी को भी अधिक गहराई देती है।

विकल्प तलाश रहा भारतीय टीम मैनेजमेंट

भारत के पास फिलहाल हार्दिक का कोई खास विकल्प नहीं है। फिलहाल शिवम दुबे उन्हें रिप्लेस करने के दौड़ में सबसे आगे हैं। उन्होंने इस आईपीएल में बल्ले से तहलका मचाया है, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी नहीं की है। दुबे ने इस सीजन कई बड़े-बड़े छक्के लगाए हैं और अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है, लेकिन क्या वह गेंदबाजी में भी घातक साबित होंगे, यह बड़ा प्रश्न मैनेजमेंट के समक्ष बना हुआ है क्योंकि सीएसके ने उन्हें इस सीजन इम्पैक्ट सब के तौर पर इस्तेमाल किया है। उनके पास हार्दिक जितनी गति भी नहीं है, लेकिन कुछ ओवर निकालने में वह सक्षम हो सकते हैं। अन्य विकल्प की तलाश भारतीय टीम मैनेजमेंट को जारी है परंतु अभी तक उन्हें हार्दिक के तुलना में कोई भी खिलाड़ी नजर नहीं आ रहा है।