स्टेशन कंट्रोलर कम ट्रेन ऑपरेटर (SCTO) और अन्य के कुल 439 पदों पर निकली भर्ती 🟩 ऐसे करें आनलाईन आवेदन

स्टेशन कंट्रोलर कम ट्रेन ऑपरेटर (SCTO) और अन्य के कुल 439 पदों पर निकली भर्ती 🟩 ऐसे करें आनलाईन आवेदन



सीजी न्यूज आनलाईन डेस्क, 20 मार्च। UPMRCL की ओर से जारी नोटिफिकेशन (सं.UPMRC/HR/Rectt/O&M/1/2024) के अनुसार स्टेशन कंट्रोलर कम ट्रेन ऑपरेटर (SCTO) और अन्य के कुल 439 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें से सबसे ज्यादा 155 पद SCTO के हैं। जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) के लिए 88 पद, जूनियर इंजीनियर (एसएण्डटी) के लिए 44 पद, मेंटेनर (इलेक्ट्रिकल) के लिए 78 पद तथा मेंटेनर (एसएण्डटी) के लिए 26 पद विज्ञापित किए गए हैं।
असिस्टेंट मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से संबंधित ट्रेड में बीए या बीटेक की डिग्री होनी चाहिए। जूनियर इंजीनियर के पद पर आवेदन करने के लिए रिलेटेड ट्रेड में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी जरूरी है। इसके अलावा अकाउंट असिस्टेंट के लिए बीकॉम डिग्री रखने वाले आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 1180 रुपए के शुल्क का भुगतान करना होगा। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 826 रुपए ही है। आवेदन से पहले उम्मीदवार पदों के अनुसार निर्धारित योग्यता मानदंडों की जानकारी भर्ती अधिसूचना में जांच लें। इन पदों के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के तीन फेज से गुजरना होगा। ये चरण हैं :- लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट। जो उम्मीदवार तीनों फेज को पास कर लेंगे और भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल द्वारा निर्धारित मेडिकल स्टैंडर्ड को पूरा करेंगे, उन्हें पसंदीदा पदों पर भर्ती किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइटlmrcl.comपर जाएं।
  • होम पेज पर Careers सेक्शन में New Recruitment के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “How To Apply for UPMRC Non Executive Vacancies” के लिंक पर जाएं।
  • अगले पेज पर “Registration Here” के ऑप्शन पर जाएं।
  • मांगी गई डिटेल्स को दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र भरकर सबमिट कर दें।
  • आवेदन होने के बाद आगे की आवश्यकता के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें।