Railway Recruitment : रेलवे में निकली 8024 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, आईटीआई पास 28 नवंबर तक करें आवेदन

<em>Railway Recruitment : रेलवे में निकली 8024 से अधिक पदों पर बंपर भर्ती, आईटीआई पास 28 नवंबर तक करें आवेदन</em>


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 24 नवंबर ।  Indian Railway Recruitment : रेलवे भर्ती सेल (RRC) की तरफ से एक भर्ती अधिसूचना जारी की गई है जिसके अनुसार सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस (RRC Railway Bharti) के हजारों पद को भरा जाएगा। इस अभियान के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट https://rrcmas.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। अभियान के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अभ्यर्थी इन पद के लिए 28 नवंबर तक अप्लाई कर सकेंगे। आइये आपको बताते हैं इस भर्ती को लेकर सभी महत्वपूर्ण बातें…
यह भर्ती अभियान Central Railway में Apprentice के 2409 पद को भरेगा। अभियान के तहत मुंबई क्लस्टर के 1649 पद, पूणे क्लस्टर के 152 पद, सोलापुर क्लस्टर के 76 पद, भुसावल क्लस्टर के 418 पद और नागपुर क्लस्टर के 114 पद भरे जाने हैं।  इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष पास होना चाहिए. साथ ही उम्मीदवार के पास सम्बंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। उम्मीद की जा रही है कि 6000 के लगभग पदों पर भर्ती जल्द ही घोषित होगी।

RRC CR Apprentice Recruitment 2023 : उम्र सीमा –

रेलवे के अंतर्गत इस भर्ती को लेकर अगर उम्र सीमा की बात की जाए तो हम आधिकारिक अधिसूचना के बारे में ही बात करेंगे और इसके लिए यदि बात करें अधिसूचना के अनुसार इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 15 वर्ष साल से लेकर 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

RRC CR Apprentice Recruitment 2023: ऐसे होगा चयन –
किसी भी भर्ती को लेकर चयन प्रक्रिया सबसे जरूरी होती है और रेलवे द्वारा इस भर्ती (Railway Recruitment) के लिए भी चयन प्रक्रिया उम्मीदवारों को जानना बेहद आवश्यक है तो आईये समझ लेते हैं रेलवे भर्ती (Railway Recruitment) के लिए क्या है चयन प्रक्रिया यदि चयन प्रक्रिया की बात की जाए तो इन पद पर उम्मीदवार के चयन के लिए मेरिट लिस्ट मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की जानी है उसमें आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

RRC CR Apprentice Recruitment 2023 : स्टाइपेंड –

रेलवे द्वारा इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को वेतनमान जानना भी बेहद आवश्यक है और इस नोटिफिकेशन के लिए जो भी उम्मीदवार चयनित होंगे उनके मन में यह संभावना और शंका लगातार बनी रहेगी कि उन्हें आखिर कितना वेतन मिलेगा। इन पद पर चयनित अभ्यर्थियों को ₹7000 रुपये माह तक का स्टाइपेंड दिया जाएगा।

RRC CR Apprentice Recruitment 2023: इतना देना होगा आवेदन शुल्क –

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. अभियान के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये रखा गया है. उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/एसबीआई चालान आदि के जरिए कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.