दुर्ग सहित छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन जिलों में आईटी की 16 टीमों का छापा, राइस मिलर स्टील-पॉवर,कोयला कारोबार से जुड़े समूहों एवं मार्कफेड के अफसर के घर पर जांच जारी

<em>दुर्ग सहित छत्तीसगढ़ के आधा दर्जन जिलों में आईटी की 16 टीमों का छापा, राइस मिलर स्टील-पॉवर,कोयला कारोबार से जुड़े समूहों एवं मार्कफेड के अफसर के घर पर जांच जारी</em>


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन डेस्क 19 जुलाई । आयकर विभाग के 16 टीमों के द्वारा दुर्ग सहित प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में 16 से ज्यादा ठिकानों पर छापा मारकर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, महासमुंद, कोरबा, धमतरी एवं कुरूद में स्टील, पॉवर, कोल एवं राइस मिल से जुड़े कारोबारी समूहों के मंगलवार को सुबह छापा मारकर जांच शुरू कर दी। कल देर रात दुर्ग के राइस मिलर कैलाश रुंगटा, घर पर भी आईटी की टीम पहुंची है। इसके अलावा बिलासपुर में सत्या समूह के संचालक रामअवतार अग्रवाल, रेलवे के ठेकेदार सत्या ग्रुप, झाझरिया ग्रुप और रायपुर के वंदना ग्रुप व ईश्वर टीएमटी ग्रुप के ठिकानों पर आयकर की टीम पहुंची हैं।

आईटी सूत्रों ने बताया कि प्रदेश एवं बाहर के आईटी अफसरों की 16 टीमों द्वारा कल सुबह से ही छत्तीसगढ़ आधा दर्जन जिलों में एक साथ रेड डाली गई । आरती के अफसर दुर्ग जिले में देर रात को पहुंचे उनके द्वारा दुर्ग के राइस मिलर कैलाश रूंगटा के ठिकाने पर छापा मारा गया अभी भी आईटी की टीम के द्वारा जांच जारी है।
इस जांच में अब तक क्या मिला, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन संकेत मिले हैं कि छापे आय से अधिक संपत्ति, टैक्स चोरी तथा मनीलॉड्रिंग की शिकायतों पर मारे गए हैं। जांच दो-तीन दिन चल सकती है। छापेमारी में शामिल अधिकांश आयकर अफसर-कर्मचारी दूसरे राज्यों के हैं। 100 अफसरों की 16 टीमों ने सुबह सभी ठिकानों को घेरा।

सत्या ग्रुप के संचालक रामअवतार अग्रवाल व पवन अग्रवाल बताए गए हैं। सत्या ग्रुप के संचालक के घर श्रीकांत वर्मा मार्ग पर हंसा विहार निवास पर और कार्यालय, भरारी रतनपुर में प्लांट में भी जांच की जा रही है।

बिलासपुर में ही जगमल चौक पर सुशील झाझड़िया रेलवे ठेकेदार और रायपुर में वंदना ग्लोबल समूहों के यहां अफसर दस्तावेज खंगाल रहे हैं। इन सब समूहों के आपस में कारोबारी संबंध बताए गए हैं।