इस देश में 6.7 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप, 13 लोगों के मौत की खबर अधिकांश शहरों की इमारतों को हुआ नुकसान

इस देश में 6.7 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप, 13 लोगों के मौत की खबर अधिकांश शहरों की इमारतों को हुआ नुकसान


सीजी न्यूज़ ऑनलाइन 19 मार्च। इक्वाडोर के दक्षिणी तट पर 6.7 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है। जिसमें अब तक कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है । यूएसजीएस के अनुसार इक्वाडोर के आधे से ज्यादा प्रांतो में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के कारण देश के अधिकांश शहरों की इमारतों को भी नुकसान हुआ है।

अधिकारियों के अनुसार यहां का एल ओरू प्रांत भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित है, यहां 11 लोगों की मौत हुई है. वहीं आज़ुए प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

उत्तरी पेरू में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. यहां के तुंबे प्रांत मे एक घर के ज़मींदोज़ होने से एक महिला की मौत हो गई.

इक्वाडोर की आपात सेवाओं ने कहा है कि यहां घरों के गिरने के कारण कई लोग मलबे में दब गए हैं, जिन्हें बचाने का काम तेज़ी से किया जा रहा है.

भूकंप का केंद्र इक्वाडोर के दूसरे सबसे बड़े शहर गुआकिल से क़रीब 80 किलोमीटर दूर बालाओ में बताया जा रहा है. घनी आबादी वाले गुआकिल की आबादी क़रीब 30 लाख है.

इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुलेरमो लासो ने लोगों से कहा है कि राहतकर्मी बचाव अभियान में जुटे हैं और जल्द से जल्द मलबे में फंसे लोगों को निकाल लिया जाएगा.

राष्ट्रपति के दफ्तर ने जानकारी दी है कि कुछ घायलों का इलाज अस्पलातों में चल रहा है. हालांकि दफ्तर ने न तो घायलों से जुड़ा कोई आंकड़ा साझा किया और न ही उनके बारे में कोई और जानकारी दी है. (bbc.com/hindi)