कुंभ राशि नौकरी में कार्यरत लोगों को नया पदमिलेगा, परिवार के सदस्य को विदेश से नौकरी का आफर आ सकता है, मीन राशि आज का दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा, वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी

कुंभ राशि नौकरी में कार्यरत लोगों को नया पदमिलेगा, परिवार के सदस्य को विदेश से नौकरी का आफर आ सकता है, मीन राशि आज का दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा, वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी


कुंभ राशि नौकरी में कार्यरत लोगों को नया पदमिलेगा, परिवार के सदस्य को विदेश से नौकरी का आफर आ सकता है, मीन राशि आज का दिन प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा, वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी

🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~*  🌞

 🌤️  *दिनांक – 19 जुलाई 2022*

🌤️ *दिन – मंगलवार*

🌤️ *विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)*

🌤️ *शक संवत -1944*

🌤️ *अयन – दक्षिणायन*

🌤️ *ऋतु – वर्षा ऋतु* 

🌤️ *मास -श्रावण (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार आषाढ़)*

🌤️ *पक्ष – कृष्ण* 

🌤️ *तिथि – षष्ठी सुबह 07:49 तक तत्पश्चात सप्तमी*

🌤️ *नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद दोपहर 12:12 तक तत्पश्चात रेवती*

🌤️ *योग – अतिगण्ड दोपहर 01:44 तक तत्पश्चात सुकर्मा*

🌤️  *राहुकाल – शाम 04:04 से शाम 05:43 तक* 

🌞 *सूर्योदय – 06:08*

🌦️ *सूर्यास्त – 19:21*

👉  *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*

🚩 *व्रत पर्व विवरण -* 

🔥 *विशेष – षष्ठी को नीम की पत्ती, फल या दातुन मुँह में डालने से नीच योनियों की प्राप्ति होती है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

        🌞 *~ वैदिक पंचांग ~*  🌞

🌷 *बुधवारी अष्टमी* 🌷

➡ *20 जुलाई 2022 बुधवार को (सुबह 07:37 से 21 जुलाई सूर्योदय तक) बुधवारी अष्टमी है ।* 

👉🏻 *मंत्र जप एवं शुभ संकल्प हेतु विशेष तिथि*

🙏🏻 *सोमवती अमावस्या, रविवारी सप्तमी, मंगलवारी चतुर्थी, बुधवारी अष्टमी – ये चार तिथियाँ सूर्यग्रहण के बराबर कही गयी हैं।*

🙏🏻 *इनमें किया गया जप-ध्यान, स्नान , दान व श्राद्ध अक्षय होता है। (शिव पुराण, विद्यश्वर संहिताः अध्याय 10)*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *मोटापा से बचने हेतु* 🌷

👉🏻 *शरीर का वजन ज्यादा लगे किसी को तो उसको नींबू का शरबत दोपहर के भोजन के एक घंटे के बाद पीना चाहिये | नींबू, शहद थोडा-सा और संतकृपा चूर्ण ( जो आश्रम में मिलता है ) मिलाकर वो पीये तो उससे वजन कम हो सकता है |*

               🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *अष्ट लक्ष्मी प्राप्ति मन्त्र* 🌷

🙏🏻 *सदगुरू की कृपा से अष्‍टलक्ष्‍मी (अदि लक्ष्मी,धान्य लक्ष्मी, धन लक्ष्मी,धैर्य लक्ष्मी,गज्ज लक्ष्मी, संतान लक्ष्मी ,विद्या लक्ष्मी,विजय लक्ष्मी) प्राप्‍त हो जाती है ….रोज यह मंत्र बोलकर अष्‍टलक्ष्‍मी का आह्वान  कर सकें तो गुरूकृपा से यह सहज में प्राप्‍त हो जाती है -*

🌷 *सिद्धि बुद्धि प्रदे देवि भुक्ति मुक्ति प्रदायिनि |*

*मंत्रपूर्ते सदा देवि महालक्ष्‍मी नमोस्‍तुते ||*

*नमस्‍तेस्‍तु महामाये श्रीपीठे सुरपूजिते |*

*शंखचक्रगदाहस्‍ते महालक्ष्‍मी नमोस्‍तुते ||*

*ॐ श्रीमहालक्ष्‍म्‍यै नम:*

*ॐ श्रीमहालक्ष्‍म्‍यै नम:* 

🙏🏻 *गुरूकृपा से सब प्रकार की लक्ष्‍मी सुख शांति आदि की प्राप्ति होती है । जहां गुरूकृपा, वहां ये स्‍वयं आ जाती है ।*

*तुम्‍हरी कृपा में सुख घनेरे । उनकी कृपा में सुख ही सुख है ।*

           🌞 *~ वैदिक पंचांग ~*

 🌞बहुत शक्तिशाली हैं सूर्य देव के ये 12 मंत्र, जपते ही पूरी होती है हर इच्छा

सूर्य देव का ज्योतिष शास्त्र में भी अत्यंत महत्व बताया गया है. सूर्य देव ऐसे देवता हैं, जो नियमित रूप से अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. रविवार के दिन इनकी पूजा-आराधना का विशेष महत्व है. सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए मात्र एक लोटा जल ही काफी है. नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य देकर कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही इस उपाय से मान-सम्मान में वृद्धि, नौकरी में तरक्की और अनेक सफलता के द्वार खुल जाते हैं. ज्योतिषाचार्य  बता रहे हैं किस काम के लिए सूर्य देव के 12 मंत्रों में से किसका जाप करना लाभकारी होता है.

1. ॐ हृां मित्राय नम:अगर आप अच्छी सेहत पाना चाहते हैं और चाहते हैं कि आपकी कार्य करने की क्षमता बढ़ जाए, तो आप सूर्य देव के पहले मंत्र का जाप उन्हें अर्घ देते समय नियमित रूप से करें.

2. ॐ हृीं रवये नम:

अगर आप क्षय व्याधि से परेशान हैं और अपने शरीर का रक्त संचार ठीक करना चाहते हैं, तो सूर्य देव के सामने खड़े होकर इस मंत्र का जाप करें. इससे कफ आदि से जुड़े रोग भी दूर होते हैं.

3. ॐ हूं सूर्याय नम:मानसिक शांति के लिए सूर्य देव के इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इससे बुद्धि में भी वृद्धि होती है.

4. ॐ ह्रां भानवे नम:मूत्राशय से जुड़ी समस्याओं के लिए आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं.

5. ॐ हृों खगाय नम:मलाशय से संबंधित समस्या के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए. इसके जाप से बुद्धि का विकास होता हैं और शरीर का बल भी बढ़ता है.

6. ॐ हृ: पूषणे नम:आप अपना बल और धैर्य बढ़ाना चाहते हैं, तो इस मंत्र का जाप करें. इससे मनुष्य का मन धार्मिक कर्मों में भी लगता है.

7. ॐ ह्रां हिरण्यगर्भाय नमःइस मंत्र का लाभ छात्रों को विशेष रूप से मिलता है. इसके जाप से शारीरिक, बौद्धिक और मानसिक शक्तियां विकसित होती हैं.

8. ॐ मरीचये नमःइस मंत्र के जाप से मनुष्य स्वस्थ काया प्राप्त करता है. इससे मनुष्य को कोई रोग नहीं होते.

9. ॐ आदित्याय नमःइस मंत्र का जाप करने से बुद्धि तीव्र होती है और आर्थिक समस्या दूर होती है.

10. ॐ सवित्रे नमःइस मंत्र के जाप से मनुष्य का मान-सम्मान बढ़ता है. साथ ही सूर्य देव की विशेष कृपा बनी रहती है. इसके अलावा मनुष्य की कल्पनाशक्ति भी बढ़ती है.

यह भी पढ़ें – इस नियम से लगाएं दीपक, आपकी मनोकामना होगी पूरी

11. ॐ अर्काय नमःयदि आप वेदों के रहस्य को जानना चाहते हैं तो इस मंत्र का जाप लाभदायक हो सकता है. इसके अलावा इस मंत्र के जाप से मन दृढ़ होता है. जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं.

12. ॐ भास्कराय नमःइस मंत्र के जाप से आंतरिक और बाहरी शरीर स्वच्छ रहता है. साथ ही मन भी प्रसन्न रहता है.

सूर्य देव की कृपा पाने के लिए प्रतिदिन उन्हें नियमित रूप से अर्घ्य दें. प्रतिदिन संभव ना हो तो हर रविवार अर्घ्य दें और इनमें से कोई एक मंत्र का जाप करें. इससे सुख, समृद्धि और अच्छी सेहत का वरदान मिलेगा

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष

दिनांक 19 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं।

आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है।

 

शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28

 

शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

 

शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062

 

ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

 

शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,

 

कैसा रहेगा यह वर्ष

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं

🙏🏻🌷🌻☘🌸🌹🌼🌺💐🙏🏻मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope) 

आज कार्यक्षेत्र में किसी पिछली की हुई गलती को लेकर परेशान थे,तो वह आपके सामने आ सकती है और उसमें आपको अधिकारियों से डांट भी खानी पड़ेगी। यदि आप अपने पुराने कर्जे की वसूली करने जाएंगे,तो आपको उसमें कुछ धन अवश्य प्राप्त होगा। आप आलस्य के कारण किसी नए कार्य में हाथ डालने से बचेंगे। मित्रों के साथ आप सैर सपाटे पर जाने की योजना बना सकते हैं, जिसमें आपको माता पिता से सलाह लेकर जाना बेहतर रहेगा। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में आज कुछ गिरावट आ सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)

आज आपके कंधों पर कुछ अतिरिक्त कार्यभार आ सकता है। घर परिवार में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ेंगी,क्योंकि संतान या घर परिवार में किसी के विवाह में यदि समस्या आ रही थी,तो आपको समस्या का समाधान खोजना होगा। आपकी किसी नए वाहन को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। आप धार्मिक क्षेत्रों की यात्रा पर भी जा सकते हैं,जो आपके लिए मानसिक शांति लेकर आएंगी। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बहुत से छुटकारा मिलता दिख रहा है। आपको किसी गरीब व्यक्ति के दान पुण्य के कार्यों में धन लगाना बेहतर रहेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)

आज आपको काफी कठिनाई के बावजूद कार्यक्षेत्र में सफलता मिलती दिख रही है। आपको कुछ नई योजनाओं में निवेश करने का मौका मिलेगा,जो भविष्य में चलकर आपके लिए भरपूर लाभ देगी,लेकिन आपके कुछ शत्रु आपके कार्यों में रुकावट डालने की पूरी कोशिश कर सकते हैं,जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं,उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोग यदि किसी व्यक्ति से वाद-विवाद में पड़े,तो वह उनकी छवि को खराब करने की कोशिश करेगा,इसलिए सावधान रहें।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope) 

आज आपको किसी भी वाद-विवाद में पड़ने से बचना होगा। यदि कोई वाद विवाद चल रहा है,तो उसे भी समाप्त करने की कोशिश करनी होगी। आपको दूसरों के लिए अच्छा सोचना होगा,नहीं तो गलत भावना रखने के कारण आपके निर्णय लेने की क्षमता प्रभावित होगी। आवेश में आप कभी-कभी कोई भारी गलती कर बैठते हैं,जो बाद में आपकी परेशानी बन जाती हैं। आपका कोई अपना परिजन आपके साथ धोखा कर सकता है,इसको लेकर आप परेशान रहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)

आज के दिन आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। आपको एक के बाद एक प्रसन्नतादायक सूचना सुनने को मिलती रहेगी। दिन का कुछ समय परिवार के सदस्यों के साथ मौज मस्ती में व्यतीत करेंगे। किसी मांगलिक उत्सव में जाने का  आपको लाभ मिलेगा,क्योंकि वहां की कुछ रसूखदार लोगों से मुलाकात होगी,जो लोग सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत हैं,उनके द्वारा किए गए कार्यों की आज सराहना होगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को आज उनकी मेहनत का सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। कार्यक्षेत्र में कोई आपका नाम लेकर फायदा उठाने की कोशिश करेगा,लेकिन विद्यार्थी अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे,जिसके लिए वह अपने सीनियर्स से बातचीत भी कर सकते हैं। ऑनलाइन कार्य कर रहे लोगों को कोई बड़ा ऑर्डर हाथ लग सकता है। आपको अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है। जीवनसाथी से आप कुछ निवेश संबंधी योजनाओं पर बातचीत कर सकते हैं,जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope) 

आज का दिन आप अपने ऑफिस के किसी काम को लेकर परेशान रहेंगे और आपकी कोई उलझन आपका सिर दर्द बन सकती है। आप अपने घर की साफ सफाई अथवा साज सज्जा का भी कुछ सामान खरीद सकते हैं। आपको वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा,नहीं तो आपका कोई रिलेशनशिप खराब हो सकता है,ऐसे संकेत मिल रहे हैं।  आप काम की व्यस्तता के चक्कर में संतान की बातों की ओर ध्यान नहीं लगाएंगे,लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। परिवार में  आपको कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी जा सकती हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)

आज का दिन रोजगार की तलाश कर रहे लोगों के लिए बेहतर रहेगा,क्योंकि उन्हें कोई नई नौकरी प्राप्त हो सकती है या फिर वह किसी नये कारोबार को करने पर भी विचार विमर्श कर सकते हैं। आप अपने कामों से ज्यादा दूसरों के कामों में इंटरेस्ट दिखाएंगे,जो आपके लिए नुकसानदायक रहेगा। आपको अपने स्तर पर जो भी करना है,उसे समय रहते ही कर लें तो आपके लिए लाभदायक रहेगा। आपके परिवार में विवाह योग्य सदस्यों के लिए कोई बेहतर अवसर आ सकता है। जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं वह साथी को घुमाने लेकर जा सकते है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आप अपने काम को पूरा करने में भी कुछ तत्परता दिखाएंगे। यदि आप किसी वाहन की खरीदारी करने जा रहे हैं,तो स्वाधीनता से जांच ले,नहीं तो बाद में आपको परेशान होना पड़ सकता है। नौकरी में कार्यरत लोगों का कार्यभार बढ़ सकता है और जल्दबाजी में किसी भी कार्य को करने से बचना होगा,नहीं तो वह गलत हो सकता है। आपको व्यापार में कुछ पुरानी लेकिन यदि परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आए,तो आपको उसमें डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको किसी कानूनी मामले को लंबा खींचने की कोशिश नहीं करनी है,नहीं तो वह आगे चलकर आपके लिए मुसीबत बन सकता है। यदि आपने कोई मन्नत मांग कर रखी थी,तो वह पूरी होगी, जिसके लिए आपको तत्काल यात्रा पर निकलना पड़ सकता है। आपके लिए आज का दिन किसी पुराने संकल्प को पूरा करने के लिए रहेगा। आपके कुछ बढ़ते हुए खर्चे आपका सिर दर्द बनेंगे,जिन पर आपको लगाम लगानी होगी,नहीं तो बाद में आपको परेशान होना पड़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल  (Aquarius Daily Horoscope)

आज आप अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव कर सकते हैं,जिसके बाद आप परिवार के सदस्यों के लिए भी समय निकालने में कामयाब रहेंगे। नौकरी में कार्यरत लोगों को नया पद  मिलता दिख रहा है,तो आपको उसे स्वीकार करना होगा। परिवार के किसी सदस्य को विदेश से नौकरी का आफर आ सकता है,जिसमें आपको उन्हें रोकना नहीं है। परिवार में आपकी महत्वाकांक्षाएं आज पूरी होंगी। जीवनसाथी को आप डिनर डेट पर भी लेकर जा सकते हैं,लेकिन संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को आपको समय से पूरा करना होगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)

आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव अथवा सभा समारोह में सम्मिलित हो सकते हैं,लेकिन आज आपको फिजूलखर्ची करने से बचना होगा,नहीं तो आप अपने संचित धन को भी समाप्त कर देंगे। आप परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना भी बना सकते हैं। आपको किसी भी व्यक्ति से मुकाबला नहीं करना है,नहीं तो आप उसमें अपना धन व्यर्थ ही करेंगे। कार्यक्षेत्र में आप लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब रहेंगे। वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी