क्रिकेट मैच में भारतीय टीम के एक मलिक पर लगा फिक्सिंग का आरोप, देश छोड़ने पर बैन, पंजाब के प्रबंधक को भी हो सकती है 10 साल की सजा

क्रिकेट मैच में भारतीय टीम के एक मलिक पर लगा फिक्सिंग का आरोप, देश छोड़ने पर बैन, पंजाब के प्रबंधक को भी हो सकती है 10 साल की सजा


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 25 अप्रैल। लेजेंड क्रिकेट ट्रॉफी (LCT) की एक टीम के मालिक भारतीय योनी पटेल मैच फिक्सिंग में फंस गए हैं. अदालत ने पटेल की जमानत अर्जी खारिज कर दी है।

क्रिकेट में मैच फिक्सिंग का साया फिर मंडराने लगा है और इसमें भारतीय टीम मालिक का नाम सामने आने से क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया है। पड़ोसी देश श्रीलंका के कोलंबो मजिस्ट्रेट अदालत के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि अनधिकृत लीजेंड्स क्रिकेट लीग में एक टीम के मालिक भारत के योनी पटेल एवं पी आकाश के साथ मैच फिक्सिंग के आरोप लगे हैं. अधिकारी ने अनुसार पिछले शुक्रवार को अदालत ने पटेल की जमानत की अर्जी खारिज कर दी थी. इतना ही नहीं दोनों पर लगाया गया यात्रा प्रतिबंध एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया. दोनों अब छोड़कर नहीं जा सकते. 
दोनों भारतीयों पर आरोप है कि उन्‍होंने 8 से 19 मार्च के बीच श्रीलंका के कैंडी के पाल्लेकेले स्‍टेडियम में खेले गए लीजेंड्स क्रिकेट ट्रॉफी में मैच फिक्स करने की कोशिश की थी. इस लीग के फाइनल में राजस्थान किंग्स ने न्यूयॉर्क सुपर स्ट्राइकर्स को हराया था. इस लीग में पटेल कैंडी स्वैम्प आर्मी टीम के मालिक हैं. अधिकारियों के अनुसार मामले के आगे बढ़ने के साथ पंजाब रॉयल्स के मैनेजर आकाश पर भी आरोप तय किया जाएगा।

खराब प्रदर्शन करने किया था संपर्क

श्रीलंका के पूर्व वनडे कप्तान और मौजूदा राष्ट्रीय चयनकर्ता समिति के अध्यक्ष उपुल थरंगा और न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी नील ब्रूम ने खेल मंत्रालय की विशेष जांच इकाई से दोनों भारतीय द्वारा मैचों को फिक्स करने दिए गए प्रस्ताव के तहत खराब प्रदर्शन करने के लिए संपर्क करने की शिकायत की थी. इसके बाद अदालत ने योनी पटेल और आकाश पर जांच पूरी होने तक देश छोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया.

हो सकती है 10 साल की  जेल

श्रीलंका ने साल में 2019 में मैच फिक्सिंग के खिलाफ कानून पारित किया था और वो खेल में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध की सूची में डालने वाला पहला साउथ एशियाई देश बन गया था.मैच फिक्सिंगमें आरोप सिद्ध होने पर दोषी व्यक्ति को 10 साल तक की जेल हो सकती है और जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. ऐसे में दोनों भारतीयों पर जेल जाने  का खतरा मंडरा रहा है।