भिलाई में एक तो रायपुर में मिले 22 डेंगू पॉजिटिव, लापरवाही के लिए निगम को कोस रहे लोग

भिलाई में एक तो रायपुर में मिले 22 डेंगू पॉजिटिव, लापरवाही के लिए निगम को कोस रहे लोग


भिलाई में एक तो रायपुर में मिले 22 डेंगू पॉजिटिव, लापरवाही के लिए निगम को कोस रहे लोग

रायपुर, 3 अगस्त। भिलाई की टाउनशिप में आज एक डेंगू पाजीटिव मिला तो राजधानी रायपुर बुरी तरह डेंगू की चपेट में आ गया है। अब तक रायपुर में डेंगू के 94 मरीज मिल चुके हैं, जबकि यह आंकड़ा सोमवार तक 72 था। इस तरह मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बढ़ते डेंगू प्रकोप के लिए लोग निगम को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। 

मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर के राम नगर, समता कॉलोनी और तात्या पारा समेत कई इलाकों में डेंगू कहर बरपा रहा है। डेंगू पॉजिटिव मिले मरीजों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। नगर निगम इन लोगों की पहचान करने और कॉलोनियों में दवाओं के छिड़काव कराने में नाकाम साबित हो रहा है। बारिश से पहले निगम लोगों की सुरक्षा व्यवस्था का कोई इंतजाम नहीं कर पाया।

स्थानीय लोगों का कहना है कि कॉलोनियों में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा है। इसके बावजूद भी कोई इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। जन प्रतिनिधियों और स्वास्थ्य विभाग को जानकारी दी गई, फिर भी कोई ध्यान नहीं दे रहा है। इसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ रहा है। एक के बाद एक लगातार लोग डेंगू की चपेट में आ रहे हैं।

रायपुर की जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने बताया कि रायपुर में 9 हजार लोगों का डेंगू टेस्ट किया जा चुका है, जिसमें से डेंगू के अब तक 94 मरीज मिल चुके हैं। राहत की बात यह है कि अभी किसी की मौत नहीं हुई है। सर्वाधिक लोग नॉर्मली स्थिति में हैं। कुछ लोग ज़्यादा बीमार हैं, उनकी प्लेटलेट्स कम हुई हैं।

मीरा बघेल ने कहा कि डेंगू के इलाज और रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कैंप लगाकर मरीजों को इलाज मुहैया करा रही है। डेंगू इलाज या कैंप लगाने से कम नहीं होगा। डेंगू के मच्छर और उसके लार्वा का खात्मा करना होगा। लोगों को भी जागरूक होना पड़ेगा। अपने आस-पास कूलर, गमले समेत कई जगहों पर पानी भरा हुआ है, उसे खाली कर दवा का छिड़काव कराएं।