छत्तीसगढ़ में अब 10 लाख की गाडी़ खरीदने पर 1 लाख टैक्स, 5 साल बाद लाइफ टाइम टैक्स बढा़

छत्तीसगढ़ में अब 10 लाख की गाडी़ खरीदने पर 1 लाख टैक्स, 5 साल बाद लाइफ टाइम टैक्स बढा़



भिलाई नगर, 3 सितंबर। छत्तीसगढ़ में नई गाड़ियों की खरीदी अब महंगी हो गई है, क्योंकि लाइफ टाइम टैक्स सरकार ने बढा़ दिया है। केवल कार की बात करें तो इन पर लाइफ टाइम टैक्स अब 9-10 % हो गया है यानि 10 लाख की गाड़ी खरीदने पर अब एक लाख रुपए का टैक्स देना होगा। राज्य परिवहन विभाग ने 26 अगस्त को राजपत्र में यह अधिसूचना प्रकाशित की है। परिवहन विभाग के पोर्टल पर इसे 30 अगस्त को अपलोड किया गया।
बताया जा रहा है कि सरकार ने लगभग 5 साल के बाद गाड़ियों का लाइफ टाइम टैक्स बढ़ाया है। मोटर साइकिल पर अब टैक्स की कुल कीमत के 7 से बढ़कर 8 प्रतिशत हो गई है। वहीं पांच लाख रुपए तक की कीमत वाली कारों की कीमत का 8 की बजाय 9 प्रतिशत टैक्स होगा। 5 लाख रुपए से अधिक कीमत वाली कारों पर 9 की जगह अब 10 प्रतिशत कर अदा करना होगा।
रायपुर ऑटो डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग ने कहा कि बाजार में गाड़ियों की कीमत खासकर मोटरसाइकिल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। स्थानीय वजह से वह और महंगी हुईं तो ग्राहकों का मन खराब होता है। इस बार यह टैक्स त्योहारी सीजन के ठीक पहले बढ़ा है, इसकी वजह से भी ऑटोमोबाइल कारोबार की चिंता बढ़ी है। छत्तीसगढ़ में मोटरसाइकिल से लेकर ट्रैक्टर और मालवाहक तक की सालाना बिक्री औसतन 4 लाख 60 हजार होती है, इसमें से 35 प्रतिशत गाड़ियों की बिक्री दीपावली और नवरात्रि पर ही हो जाती है। अगर इस सीजन में ग्राहक को सौदा महंगा लगा तो इसमें गिरावट आ सकती है हालांकि अधिकारियों का कहना है कि एक प्रतिशत की वृद्धि से कारोबार पर कोई बड़ा फर्क नहीं आएगा।