WhatsApp का नया फीचर! मैसेज में आई Photo/Video एक बार देखने के बाद फौरन हो जाएगी डिलीट

WhatsApp का नया फीचर! मैसेज में आई Photo/Video एक बार देखने के बाद फौरन हो जाएगी डिलीट


WhatsApp का नया फीचर! मैसेज में आई Photo/Video एक बार देखने के बाद फौरन हो जाएगी डिलीट

वॉट्सऐप अपने वेब/डेस्कटॉप के यूज़र्स के लिए नया वर्जन 2.2126.11 पेश कर रहा है. वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के लिए ‘View Once’ फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है. इस फीचर के तहत यूज़र्स द्वारा भेजी गई फोटोज़ और वीडियोज़ रिसीवर को मिलने पर एक बार देख लेने के बाद अपने आप गायब हो जाएगी. अगर आपके लिए भी ये फीचर उपलब्ध हो गया होगा तो आप चैट में फोटो/वीडियो भेजने के दौरान आपको ‘view once’ बटन दिखेगा. ध्यान रहे कि ऐसा मुमकिन है कि भेजे गए मीडिया फाइल को रिसीवर सेल कर ले, क्योंकि वॉट्सऐप में स्क्रीनशॉट डिटेक्ट करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है.

इस नए फीचर को लेकर कुछ लोगों का कहना है कि view once फीचर बहुत हद तक पिछले साल लॉन्च हुए डिसअपियरिंग मैसेज जैसा ही है. हालांकि, Disappearing Message फीचर में मैसेज सात दिन बाद डिलीट होते हैं, लेकिन view once फीचर में मैसेज देखे जाने के तुरंत बाद डिलीट हो जाएंगे.

Archive मैसेज में हुआ बड़ा बदलाव

इसके अलावा ग्राहकों के लिए एक और नया फीचर ‘New Archive’ पेश किया गया है. इस फीचर की खासियत ये है कि अगर किसी यूज़र को आर्काइव की गई चैट से मैसेज आता है, तो ऐसे में वॉट्सऐप उसकी नोटिफिकेशन आने वाले मैसेज के रूप में नहीं दिखाता है, और चैट आर्काइव ही रहती है.

एंड्रॉयड और iOS यूज़र्स अपने पुराने आर्काइव को Settings में जाकर वापस पा सकते हैं. अगर आपको अपने वॉट्सऐप में ये फीचर अभी तक नहीं दिखाई दे रहा है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि वॉट्सऐप धीरे-धीरे इसे यूज़र्स तक पहुंचा रहा है.

इन दोनों फीचर्स के अलावा हाल ही में जानकारी मिली थी कि वॉट्सऐप में In-App नोटिफिकेशन को फिर से डिज़ाइन किया गया है, और साथ ही इसमें वॉइस वेवफॉर्म जैसा फीचर भी शामिल किया जाएगा. (news18.com)