तुला राशि अपने लिए कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं, वृश्चिक राशि आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा, रचनात्मक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे

तुला राशि अपने लिए कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं, वृश्चिक राशि आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा, रचनात्मक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे


तुला राशि अपने लिए कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं, वृश्चिक राशि आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा, रचनात्मक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे हर हर महादेव
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🌤️ दिनांक – 30 अगस्त 2022
🌤️ दिन – मंगलवार
🌤️ विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)
🌤️ शक संवत -1944
🌤️ अयन – दक्षिणायन
🌤️ ऋतु – शरद ॠतु
🌤️ मास – भाद्रपद
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – तृतीया शाम 03:33 तक तत्पश्चात चतुर्थी
🌤️ नक्षत्र – हस्त रात्रि 11:50 तक तत्पश्चात चित्रा
🌤️ योग – शुभ रात्रि 12:05 तक तत्पश्चात शुक्ल
🌤️ राहुकाल – शाम 03:48 से शाम 05:22 तक
🌞 सूर्योदय – 06:22
🌦️ सूर्यास्त – 18:55
👉 दिशाशूल – उत्तर दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – हरितालिका-केवड़ा तीज, मंगलवारी चतुर्थी (शाम 03:34 से 31 अगस्त सूर्योदय तक)
🔥 विशेष – तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🌷 गणेश चतुर्थी 🌷
🙏🏻 31 अगस्त, बुधवार को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि है। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीगणेश का प्राकट्य माना जाता है। इस दिन भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत व पूजन किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो भगवान श्रीगणेश अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं। अगर आप भी इस विशेष अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं तो ये उपाय विधि-विधान पूर्वक करें-
जो चाहिए वो मिलेगा गणेशजी के इन उपायों में से , कोई भी 1 करें
🙏🏻 1. शास्त्रों में भगवान श्रीगणेश का अभिषेक करने का विधान बताया गया है। गणेश चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश का अभिषेक करने से विशेष लाभ होता है। इस दिन आप शुद्ध पानी से श्रीगणेश का अभिषेक करें। साथ में गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ भी करें। बाद में मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर भक्तों में बांट दें।
🙏🏻 2. ज्योति शास्त्र के अनुसार, गणेश यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र है। गणेश चतुर्थी पर घर में इसकी स्थापना करें। इस यंत्र की स्थापना व पूजन से बहुत लाभ होता है। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।
🙏🏻 3. अगर आपके जीवन में बहुत परेशानियां हैं, तो आप गणेश चतुर्थी को हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर अपनी परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो सकती हैं।
🙏🏻 4. अगर आपको धन की इच्छा है, तो इसके लिए आप गणेश चतुर्थी को सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या का निदान हो सकता है।
🙏🏻 5. गणेश चतुर्थी पर सुबह स्नान आदि करने के बाद समीप स्थित किसी गणेश मंदिर जाएं और भगवान श्रीगणेश को 21 गुड़ की गोलियां बनाकर दूर्वा के साथ चढ़ाएं। इस उपाय से भगवान आपकी हर मनोकामना पूरी कर सकते हैं ।
🙏🏻 6. गणेश चतुर्थी पर पीले रंग की गणेश प्रतिमा अपने घर में स्थापित कर पूजा करें। पूजन में श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जप करके चढ़ाएं। यह उपाय लगातार 10 दिन तक करने से प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
🙏🏻 7. गणेश चतुर्थी पर किसी गणेश मंदिर में जाएं और दर्शन करने के बाद अपनी इच्छा के अनुसार गरीबों को दान करें। कपड़े, भोजन, फल, अनाज आदि दान कर सकते हैं। दान के बाद दक्षिणा यानी कुछ रुपए भी दें। दान से पुण्य की प्राप्ति होती है और भगवान श्रीगणेश भी अपने भक्तों पर प्रसन्न होते हैं।
🙏🏻 8. यदि बेटी का विवाह नहीं हो पा रहा है, तो गणेश चतुर्थी पर विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाएं व व्रत रखें। शीघ्र ही उसके विवाह के योग बन सकते हैं।
🙏🏻 9. गणेश चतुर्थी को दूर्वा (एक प्रकार की घास) के गणेश बनाकर उनकी पूजा करें। मोदक, गुड़, फल, मावा-मिष्ठान आदि अर्पण करें। ऐसा करने से भगवान गणेश सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
🙏🏻 10. यदि लड़के के विवाह में परेशानियां आ रही हैं, तो वह गणेश चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। इससे उसके विवाह के योग बन सकते हैं।
🙏🏻 11. गणेश चतुर्थी पर व्रत रखें। शाम के समय घर में ही गणपति अर्थवशीर्ष का पाठ करें। इसके बाद भगवान श्रीगणेश को तिल से बने लड्डुओं का भोग लगाएं। इसी प्रसाद से अपना व्रत खोलें और भगवान श्रीगणेश से मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।

🌷 गणेश उत्सव 🌷
🙏🏻 31 अगस्त 2022 बुधवार से गणेश उत्सव शुरू हो रहा है जो की ये 10 दिन भगवान गणेश को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए बहुत ही खास माने जाते हैं। वास्तुशास्त्र में भी कुछ वस्तुओं का खास संबंध भगवान गणेश से माना जाता है। यदि आज इन 5 में से एक भी वस्तु घर लाई जाए तो भगवान गणेश के साथ-साथ देवी लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है और घर-परिवार पर उनकी कृपा हमेशा बनी रहती है।
1⃣ गणेश की नृत्य करती प्रतिमा
धन संबंधी परेशानियां दूर करने के लिए नृत्य करती गणेश प्रतिमा घर में रखना शुभ माना जाता है। प्रतिमा को इस तरह रखें कि घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की दृष्टि रहे।
2⃣ बांसुरी
बांसुरी घर में रखने से घर में लक्ष्मी का वास बना रहता है।इससे घर के वास्तु दोष दूर होते हैं और धन पाने के योग बनने लगते हैं।
3⃣ एकाक्षी नारियल
जिस घर में एकाक्षी नारियल रखा जाता है और इसकी नियमित पूजा होती है, वहां नेगेटिविटी नहीं ठहरती है, न ही कभी धन-धान्य की कमी होती है।
4⃣ घर के मंदिर में शंख
शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत शक्ति होती है। जिस घर के पूजा स्थल में शंख की स्थापना भी की जाती है, वहां देवी लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं।
5⃣ कुबेर की मूर्ति
भगवान कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए उत्तर दिशा में इनकी मूर्ति रखने से घर में कभी पैसों की कमी नहीं होती।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक 3 आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं। ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं।

आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।

शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30

शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9,

शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052,

ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी

कैसा रहेगा यह वर्ष
नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। आपके लिए यह वर्ष सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज नौकरीपेशा जातकों के लिए दिन उत्तम रहेगा। क्योंकि उन्हें कार्यक्षेत्र में अपनी किसी बड़ी जिम्मेदारी से मुक्ति मिल सकती है। परिवार में बच्चों के साथ आज आप कुछ समय व्यतीत करेंगे। मित्र आपके लिए किसी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं। आपके पिताजी को कोई सम्मान की प्राप्ति हो सकती है,जिससे आपको उनके ऊपर गर्व होगा। विद्यार्थियों के लिए समय उत्तम है,इसलिए उन्हें अपने परीक्षा की ओर ध्यान देना होगा। आपको आस पड़ोस में चल रहे किसी वाद विवाद में आज पड़ने से बचना होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज के दिन आपको निर्णय लेने की क्षमता का लाभ मिलेगा,क्योंकि आप यदि घर व बाहर कहीं पर भी कोई निर्णय लेंगे तो वह सही होगा। आप किसी चल व अचल संपत्ति के क्रय विक्रय की योजना बना रहे थे, तो उसमें आपको जरूरी कागजातों को जांचना होगा,नहीं तो कोई आपके साथ बड़ा धोखा कर सकता है जो आपकी परेशानी का कारण बनेगा। जो लोग प्रेम विवाह की तैयारी कर रहे हैं वह आज किसी नए मुकाम पर पहुंच सकते हैं।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना होगा नहीं तो बाद में गलत साबित हो सकता है। परिवार का कोई सदस्य यदि प्रेम विवाह की जिद कर रहा है,तो आपको पहले उसकी पूरी जानकारी लेनी होगी,नहीं तो आपके साथ कोई धोखा हो सकता है। पिताजी से चल रही अनबन को आप माफी मांगकर सुलझाने में कामयाब रहेंगे। आप अपने खानपान की ओर विशेष ध्यान दे,नहीं तो पेट की समस्या आपको परेशान कर सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ चिंताएं लेकर आएगा। आप अपने करियर को लेकर चिंतित हो सकते हैं। नौकरी कर रहे जातकों का कोई विवाद पनप सकता है। आप अपनी आय को ध्यान में रखकर ही व्यय करें तो बेहतर रहेगा,नहीं तो आपके खर्चे संचय को भी समाप्त कर देंगे,जो आपके लिए बड़ी परेशानी लेकर आ सकता है। आप शॉपिंग पर जाएं,तो भी अपनी जेब का ख्याल अवश्य रखें। विद्यार्थियों को किसी नए कोर्स में दाखिला मिल सकता है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहेगा। यदि आप किसी नई नौकरी की ओर आगे बढ़ रहे हैं और पुरानी में बदलाव चाहते हैं,तो उसके लिए अब आपको और इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है,क्योंकि आपका यह सपना पूरा हो सकता है। आपकी जटिल समस्याओं से भी आपको मुक्ति मिलेगी,लेकिन आपको किसी यात्रा पर जाते समय आपको जरूरी कागजातों को सावधानीपूर्वक रखना होगा, नहीं तो खोने व चोरी होने का भय सता रहा है। माताजी को आप कहीं धार्मिक आयोजन पर लेकर जा सकते हैं।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मन मुताबिक लाभ दिलाने वाला रहेगा। आपको किसी ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करने से बचना होगा जो बेवजह आपको परेशान करें। व्यापार कर रहे हैं लोग जितनी मेहनत करेंगे,उसके अनुसार लाभ कमाने में कामयाब रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आप अच्छा काम करके अधिकारियों से प्रशंसा पा सकते हैं। जो विद्यार्थी हैं उन्हें किसी परीक्षा की तैयारी में अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता है,तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे। जीवनसाथी से चल रही अनबन को आप मिल बैठकर सुलझाऐं।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको धन उधार देने से बचना चाहिए,नहीं तो आपको अकारण ही हानि हो सकती है। कार्यक्षेत्र में दी गई जिम्मेदारियों को आपको सावधानीपूर्वक पूरा करना होगा,नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है और उसका बोझ आपके ऊपर आ सकता है। आप अपने लिए कुछ समय निकालने में कामयाब रहेंगे,जिसमें आप अपने लिए कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा। जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं,उन्हें अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योंकि आपको अपने मित्र के सहयोग से कोई अच्छी नौकरी प्राप्त हो सकती है। यदि आप पार्टनरशिप में किसी भी बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं,तो वह आपके लिए बेहतर नहीं है। आप रचनात्मक कार्य में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोग आज पदोन्नति पा सकते हैं,जिससे उनकी तरक्की होगी और परिवार के सदस्य प्रसन्न रहेंगे।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपको प्रत्येक मामले में सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। आपको किसी व्यक्ति से बातचीत करते समय तोलमोल कर बोलना बेहतर रहेगा,नहीं तो आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। यदि आप किसी भूमि,वाहन,मकान आदि के खरीद फरोख्त की योजना बना रहे हैं,तो उसमें भी सावधान रहें,नहीं तो आपको धोखा मिल सकता है। आपको किसी भी लेनदेन को बहुत सोच विचार कर करना होगा,नहीं तो उसमें आपका कोई वाद विवाद खड़ा हो सकता है। कार्यक्षेत्र में आप अपनी रुकी हुए योजनाओं को अचानक से शुरू करके सबको हैरान करेंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानियों भरा रह सकता है। आप यदि किसी सरकारी काम में निवेश करने जा रहे हैं तो सावधान रहें,क्योंकि उसमें आपको कुछ असुविधा हो सकती है। नौकरी में कार्यरत लोगों के ऊपर ऑफिस में अत्यधिक जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है,जिसके कारण उनको काम अधिक मिलेगा। आपको अपनी संतान की समस्याओं के लिए कुछ समय निकालना होगा,नहीं तो वह निराश हो सकती हैं। कमर दर्द की समस्या है,तो उसमें डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें,नहीं तो वह बढ़ सकता है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
कुंभ राशि के जातकों के लिए आज का दिन मिश्रित रूप से फलदायक रहेगा। आप व्यावसायिक समस्याओं को सुलझाने के लिए छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों की लोकप्रियता बढ़ने से उनके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। प्रेम जीवन जी रहे लोगों के लिए समय मुश्किल भरा है,इसलिए उन्हें साथी से अपने लिए कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि की खरीदारी भी कर सकते हैं बातचीत करने से बचना होगा,नहीं तो कोई वाद विवाद खड़ा हो जाएगा। विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलने के पूरे योग बनते दिख रहे हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहेगा। सट्टेबाजी अथवा म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों के लिए दिन बेहतर रहेगा,क्योंकि उन्हें अच्छा लाभ मिल सकता है। आपको किसी कार्य को करने के लिए परिवार के किसी सदस्य से मदद मांगनी पड़ सकती है,जो आपको आसानी से मिल जाएगी। आप कार्यक्षेत्र के कुछ नई योजनाओं की शुरुआत कर सकते हैं,जिसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी,लेकिन घर व बाहर आपको किसी के भी मामले में सलाह देने से बचना होगा,नहीं तो बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़ेगा।