सिंह राशि भाग्य के दृष्टिकोण से दिन उत्तम रहने वाला है, दीर्घकालीन योजनाओं को आज गति मिलेगी, कन्या राशि जीवनसाथी से यदि किसी बात को लेकर कहासुनी हो, तो अपनी बात उनके सामने अवश्य रखें

सिंह राशि भाग्य के दृष्टिकोण से दिन उत्तम रहने वाला है, दीर्घकालीन योजनाओं को आज गति मिलेगी, कन्या राशि जीवनसाथी से यदि किसी बात को लेकर कहासुनी हो, तो अपनी बात उनके सामने अवश्य रखें


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक – 23 मार्च 2023
🌤️ दिन – गुरुवार
🌤️ विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)
🌤️ शक संवत -1945
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – चैत्र
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – द्वितीया शाम 06:20 तक तत्पश्चात तृतीया
🌤️ नक्षत्र – रेवती दोपहर 02:08 तक तत्पश्चात अश्र्विनी
🌤️योग – इन्द्र 24 मार्च रात्रि 03:43 तक तत्पश्चात वैधृति
🌤️ राहुकाल – दोपहर 02:17 से शाम 03:48 तक
🌞 सूर्योदय- 06:41
🌦️ सूर्यास्त – 18:49
👉 दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – चेटीचंड
🔥 विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞~वैदिक पंचांग ~🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 चैत्र मास के नवरात्रि का आरंभ 22 मार्च, बुधवार से हो गया है। मान्यता है कि नवरात्रि में रोज देवी को अलग-अलग भोग लगाने से तथा बाद में इन चीजों का दान करने से हर मनोकामना पूरी हो जाती है। जानिए नवरात्रि में किस तिथि को देवी को क्या भोग लगाएं-
👉🏻 गताअं से आगे………..
🙏🏻 **नवरात्री के नौ दिन माँ के अलग-अलग भोग
१👉 प्रथम नवरात्रि पर मां को गाय का शुद्ध घी या फिर सफेद मिठाई अर्पित की जाती है।

२👉 दूसरे नवरात्रि के दिन मां को शक्कर का भोग लगाएं और भोग लगाने के बाद इसे घर में सभी सदस्यों को दें। इससे उम्र में वृद्धि होती है।

३👉 तृतीय नवरात्रि के दिन दूध या दूध से बनी मिठाई, खीर का भोग मां को लगाएं एवं इसे ब्राह्मण को दान करें। इससे दुखों से मुक्ति होकर परम आनंद की प्राप्ति होती है।

४👉 चतुर्थ नवरात्र पर मां भगवती को मालपुए का भोग लगाएं और ब्राह्मण को दान दें। इससे बुद्धि का विकास होने के साथ निर्णय लेने की शक्ति बढ़ती है।

५ 👉नवरात्रि के पांचवें दिन मां को केले का नैवेद्य अर्पित करने से शरीर स्वस्थ रहता है।

६ 👉नवरात्रि के छठे दिन मां को शहद का भोग लगाएं, इससे आकर्षण शक्ति में वृद्धि होती है।

७ 👉सप्तमी पर मां को गुड़ का नैवेद्य अर्पित करने और इसे ब्राह्मण को दान करने से शोक से मुक्ति मिलती है एवं अचानक आने वाले संकटों से रक्षा भी होती है।

८ 👉अष्टमी व नवमी पर मां को नारियल का भोग लगाएं और नारियल का दान करें। इससे संतान संबंधी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।
👉🏻 शेष कल…………
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 चैत्र मास की शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तिथि तक वासंतिक नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। इस बार वासंतिक नवरात्रि का प्रारंभ 22 मार्च, बुधवार से हो गया है, धर्म ग्रंथों के अनुसार, नवरात्रि में हर तिथि पर माता के एक विशेष रूप का पूजन करने से भक्त की हर मनोकामना पूरी होती है। जानिए नवरात्रि में किस दिन देवी के कौन से स्वरूप की पूजा करें-
👉🏻 गताअं से आगे………..
🌷 तप की शक्ति का प्रतीक है मां ब्रह्मचारिणी
🙏🏻 नवरात्रि की द्वितीया तिथि पर मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है। देवी ब्रह्मचारिणी ब्रह्म शक्ति यानी तप की शक्ति का प्रतीक हैं। इनकी आराधना से भक्त की तप करने की शक्ति बढ़ती है। साथ ही, सभी मनोवांछित कार्य पूर्ण होते हैं।
🙏🏻 मां ब्रह्मचारिणी हमें यह संदेश देती है कि जीवन में बिना तपस्या अर्थात कठोर परिश्रम के सफलता प्राप्त करना असंभव है। बिना श्रम के सफलता प्राप्त करना ईश्वर के प्रबंधन के विपरीत है। अत: ब्रह्मशक्ति अर्थात समझने व तप करने की शक्ति हेतु इस दिन शक्ति का स्मरण करें। योगशास्त्र में यह शक्ति स्वाधिष्ठान चक्र में स्थित होती है। अत: समस्त ध्यान स्वाधिष्ठान चक्र में करने से यह शक्ति बलवान होती है एवं सर्वत्र सिद्धि व विजय प्राप्त होती है।
👉🏻 शेष कल………..
घर में यदि क्लेश बना रहता है तो एक पीले कपड़े में लौंग का एक जोड़ा बांधकर उसे घर के किसी कोने में टांग दें। 
नवरात्रि में शिवलिंग पर लौंग अर्पित करने से राहु-केतु का अशुभ प्रभाव आप पर नहीं पड़ेगा।
पीले कपड़े में लौंग को बांधकर तिजोरी में रखने से आप आर्थिक तौर पर मजबूत होंगे
यदि अथक मेहनत के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही है तो नवरात्रि में हनुमानजी की मूर्ति के सामने चमेली के तेल का दीपक प्रज्वलित करके दीपक में दो लौंग डाल दें। इस उपाय से सारे रुके काम पूरे होते हैं
घर में आर्थिक तंगी बनी रहती है, तो मां दुर्गा को गुलाब के फूलों के साथ दो लौंग भी पूजा में अर्पित करें। 
लाल रंग के कपड़े में 5 लौंग और 5 कौड़ियों बांधकर तिजोरी में रखने से मां की कृपा होती है और घर में धन का आगमन होता है।

      🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞-पंचक आरम्भ :

रविवार ( 19 मार्च 2023 ) at 11:17 AM
पंचक समाप्त :
गुरूवार ( 23 मार्च 2023 ) at 02:08 PM
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं।
 
आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

 
शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23
 
शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

 
शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052
 
ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

 
शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। रचनात्मक कार्य में आप पूरी रुचि दिखाएंगे और कार्यक्षेत्र में बुद्धि व विवेक से काम करके आप अधिकारियों को भी हैरान कर सकते हैं। आपके अंदर एक नई ऊर्जा का संचार रहेगा। घर परिवार में लोग आपसे किसी बात को लेकर नाराज हो सकते हैं। आपको किसी संपत्ति की खरीदारी करते समय उसके जरूरी कागजातों का ध्यान अवश्य दें, नहीं तो कोई आपके साथ धोखा कर सकता है। आप वरिष्ठ सदस्यों की उम्मीदों पर आज खरे उतरेंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय और व्यय में संतुलन बनाए रखने के लिए रहेगा। नौकरी में कार्यरत लोगों को काम की तारीफ मिलने से वह आपसे प्रसन्न रहेंगे। लेनदेन के मामले में आप सावधानी बरतें। आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है। आपके बढ़ते हुए खर्चे आपका सिर दर्द बन सकते हैं, जिससे आपको बचना होगा।आप आज दोस्तों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने मे व्यतीत करेगे। माताजी को यदि कोई रोग लंबे समय से परेशान कर रहा था, तो उनके कष्टों में वृद्धि हो सकती है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होगी। आप लापरवाही करने से बचे। आपको किसी बचत की योजना पर भी थोड़ा ध्यान देना होगा, तभी आप भविष्य के लिए धन कर सकेंगे। किसी नयी योजना में धन निवेश करने से नुकसान हो सकता है। दांपत्य जीवन में सरसता बनी रहेगी। आपका कोई पुराना लेन-देन आज आपको समय रहते चुकता करना होगा। आप जीवन साथी को कहीं घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अत्याधिक धन लाभ लेकर आएगा। आप उम्मीद से ज्यादा धन मिलने से आपके प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा। कारोबार में उन्नति मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपके कुछ प्रयास आपको सफलता दिलाएंगे। आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। किसी परिजन से बहसबाजी न करें। आप बिजनेस के कुछ कामों को लेकर तनाव में रह सकते हैं। माताजी को किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग्य के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। दीर्घकालीन योजनाओं को आज गति मिलेगी। आपको बिजनेस से संबंधित कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपके किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। व्यापार कर रहे लोग यदि अपने व्यापार की गति को लेकर परेशान थे, तो आज उन्हें भी कुछ अच्छा ऑफर मिल सकता है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे। आपके धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था बढ़ेगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके स्वास्थ्य के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। आपको किसी काम में हाथ आजमाने से बचना होगा। जीवनसाथी से यदि किसी बात को लेकर कहासुनी हो, तो अपनी बात उनके सामने अवश्य रखें। अपने जरूरी जरूरी कामों की आज एक सूची बनाएं, तभी वह पूरा हो सकता है। घर परिवार में यदि आपने कुछ जिम्मेदारी ली है, तो आप उनसे घबराए नहीं। यदि आप परिवार में किसी सदस्य को कोई सुझाव देंगे, तो वह उसे पूरा अवश्य करेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आत्मविश्वास से भरपूर रहने वाला है। आपको कार्य क्षेत्र में कुछ योजनाओं को फिर से शुरू करके अच्छा लाभ मिल सकता है। जो लोग सट्टेबाजी अथवा लॉटरी में धन का निवेश करते हैं, उन्हें भी आज कोई खुशखबरी मिल सकती है। आप अपने करीबियों के साथ-साथ आगे बढ़ेंगे। साझेदारी में किसी काम को करना आपके लिए बेहतर रहेगा। करियर संबंधी अच्छा लाभ मिल सकता है। नौकरी से संबंधित कोई काम यदि लटका हुआ था, तो वह पूरा हो सकता है। आपको कुछ महत्वपुर्ण चर्चाओं में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत से कार्य करने के लिए रहेगा। आप कार्यक्षेत्र में किसी की बातों में आकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं, जिससे आपको समस्या होगी। किसी सरकारी काम में उसके नीति व नियमों पर ध्यान दें, तभी वह पूरा हो सकेगा। यदि लेनदेन से संबंधित मामला आपको लंबे समय से घेरे हुए हैं, तो उसमें आपको सावधानी बरतनी होगी। कार्यक्षेत्र में आप अपनी मेहनत से अच्छी जगह बनाने में कामयाब रहेंगे। विपक्षियों पर आप अंकुश बनाए रखें।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुखमय रहने वाला है। आपके महत्वपूर्ण कार्य में तेजी रहेगी। आपको घूमने फिरने के दौरान आज कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकती है। मित्रों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में आप आगे बढ़ेंगे। विद्यार्थियों ने यदि नौकरी से संबंधित कोई परीक्षा दी है तो उसका परिणाम आपके पक्ष में आ सकता है। सरकारी नौकरी में कार्यरत लोगों को बहुत ही सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो उनसे कोई गलती हो सकती है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। यदि कोई वाहन खरीदना छह रहे हैं तो आपकी इच्छा आज पूरी हो सकती है। आपको व्यवसाय में आज कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। कुछ संवेदनशील मामलों में आप जल्दबाजी ना दिखाएं, नहीं तो समस्या हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको तरक्की मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। महत्वपूर्ण विषयों पर आप पूरा ध्यान दें।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके साहस व पराक्रम में वृद्धि लेकर आने वाला है। आप सभी लोगों के साथ आदर व सम्मान बनाए रखें। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आज आपसे मेल मुलाकात करने आ सकता है। आपको परिवार में किसी सदस्य की नौकरी से संबंधित कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। भाई बंधुत्व की भावना को आज बढ़ावा मिलेगा। आप अपने घर परिवार की जिम्मेदारियों को निभाने में कामयाब रहेंगे। आप छोटी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन दांपत्य जीवन जी रहे लोगों के लिए सुखमय रहने वाला है। आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। आप कुछ नये लोगो से मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। आप अपने दोस्तों के साथ बिताए कुछ यादगार पलो को ताजा करेंगे। घर परिवार में दिन आनंदमय रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं को लेकर यदि किसी बात की चिंता थी, तो वह भी आज दूर होगी। आपके जरूरी काम आज पूरे होंगे। आपको कोई मूल्यवान वस्तु भेंट स्वरूप प्राप्त हो सकती है।