सिंह राशि परिजनों की सीख और सलाह से आगे बढ़ें और सभी का पूरा साथ मिलेगा कन्या राशि आज के दिन बहुत ही सूझबूझ से काम करने के लिए रहेगा, आय के नए-नए स्रोत प्राप्त होंगे

सिंह राशि परिजनों की सीख और सलाह से आगे बढ़ें और सभी का पूरा साथ मिलेगा कन्या राशि आज के दिन बहुत ही सूझबूझ से काम करने के लिए रहेगा, आय के नए-नए स्रोत प्राप्त होंगे


🙏🏻 हर हर महादेव🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
**
🌤️ दिनांक – 27 फरवरी 2024
🌤️ दिन – मंगलवार
🌤️ विक्रम संवत – 2080
🌤️ शक संवत -1945
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – फाल्गुन (गुजरात और महाराष्ट्र अनुसार माघ)
🌤️ पक्ष – कृष्ण
🌤️ तिथि – तृतीया 28 फरवरी रात्रि 01:53 तक तत्पश्चात चतुर्थी
🌤️ नक्षत्र – हस्त पूर्ण रात्रि तक
🌤️ योग – शूल शाम 04:25 तक तत्पश्चात गण्ड
🌤️ राहुकाल – शाम 03:47 से शाम 05:14 तक
🌞 सूर्योदय-07:02
🌤️ सूर्यास्त- 18:40
👉 दिशाशूल – उत्तर दिशा में
🚩 *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
**
🌷 विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए 🌷
👉 28 फरवरी 2024 बुधवार को संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 09:42)
🙏🏻 शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ( पूनम के बाद की ) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ये मंत्र बोलें :
🌷 ॐ गं गणपते नमः ।
🌷 ॐ सोमाय नमः ।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
**
‪🌷 चतुर्थी‬ तिथि विशेष 🌷
🙏🏻 चतुर्थी तिथि के स्वामी ‪भगवान गणेश‬जी हैं।
📆 हिन्दू कैलेण्डर में प्रत्येक मास में दो चतुर्थी होती हैं।
🙏🏻 पूर्णिमा के बाद आने वाली कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्ट चतुर्थी कहते हैं।अमावस्या के बाद आने वाली शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहते हैं।
🙏🏻 शिवपुराण के अनुसार “महागणपतेः पूजा चतुर्थ्यां कृष्णपक्षके। पक्षपापक्षयकरी पक्षभोगफलप्रदा ॥
“ अर्थात प्रत्येक मास के कृष्णपक्ष की चतुर्थी तिथि को की हुई महागणपति की पूजा एक पक्ष के पापों का नाश करनेवाली और एक पक्षतक उत्तम भोगरूपी फल देनेवाली होती है ।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
**
🌷 कोई कष्ट हो तो 🌷
🙏🏻 हमारे जीवन में बहुत समस्याएँ आती रहती हैं, मिटती नहीं हैं ।, कभी कोई कष्ट, कभी कोई समस्या | ऐसे लोग शिवपुराण में बताया हुआ एक प्रयोग कर सकते हैं कि, कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (मतलब पुर्णिमा के बाद की चतुर्थी ) आती है | उस दिन सुबह छः मंत्र बोलते हुये गणपतिजी को प्रणाम करें कि हमारे घर में ये बार-बार कष्ट और समस्याएं आ रही हैं वो नष्ट हों |
👉🏻 छः मंत्र इस प्रकार हैं –
🌷 ॐ सुमुखाय नम: : सुंदर मुख वाले; हमारे मुख पर भी सच्ची भक्ति प्रदान सुंदरता रहे ।
🌷 ॐ दुर्मुखाय नम: : मतलब भक्त को जब कोई आसुरी प्रवृत्ति वाला सताता है तो… भैरव देख दुष्ट घबराये ।
🌷 ॐ मोदाय नम: : मुदित रहने वाले, प्रसन्न रहने वाले । उनका सुमिरन करने वाले भी प्रसन्न हो जायें ।
🌷 ॐ प्रमोदाय नम: : प्रमोदाय; दूसरों को भी आनंदित करते हैं । भक्त भी प्रमोदी होता है और अभक्त प्रमादी होता है, आलसी । आलसी आदमी को लक्ष्मी छोड़ कर चली जाती है । और जो प्रमादी न हो, लक्ष्मी स्थायी होती है ।
🌷 ॐ अविघ्नाय नम:
🌷 ॐ विघ्नकरत्र्येय नम:

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभाशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है।

यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 10, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 10, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरी में कार्यरत लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है और वह अपने कामों को प्राथमिकता देंगे, जिससे उनके काम भी समय से पूरे होंगे, जिससे वह प्रसन्न रहेंगे। आपको किसी योजना में उसके नीति नियमों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आपकी मेहनत रंग लाएगी। आपको मेहनत के अनुसार परिणाम मिलेंगे। आप अपनी आय व्यय पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो समस्या हो सकती है। जल्दबाजी में किसी काम को ना करें, नहीं तो उसमें कोई गड़बड़ी होने की संभावना है। अपने कामों में सूझबूझ से आगे बढ़ें।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपने बड़े लक्ष्य पर फोकस बनाएं रखना होगा। रक्त संबंधी में सुधार आएगा और आप व्यर्थ की बातों में पड़कर अपनी ऊर्जा नष्ट ना करें, नहीं तो आपके काम लटक सकते हैं। आपका कोई शत्रु आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकता है, जिसे आप अपनी चतुर बुद्धि से आसानी से मात दे पाएंगे। बिजनेस की कुछ योजनाओं में तेजी आएगी और विद्यार्थियों यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं, तो वह आवेदन कर सकते हैं। रक्त संबंधी रिश्तों में चल रही अनबन दूर होगी और आपको घूमने फिरने के दौरान कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती दिख रही है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुख समृद्धि बढ़ाने वाला रहेगा। आपको किसी वाद-विवाद में पड़ने से बचना होगा। व्यक्तिगत विषयों पर आपका पूरा फोकस रहेगा और परिवार के लोगों से आपकी करीबियां बढ़ेंगी। आप अपनी जरूरत की आवश्यकताओं की खरीदारी पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। बड़ों की सलाह पर चलना आपके लिए अच्छा रहेगा। आप किसी से बहसबाजी ना करें, नहीं तो आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। राजनीति में कार्यरत लोगों को किसी सम्मान की प्राप्ति हो सकती है और विदेशों से व्यापार कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी मन की इच्छा के पूर्ति के लिए रहेगा। आपको अपने आलस्य को त्यागकर आगे बढ़ना होगा। विद्यार्थी उच्च शिक्षा में आज अच्छी सफलता हासिल करेंगे। सरकारी योजनाओं का आपको लाभ मिलेगा। आपको साझेदारी में किसी काम को करने से अच्छा लाभ मिलेगा। आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। परिवार के सदस्यों के साथ आप किसी धार्मिक आयोजन में सम्मिलित हो सकते हैं। आप किसी से कोई वादा बहुत ही सोच विचार कर करें, नहीं तो आपको उसे पूरा करने में समस्या आ सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आनंदमय रहने वाला है। परिजनों के साथ आप खुशनुमा पल व्यक्तित्व करेंगे। आपको किसी जोखिम को उठाने से बचना होगा। परिजनों की सीख और सलाह से आप आगे बढ़ें और आपको सभी का पूरा साथ मिलेगा। आप अपने डेली रूटीन में बदलाव ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपकी कोई प्रिय या मूल्यवान वस्तु यदि खो गई थी, तो वह भी आपको प्राप्त होगी। आप किसी से मांगकर वाहन ना चलाएं, नहीं तो वाहन की अकस्मात खराबी के कारण आपका धन खर्च बढ़ सकता है। आपको संतान के मन में चल रही उलझनों को जानने की कोशिश करनी होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ से काम करने के लिए रहेगा। आय के नए-नए स्रोत प्राप्त होंगे और कारोबार कर रहे लोगों को अच्छा लाभ मिलेगा। मित्रों की संख्या में भी इजाफा होगा। आपको किसी महत्वपूर्ण कार्य से जुड़ने का मौका मिलेगा। राजनीति में कार्यरत लोगों की लोकप्रियता और बढ़ेगी। आपको परिवार के किसी सदस्य पर अपना कोई फैसला नहीं डालना है और उनके मन में चल रही बातों को जानने की कोशिश करें। माता-पिता का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा, लेकिन आप किसी बात को लेकर अहंकार ना दिखाएं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बजट बनाकर चलने के लिए रहेगा। आर्थिक मामलों में आप आगे रहेंगे। आप अपनी जरूरी वस्तुओं की खरीदारी पर अच्छा खासा धन व्यय करेंगे। दान धर्म के कार्यो में आपकी काफी रूचि रहेगी। आपको यदि किसी व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें। आपकी आय बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे, लेकिन आपके कुछ बढ़ते खर्च भी आपको परेशान करेंगे। नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। आपको लेनदेन से संबंधित मामलों में बहुत ही सोच विचारकर आगे बढ़ना होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे और आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। लेनदेन के मामलों में फैसले आपके पक्ष में रहेंगे और आवश्यक मामलों में आपको पूरी सावधानी बरतनी होगी। प्रतिस्पर्धा का भाव आपके मन में बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे लोगों को अपनी मेहनत में कोई कसर नहीं छोड़नी है। आपके कुछ विरोधी आपको परेशान कर सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए रहेगा। आपको शासन और सत्ता का पूरा लाभ मिलेगा। सुख सुविधाओं पर आपका पूरा जोर रहेगा। परिवार में किसी सदस्य की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। घर परिवार में दिन आनंदमय रहेगा। आपको निजी विषयों में तेजी बनाएं रखनी होगी और वरिष्ठ सदस्यों की सलाह पर चलना आपके लिए अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई में आ रही समस्याओं को लेकर अपने गुरुजनों से बातचीत करनी होगी। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई लेनदेन से संबंधित मामला सुलझ सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
मकर राशि के जातकों के लिए आज का दिन भाग्य के दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं और धार्मिक कार्यक्रमों पर आपका पूरा फोकस रहेगा। विद्यार्थी यदि किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेंगे, तो उसमें उन्हें जीत अवश्य मिलेगी। आप ऊर्जा से भरे रहने के कारण प्रत्येक कामों को करने के लिए तत्पर रहेंगे, लेकिन आप कुछ नए लोगों से भी मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे। आपके काम नवीन ऊंचाइयों को छू सकते हैं। आपको अपने किसी मित्र की सेहत की चिंता सता सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अकस्मात लाभ दिलाने वाला रहेगा। आपको किसी यात्रा पर जाना अच्छा रहेगा। आपके घर किसी नए मेहमान का आगमन हो सकता है और आप अपनी वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण बनाए रखें। सामाजिक कार्यक्रमों से जुड़े लोगों को किसी अच्छे पद की प्राप्ति हो सकती है। आपको घर मेहमानों का आना-जाना लगा रहेगा, जिसमें आपका अच्छा खासा धन भी खर्च होगा। किसी संपत्ति का सौदा करते समय आप उसके चलते चल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच लें, नहीं तो कोई समस्या खड़ी हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मान सम्मान में वृद्धि लेकर आने वाला है। परस्पर सहयोग का भावना आपके मन में बनी रहेगी और आप किसी महत्वपूर्ण चर्चा में सम्मिलित हो सकते हैं। प्रयासों में तेजी आएगी, लेकिन साझेदारी में किसी काम को करने के लिए आप तैयार हो सकते हैं। आपके रचनात्मक प्रयास बेहतर रहेंगे और आप किसी नए काम की योजना बना सकते हैं। आपको अपने गुप्त शत्रुओं से सावधान रहने की आवश्यकता है, नहीं तो वह आपके बनते कामों में रोड़ा अटका सकते हैं। संतान के करियर को लेकर आप कोई अहम फैसला ले सकते हैं