सिंह राशि अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है, कार्यक्षेत्र में कामों में कुछ बदलाव कर सकते हैं, कन्या राशि निवेश को बहुत ही सोच विचारकर करें, कुछ नए सीखने के प्रयास आज कामयाब रहेंगे

सिंह राशि अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है, कार्यक्षेत्र में कामों में कुछ बदलाव कर सकते हैं, कन्या राशि निवेश को बहुत ही सोच विचारकर करें, कुछ नए सीखने के प्रयास आज कामयाब रहेंगे


🙏🏻 हर हर महादेव🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक -08 जुलाई 2024
🌤️ दिन – सोमवार
🌤️ विक्रम संवत – 2081 (गुजरात-महाराष्ट्र अनुसार 2080)
🌤️ शक संवत -1946
🌤️ अयन – दक्षिणायन
🌤️ ऋतु – वर्षा ॠतु
🌤️ मास – आषाढ
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – तृतीया पूर्ण रात्रि तक
🌤️ नक्षत्र – अश्लेशा पूर्ण रात्रि तक
🌤️ योग – वज्र 09 जुलाई रात्रि 02:06 तक तत्पश्चात सिध्दि
🌤️ राहुकाल – सुबह 07:43 से सुबह 09:23 तक
🌞 सूर्योदय-06:04
🌤️ सूर्यास्त- 19:23
👉 दिशाशूल – पूर्व दिशा मे
🚩 व्रत पर्व विवरण- तृतीया वृद्धि तिथि
💥 *विशेष – *तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 व्यतिपात योग 🌷
➡️ 09 जुलाई 2024 मंगलवार को रात्रि 02:27 (10 जुलाई 02:27 AM) से 10 जुलाई रात्रि 03:10 (11 जुलाई 03:10 AM) तक (यानि 10 जुलाई, बुधवार को पुरा दिन) व्यतिपात योग है।
🙏🏻 व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।
🙏🏻 वाराह पुराण में ये बात आती है व्यतिपात योग की।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 मंगलवारी चतुर्थी 🌷
➡️ 09 जुलाई 2024 मंगलवार को सुबह 06:08 से 10 जुलाई सूर्योदय तक मंगलवारी चतुर्थी है ।
🌷 मंत्र जप व शुभ संकल्प की सिद्धि के लिए विशेष योग
🙏🏻 मंगलवारी चतुर्थी को किये गए जप-संकल्प, मौन व यज्ञ का फल अक्षय होता है ।
👉🏻 मंगलवार चतुर्थी को सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना … जप, ध्यान, तप सूर्य-ग्रहण जितना फलदायी है…
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 गुप्त नवरात्रि 🌷
➡️ गतांक से आगे…
💵 4. बरकत बढ़ाने का उपाय
गुप्त नवरात्रि में किसी भी दिन सुबह स्नान कर साफ कपड़े में अपने सामने मोती शंख को रखें और उस पर केसर से स्वस्तिक का चिह्न बना दें। इसके बाद नीचे लिखे मंत्र का जप करें-
🌷 श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:
मंत्र का जप स्फटिक माला से ही करें। मंत्रोच्चार के साथ एक-एक चावल इस शंख में डालें। इस बात का ध्यान रखें की चावल टूटे हुए ना हो। यह प्रयोग लगातार नौ दिनों तक करें। इस प्रकार रोज एक माला जप करें। उन चावलों को एक सफेद रंग के कपड़े की थैली में रखें और 9 दिन के बाद चावल के साथ शंख को भी उस थैली में रखकर तिजोरी में रखें। इस उपाय से घर की बरकत बढ़ सकती है।
👩🏻 5. मनचाही दुल्हन के लिए उपाय
गुप्त नवरात्रि के दौरान जो भी सोमवार आए। उस दिन सुबह किसी शिव मंदिर में जाएं। वहां शिवलिंग पर दूध, दही, घी, शहद और शक्कर चढ़ाते हुए उसे अच्छी तरह से साफ करें। फिर शुद्ध जल चढ़ाएं और पूरे मंदिर में झाड़ू लगाकर उसे साफ करें। अब भगवान शिव की चंदन, पुष्प एवं धूप, दीप आदि से पूजा करें।
रात 10 बजे के बाद अग्नि प्रज्वलित कर ऊं नम: शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए घी से 108 आहुति दें। अब 40 दिनों तक नित्य इसी मंत्र का पांच माला जप भगवान शिव के सामने करें। इससे शीघ्र ही आपकी मनोकामना पूर्ण होने के योग बनेंगे।
🤷🏻‍♂ 6. इंटरव्यु में सफलता का उपाय
गुप्त नवरात्रि में किसी भी दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद सफेद रंग का सूती आसन बिछाकर पूर्व दिशा की ओर मुख करके उस पर बैठ जाएं। अब अपने सामने पीला कपड़ा बिछाकर उस पर 108 दानों वाली स्फटिक की माला रख दें और इस पर केसर व इत्र छिड़क कर इसकी पूजा करें।
इसके बाद धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर नीचे लिखा मंत्र 31 बार बोलें। इस प्रकार 11 दिन तक करने से वह माला सिद्ध हो जाएगी। जब भी किसी इंटरव्यु में जाएं तो इस माला को पहन कर जाएं। ये उपाय करने से इंटरव्यु में सफलता की संभावना बढ़ सकती है।
🌷 मंत्र- ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा।
👨🏻👩🏻 7. दांपत्य सुख के लिए उपाय
यदि जीवनसाथी से अनबन होती रहती है तो गुप्त नवरात्रि में रोज नीचे लिखी चौपाई को पढ़ते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें। इससे यह चौपाई सिद्ध हो जाएगी। अब नित्य सुबह उठकर पूजा के समय इस चौपाई को 21 बार पढ़ें। यदि संभव हो तो अपने जीवनसाथी से भी इस चौपाई का जप करने के लिए कहें-
🌷 ​चौपाई
सब नर करहिं परस्पर प्रीति।
चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति।।
➡️ समाप्त…

    🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

पंचक

जुलाई 23 जुलाई, मंगलवार 9:19 पूर्वाह्न 27 जुलाई, शनिवार 12:59 अपराह्न

एकादशी

17 जुलाई 2024- देवशयनी एकादशी

प्रदोष

18 जुलाई 2024 गुरुवार, गुरु प्रदोष व्रत (शुक्ल)

अमावस्या

आषाढ़ अमावस्या – 5 जुलाई 2024
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 8 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। इस दिन जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आप भौतिकतावादी है। आप अदभुत शक्तियों के मालिक हैं। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है।

शुभ दिनांक : 8, 17, 26

शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

शुभ वर्ष : 2024, 2042

ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :

व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुख समृद्धि को बढ़ाने वाला रहेगा। ससुराल पक्ष से आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। आप अपने आसपास रह रहे लोगों का भरोसा आसानी से जीत पाएंगे। कोई प्रॉपर्टी संबंधित विवाद आपको परेशान कर सकता है, जिसमें आपको उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांचना होगा। पारिवारिक जीवन में चल रही समस्याओं से आपको निजात मिलेगी। आप किसी तरक्की की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। आपने यदि किसी को धन उधार दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी कीर्ति को बढ़ाने वाला रहेगा। माता-पिता के आशीर्वाद से आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण बनाए रखने की आवश्यकता है, नहीं तो वह बढ़ सकते हैं। आप अपने सहयोगियों से अपने मन की बात को कहेंगे, तो जातक नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं, उन्हे आज कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलेगा। मित्रों के साथ आप कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन संबंधित मामलों में सावधानी बरतने के लिए रहेगा। आपका कोर्ट कचहरी से संबंधित मामला यदि लंबे समय से विवादित चल रहा था, तो उसमें आपको जीत मिलेगी। कार्यक्षेत्र में आपके अधिकारी यदि आपको कोई बात समझाएं, तो आपको उसका ध्यान देने की आवश्यकता है, नहीं तो आपका कोई काम बिगड़ सकता है। यदि आप किसी से कोई लेनदेन करें, तो उसमें पूरी सावधानी बरतें, नहीं तो आपके साथ कोई धोखा हो सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति की राह पर आगे बढ़ने के लिए रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छा लाभ मिलेगा। आपके जीवन स्तर में सुधार आएगा। आप अपने रहन सहन के स्तर पर पूरा ध्यान देंगे। यदि आपने किसी से कुछ कर्ज लिया था, आपसे वापस मांग सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय के लिए योजना बनाने की आवश्यकता है। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हैं, उन्हें कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती हैं। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई लिखाई में ढील बिल्कुल ना दे, नहीं तो आपकी समस्याएं बढे़गी और काम के व्यस्त रहने के कारण आप अपने जीवनसाथी को समय थोड़ा कम देंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सेहत के प्रति सचेत रहने के लिए रहेगा। आपको किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आप कार्यक्षेत्र में अपने कामों में कुछ बदलाव कर सकते हैं और अपने करियर को लेकर यदि आप परेशान चल रहे थे, तो आपकी वह चिंता भी दूर होगी, क्योंकि उन्हें कोई नई नौकरी से प्राप्त हो सकती हैं। आपकी संतान आपकी उम्मीदों पर खरी उतरेगी, जिसे देखकर आपको खुशी होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आप कोई फैसला बहुत ही जल्दबाजी में ना लें। आप परिवार में छोटे बच्चों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपका कोई मित्र आपसे लंबे समय बाद मिलने आ सकता है। आपको अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा। आप किसी निवेश को बहुत ही सोच विचारकर करें। आपके कुछ नए सीखने के प्रयास आज कामयाब रहेंगे। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी काम के मामले में सावधानी बरतने के लिए रहेगा। ससुराल पक्ष से आपको मान सम्मान मिलता दिख रहा है। कार्यक्षेत्र में आपको अपने कामों में सोच समझकर आगे बढ़ना होगा, नहीं तो आपकी समस्याएं बढ़ेंगी। आप परिवार में चल रही समस्याओं का नजरअंदाज ना करें, उनके बढ़ने से समस्या हो सकती है। आप अपनी वाणी और व्यवहार से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में आपके अधिकारों में वृद्धि होगी, जिनसे आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। आपके लंबे समय से रुके हुए काम पूरे होने की संभावना है। बिजनेस में आप किसी को पार्टनर बनाने के लिए सोच विचार कर सकते हैं, जिसमें आप उनकी पूरी जांच पड़ताल करें, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुछ मौज मस्ती भरे पल व्यतीत करेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपका पद प्रतिष्ठा को बढ़ाने वाला रहेगा। आपको संतान के स्वास्थ्य की चिंता सताएगी। आप अपनी बिजनेस के कामों को लेकर कुछ सोच विचार करेंगे और आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। राजनीति में हाथ आजमां रहे लोगों को किसी बड़े पद की प्राप्ति हो सकती है। विद्यार्थियों को आज कुछ नया सीखने की कोशिश में लगे रहेंगे, जिस कारण आप किसी कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं। आपको अपने सहयोगियों से कामों को पूरा करने में काफी मदद मिलेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। आप अपनी ऊर्जा को सही कामों में लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप अपने विवेक से काफी कुछ पा सकते हैं। किसी को बिना मांगे सलाह देने से बचें, नहीं तो आपकी समस्या बढ़ सकती है। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिल बैठकर उनकी पारिवारिक समस्याओं को सुलझाएंगे। आपके पिताजी से आपकी किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आपको सोच समझकर आवश्यक कामों को लेना होगा, तभी आपके काफी काम पूरे होंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई लिखाई में कुछ समस्याएं आ रही थी, तो वह दूर हो सकती हैं। आपको किसी काम के चलते अक्समात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। आपको अपने आसपास रह रहे विरोधियों को पहचान की आवश्यकता है। यदि आपने अपने कामो में लापरवाही बरती, तो आपका कोई काम बिगड़ सकता है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन कारोबार कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कोई महत्वपूर्ण कदम उठाएंगे। यदि आपने कहीं पर कोई लोन अप्लाई किया था, तो आपके काम आसानी से बन जाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपके बॉस आपके कामों में आपकी पूरी मदद करेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है, नहीं तो आपकी कोई पुरानी समस्या फिर से उभर सकती है। आप कोई लेन देन न करें