खेलधानी में भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ संयुक्त ट्रेड यूनियन का जंगी प्रदर्शन, निकाली रैली, गिरफ्तारी की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन

<em>खेलधानी में भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ संयुक्त ट्रेड यूनियन का जंगी प्रदर्शन, निकाली रैली, गिरफ्तारी की मांग को लेकर राष्ट्रपति के नाम सौंपा ज्ञापन</em>


भिलाई नगर 10 मई । भिलाई की संयुक्त ट्रेड यूनियनों (एटक, एचएमएस, सीटू, ऐक्टू, लोईमो, इस्पात श्रमिक मंच, स्टील वर्कर्स यूनियन, हिट्सू) के नेतागण व कार्यकर्ताओं के द्वारा निर्धारित 9 मई को संध्या 6:30 बजे बेरोजगार चौक, सिविक सेन्टर, भिलाई में भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जमकर प्रदर्शन किया गया । प्रदर्शनकारियों ने स्पष्ट किया कि मेहनत से मेडल जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले देश के गौरव युवा पहलवानों की वैध मांग को लेकर किए जा रहे आंदोलन का भिलाई बिरादरी समर्थन करती है। भाजपा सांसद व भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई करने की मांग करते हुए जबरदस्त प्रदर्शन किया गया। प्रदर्शन में झंडों-बैनरों के साथ-साथ व भारी संख्या में महिलाओं ने भी भाग लिया।
जंतर-मंतर पर न्याय की मांग को लेकर लगभग 18 दिनों से धरने पर बैठे युवा पहलवानों द्वारा उठाई गई आवाज का समर्थन करते प्रदर्शनकारियों ने कहा कि यह सभी महिलाओं के लिए न्याय की आवाज है जो उत्पीड़न का सामना करती हैं और न केवल उनकी आवाज सुनी ही नहीं जाती बल्कि अपराधी के सत्ता में होने पर समाज की यातना और क्रोध का सामना भी करना पड़ता है।


प्रदर्शनकारियों ने 3 मई की रात को दिल्ली पुलिस द्वारा धरने पर बैठे पहलवानों पर जिस ढंग से हमला किया उसकी कड़े शब्दों में भर्त्सना किया गया। केन्द्र सरकार के बेटी बचाव-बेटी पढ़ाओ पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए केन्द्र सरकार के खिलाफ नारे लगाए गये तथा भाजपा सांसद व भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह को तुरंत गिरफ्तार किया जाए और प्राथमिकी पर सख्त कार्रवाई करें । प्राथमिकी में POCSO एक्ट भी जोड़े जाने की की भी मांग की गई।


मौसम को देखते हुए प्रदर्शन के पश्चात बेरोजगार चौक से कोतवाली थाना तक एक रैली निकाली गई। थाने में राष्ट्रपति, भारत सरकार के नाम उपरोक्त मांगो को लेकर एक ज्ञापन दिया गया । उसके बाद वापस रैली के रूप में सभी लोग बेरोजगार चौक पर उपस्थित हुए।
चौक पर फासिजम पर जीत का जश्न भी मनाया गया। 9 मई 1945 को फासिजम की सरकार पर मजदूरों की सरकार ने जीत हासिल किया था। तत्पश्चात मणीपुर में व्याप्त हिंसा में मारे गए बेकसूर नागरीकों को दो मिनट का मौन श्रद्धांजलि देते हुए उनके शोकाकुल परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रेषित करते हुए कार्यक्रम को यहीं विराम दिया गया।
प्रदर्शन में एटक से विनोद कुमार सोनी, विनय कुमार मिश्रा, शिवनारायण, त्रिलोकी मिश्रा, अशोक पण्डा, सीटू से डी व्ही एस रेड्डी, अशोक खातरकर, सविता मालवीय, ऐक्टू से अशोक मिरी, श्याम लाल साहू, लोईमो से सुरेन्द्र मोहन्ती, अभिशेष यादव, बेदन लाल गेन्द्रे, इस्पात श्रमिक मंच से राजेश अग्रवाल, शेख महमुद, किशोर मराथे, स्टील वर्कर्स यूनियन नंद किशोर गुप्ता, टंडन दास, संजय कुमार गुप्ता, हिट्सू से योगेश सोनी, वाय वेंकट, शुभलू प्रमुख नेतागणों के नेतृत्व में प्रर्दशन संपन्न हुआ।