उदयपुर में दर्ज़ी के हत्यारे ने बाइक का नंबर ‘2611’ पाने के लिए दिए थे 5,000 रुपए ज़्यादा- जाने विस्तार से

उदयपुर में दर्ज़ी के हत्यारे ने बाइक का नंबर ‘2611’ पाने के लिए दिए थे 5,000 रुपए ज़्यादा- जाने विस्तार से


उदयपुर में दर्ज़ी के हत्यारे ने बाइक का नंबर ‘2611’ पाने के लिए दिए थे 5,000 रुपए ज़्यादा- जाने विस्तार से

उदयपुर के हत्यारों के पाकिस्तान स्थित एक आतंकी समूह से संबंधों का खुलासा करने के कुछ दिनों बाद राजस्थान पुलिस ने आज इस मामले में एक और चौंकाने वाला खुलासा किया।

हत्यारों में से एक रियाज अख्तरी ने मोटरसाइकिल लाइसेंस प्लेट प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च किए, जिस पर 2611 लिखा था। पुलिस ने इसे मुंबई के सबसे भयानक आतंकी हमले की तारीख से जोड़ा है।

यह वही बाइक है जिससे गोस मोहम्मद और रियाज अख्तरी दर्जी कन्हैया लाल का गला रेत कर फरार हो गए थे। संदिग्ध रजिस्ट्रेशन नंबर आरजे 27 एएस 2611 वाली यह बाइक अब उदयपुर के धन मंडी थाने में खड़ी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, रियाज ने विशेष रूप से 2611 नंबर का अनुरोध किया और इसके लिए अतिरिक्त ₹5,000 का भुगतान किया। यह इस जघन्य अपराध और इसकी योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है।

पुलिस का मानना है कि लाइसेंस प्लेट 2014 की शुरुआत में रियाज के मन में क्या चल रहा था, इस बारे में भी जानकारी दे सकती है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, रियाज के पासपोर्ट से पता चलता है कि वह 2014 में नेपाल गया था। उन्होंने यह भी कहा कि उनके मोबाइल डेटा से पता चलता है कि उसके फोन का इस्तेमाल पाकिस्तान कॉल करने के लिए किया गया था।

दिनदहाड़े कन्हैया लाल की हत्या करने के बाद दोनों हमलावर इस बाइक को लेकर फरार हो गए, जो अब उदयपुर के एक थाने में खड़ी है।

थाने के पास इस बाइक का रिकॉर्ड है, जिसे रियाज अख्तरी के पास से बरामद किया गया है।

उदयपुर से लगभग 45 किलोमीटर दूर राजसमंद जिले में एक पुलिस बैरिकेड पर जब दो लोग इस मोटरसाइकिल पर सवार होकर भागने का प्रयास कर रहे थे।

क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) के रिकॉर्ड के मुताबिक, रियाज अख्तरी ने 2013 में एचडीएफसी से कर्ज लेकर बाइक खरीदी थी। वाहन का बीमा मार्च 2014 में समाप्त हो गया।

कन्हैया लाल, जिनकी मंगलवार को दो चाकू चलाने वालों द्वारा हत्या कर दी गई थी, उनके शरीर पर 26 चोट के निशान थे। हत्यारों ने इस जघन्य अपराध का विडीओ बनाया और बाद में एक वीडियो में इसके बारे में बताया।

एक पूर्व आईपीएस अधिकारी के अनुसार, 46 वर्षीय दर्जी के शरीर पर 26 चाकू से वार किए गए थे और वह “आईएसआईएस-शैली के निष्पादन” का शिकार था। बुधवार सुबह पोस्टमार्टम कराया गया।

जघन्य हत्याकांड के बाद भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) ने उदयपुर के महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक समेत 32 अधिकारियों का तबादला कर दिया है।

कल दोनों आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच कोर्ट में पेश किया गया। अदालत ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में रखा था।

स्त्रोतः NDTV