आस्था के महासंगम में देर रात तक अपने आराध्य भगवान गणेश की भक्ति रस में डूबे भक्तगण, आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के 8वें वर्ष के आयोजन में 54 झांकियां हुई पुरस्कृत

<em>आस्था के महासंगम में देर रात तक अपने आराध्य भगवान गणेश की भक्ति रस में डूबे भक्तगण, आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के 8वें वर्ष के आयोजन में 54 झांकियां हुई पुरस्कृत</em>


न्यू आजाद गणेशोत्सव समिति ने जीता वर्ष 2023 का खिताब, हुडको महाराष्ट्र सांस्कृतिक मंडल को मिला भिलाई गौरव एवार्ड

भिलाई नगर 30 सितंबर । आस्था के महासंगम में कहीं छत्तीसगढ की संस्कृति नजर आई तो कहीं पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जा रहा था । इस बीच किसी गणेश जी ने बैलगाडी में पहुॅचकर अपने भक्तों को दर्शन तो कोई गणेश राजा की तरह आस्था के मंच पर पधारे । रंगबिरंगी आतिशबाजी ढोल, नंगाढों के बीच यह मनमोहक नजारा था सिविक सेंटर तिराहे का जहां प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी आस्था-रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा ‘श्री गणेश विसर्जन महोत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया । इस मौके छत्तीसगढ के अलावा कई प्रदेशो की संस्कृति भी यहां नजर आई।


आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के आठवें वर्ष के आयोजन में प्रदेश के गृह एवं पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू बतौर मुख्य अतिथी कार्यक्रम में शामिल हुए। वही कार्यक्रम में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय, पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, भिलाई जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर, भिलाई महापौर नीरज पाल, जिला सहकारी केंद्रीय बैक के अध्यक्ष राजेंद्र साहू, स्मृति नगर गृह निर्माण सहकारी संस्था के अध्यक्ष राजीव चौबे, दुर्ग सांसद विजय बघेल की धर्मपत्नी रजनी बघेल, और सिहोर मध्यप्रदेश से विशेष रूप से पधारे सुमितेश्वर जी महाराज, दुर्ग एसपी शलभ सिन्हा सहित कई सम्माननीय जन शामिल हुए । सभी अतिथीयों का स्वागत आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर, संयोजक अनूभूति भाकरे ठाकुर, दादा राव बोरोडे, राजेश सांवले, सनी पसीने सुरेंद्र ठाकुर, सहित अन्य लोगों द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में बतौर अतिथी पहुॅचे गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने आस्था रथ सांस्कृतिक मंच को धर्म और संस्कृतिक से लोगों को जोडने किए जा रहे कार्य की भरपूर सराहना की । उन्होने कहा कि भिलाई में सभी धर्मो के लोग निवास करते है और सभी धर्मो का सम्मान किया जाता है यह भिलाई की पहचान है । उन्होने कहा कि वे प्रथम वर्ष से ही वे आयोजन में सम्मलित हो रहे है और हर वर्ष आयोजन बढता जा रहा है इसके लिए उन्होने मंच के अध्यक्ष मिथलेश ठाकुर और अनूभूति भाकरे ठाकुर सहित तमाम सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में शामिल हुए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय ने भिलाई को धार्मिक एकता का पयार्य बताया और धर्म और संस्कृति के लिए आस्था रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।


इसी तरह आयोजन में विशेष अतिथी पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर, जिला सहकारी केंद्रीय बैक के अध्यक्ष राजेंद्र साहू, सहित कार्यक्रम में पधारे अन्य अतिथीयों ने भी अपने विचार रखे और आस्था रथ सांस्कृतिक मंच सहित गणेश समितियों को इस भव्य आयोजन के लिए अपनी ओर से बधाई और शुभकामनाएं दी।

54 समितियां हुई पुरस्कृत –

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच द्वारा वर्श 2023 के आयोजन में कुल 54 झांकियां शामिल हुई जिन्हें गृह मंत्री प्रेम ताम्रध्वज साहू, सहित अन्य अतिथीयों के द्वारा सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में जूनियर और सीनियर दो वर्गो में पुरस्कारों का वितरण किया गया जिसके तहत सर्वश्रेष्ठ गणेश समिति 2023 का खिताब इस बार न्यू आजाद गणेषोत्सव समिति सेक्टर 2 ने प्राप्त किया । वही हुडको महाराष्ट्र सांस्कृतिक मंडल को भिलाई गौरव एवार्ड प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी तरह से जूनियर वर्ग में सर्वश्रेष्ठ समिति का खिताब संघर्ष गणेशोत्सव समिति सेक्टर 7 को दिया गया ।
वर्ष 2023 के आयोजन में सीनियर और जूनियर दोनों वर्गो में सर्वश्रेष्ठ थीम, झांकी, चलित झांकी, प्रदर्शन, पूजा आयोजन के लिए सम्मानित किया गया ।

भिलाई रत्न से सम्मानित हुए सम्मानीयजन

आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के द्वारा इस वर्ष से ‘भिलाई रत्न’ सम्मान की शुरुआत की गई है। इसके तहत इस वर्ष अलग अलग क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले रत्न रूपी सम्मानित लोगो को सम्मानित किया गया। इसके तहत इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में प्रसिद्ध शिक्षाविद आईपी मिश्रा, सेवा के क्षेत्र में डॉ सोवन रॉय, प्रसिद्ध समाजसेवी राजेश नथवाणी बंटी, प्रवीण भूतड़ा और वरिष्ठ पत्रकार यशवंत साहू को भिलाई रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सेवा योजना के तहत दी गई आर्थिक सहायता

आस्था-रथ सांस्कृतिक मंच के द्वारा प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी समाजसेवा के क्षेत्र में स्वर्गीय प्रकाश भाकरे की स्मति में 11 हजार रूपए का चेक जीव सेवा का कार्य कर रहे आदर्श राय को दिया गया। वही स्व. बीरा सिंग की स्मृति में गौ सेवा का कार्य कर गायत्री डोटे को भी 11 हजार की राशि प्रदान की गई।

आस्था-रथ की स्मारिका का हुआ विमोचन
आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के द्वारा इस वर्ष धर्म और संस्कृति से संबंधित एक स्मारिका का विमोचन भी अतिथीयों के द्वारा किया गया । स्मारिका के माध्यम से यह पहली बार हुआ है जब षहर की पूजन समितियों की विस्तृत जानकारी स्मारिका में प्रकाषित की गई है । समारोह में गीत संगीत का भी भव्य आयोजन किया गया जिसमें युवा कलाकार अंकित तिवारी और उनकी टीम ने एक से बढकर एक प्रस्तुतियां देकर समां बांधा।

समितियों का उत्साह बढ़ाना आयोजन का उददेश्य
आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के अध्यक्ष मिथिलेश ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य धर्म और संस्कृति की रक्षा करने के साथ साथ गणेश पूजन समितियों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाने का है ताकि वे भविष्य और भी बेहतर कार्य कर सकें । उन्होने कहा कि कार्यक्रम में शामिल हुई प्रत्येक समितियों को सम्मानित किया गया है ताकि उनका उत्साहवर्धन हो सके। आभार प्रदर्शन कार्यक्रम की संयोजक अनूभूति भाकरे ठाकुर ने किया ।

इनका रहा विशेष योगदान
आस्था रथ सांस्कृतिक मंच के आयोजन को सफल बनाने में बनाने में दादाराव बोरोड़े, राजेश सांवले, सुरेंद्र ठाकुर, सन्नी पसीने वेंकट राव, पूजा सिंह, नितिन श्रीवास्तव, प्रज्जवला, प्रीतम हरपाल, सहित समिति के सदस्यों का विशेष योगदान रहा।