स्कूल से पास आउट होकर कॉलेज प्रवेश पाने उत्सुक विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में स्नातक प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश हेतु पोर्टल शीघ्र होगा ओपन, 5 कॉलेज का चयन कर सकेंगे स्टूडेंट

<em>स्कूल से पास आउट होकर कॉलेज प्रवेश पाने उत्सुक विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर : हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में स्नातक प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश हेतु पोर्टल शीघ्र होगा ओपन, 5 कॉलेज का चयन कर सकेंगे स्टूडेंट</em>


दुर्ग 27 मई । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग में सत्र 2023-24 में स्नातक स्तर की विभिन्न संकायों की प्रथम वर्ष की कक्षाओं जैसे- बीए, बीकाॅम, बीएससी, बीसीए, बीलिब, बीबीए, डीसीए आदि में प्रवेश हेतु विश्वविद्यालय का ऑनलाइन पोर्टल के शीघ्र ओपन होने की आशा है। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप एवं अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से बताया कि वर्तमान सत्र में बारहवीं की परीक्षा उत्तरण करने वाले सीजी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, आई सी एस ई बोर्ड आदि के विद्यार्थियों को अभी अंकसूची, स्थानांतरण प्रमाणपत्र तथा माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं हुआ है। यही वजह है कि प्रवेश पोर्टल अभी नहीं खोला गया है।
कुलसचिव, कुलदीप ने बताया कि प्रतिवर्ष उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन रायपुर द्वारा महाविद्यालयों में प्रवेश हेतु मार्गदर्शी निर्देश जारी किये जाते हैं उसी मार्गदर्शी निर्देश के आधार पर संपूर्ण छत्तीसगढ़ में महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया संपादित की जाती है। सत्र 2023-24 हेतु उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रवेष के मार्गदर्शी निर्देश शीघ्र जारी किये जाने की संभावना है। इन्हीं निर्देशों के अनुरूप विश्वविद्यालय पोर्टल पर स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष के कक्षाओं के ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संपादित करेगा।
अधिष्ठाता डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि इस वर्ष प्रवेश पोर्टल पर प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक आवेदक को अपनी इच्छानुसार 05 महाविद्यालय को चुनने का अवसर प्रदान किया जायेगा। इन महाविद्यालयों में आवेदकों की प्रवेश प्रक्रिया मेरिट गुणानुक्रम के आधार पर पूर्ण की जायेगी। प्रवेश पोर्टल खुलते साथ ही विद्यार्थियों को प्रथम चरण में एक सप्ताह का समय आवेदन हेतु दिया जायेगा। इसके पश्चात् प्रत्येक महाविद्यालय विभिन्न संकायों में अभी हेतु प्रथम मेरिट सूची जारी करेगा। डाॅ. श्रीवास्तव के अनुसार प्रवेश के दौरान विद्यार्थी को मूलअंकसूची तथा उसकी फोटोकापी, स्थानांतरण प्रमाणपत्र, चरित्र प्रमाणपत्र, छत्तीसगढ़ मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र तथा सीबीएसई तथा आईसीएसई के विद्यार्थियों को माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करना अनिवार्य है। अतः सभी विद्यार्थी अभी से उपरोक्त दस्तावेजों को एकत्रित कर लें। पोर्टल पन करने की निश्चित की सूचना विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र दी जायेगी।