HSSC recruitment 2024 : पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 6000 पद, महिलाओं के लिए 1000 पद आरक्षित, जानिए आवेदन प्रकिया

HSSC recruitment 2024 : पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, 6000 पद, महिलाओं के लिए 1000 पद आरक्षित, जानिए आवेदन प्रकिया


सीजी न्यूज ऑनलाइन डेस्क 25 फरवरी। HSSC Recruitment 2024 : हरियाणा पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 से शुरू होने जा रही है। योग्य एवं इच्छुक (Willing and Able) अभ्यर्थी आवेदन शुरू होते ही ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र (Application Form) भरकर इस भर्ती में शामिल हो सकते हैं।
आवेदन पत्र हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ऑफिशियल वेबसाइट www.hssc.gov.in पर उपलब्ध करवाया जायेगा। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी योग्यता (Qualification) एवं मापदंड की जांच अवश्य कर लें उसके बाद ही आवेदन करें।


क्या है योग्यता (What Is Qualification) –


हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके साथ ही अभ्यर्थी ने मैट्रिक स्तर पर हिंदी या संस्कृत एक विषय के रूप में पढ़ा हो।


आयु सीमा (Age Limite) –


इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 फरवरी 2024 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड (Eligibilty and Criteria) की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर नोटिफिकेशन (Notification) का अवलोकन कर सकते हैं।

भर्ती विवरण (Vacancy Details) –
इस भर्ती के माध्यम से कॉन्स्टेबल (Constable) के कुल 6000 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसमें से कॉन्स्टेबल पुरुष जीडी के लिए 5000 पद एवं कॉन्स्टेबल महिला जीडी के लिए 1000 पद आरक्षित (Reserved) हैं।


कैसे करें आवेदन (Know How To Apply) –

इस भर्ती में भाग लेने के लिए केवल ऑनलाइन माध्यम (Online Mode) से फॉर्म भरा जा सकता है, अन्य किसी भी माध्यम से फॉर्म स्वीकार नहीं किये जाएंगे। इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा।