HPPSC Recruitment 2023 : शिक्षकों के लिए निकली 7000 पदों पर बंपर भर्ती, अंतिम तिथि 13 नवंबर, जानिए कैसे करें आवेदन

<em>HPPSC Recruitment 2023 : शिक्षकों के लिए निकली 7000 पदों पर बंपर भर्ती, अंतिम तिथि 13 नवंबर, जानिए कैसे करें आवेदन</em>


HPPSC Teacher Recruitment 2023 : टीचर बनने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बड़ा मौका है। हिमाचल प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (HPPSC) की ओर से विभिन्न विषयों के अंतर्गत लेक्चरर (Lecturer) के पदों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) भरने की अंतिम तिथि 13 नवंबर 2023 निर्धारित है।
जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे तुरंत ही एचपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hppsc.hp.gov.in या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक (Direct Link) पर क्लिक करके फॉर्म भर सकते हैं। इस भर्ती में शामिल होने के लिए केवल ऑनलाइन (Online) माध्यम से आवेदन किया जा सकता है।

भर्ती डिटेल्स (Vacancy Details) –

इस एचपीपीएससी की ओर से यह भर्ती विभिन्न विषयों के अनुसार कुल 585 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से अंग्रेजी के लिए 63 पद, हिंदी के लिए 117 पद, इतिहास (History) के लिए 115 पद, राजनीति विज्ञान (Political Science) के 102 पद, अर्थशास्त्र के 17 पद, गणित (Maths) के 41 पद, फिजिक्स (Physics) के 45 पद, केमिस्ट्री (Chemistry) के 29 पद, बायोलॉजी (Biology) के 9 पद और कॉमर्स (Commerce) के 47 पदों पर लेक्चरर की भर्ती की जाएगी। 7000 (Coming Soon)

कौन कर सकता हैं अप्लाई (Who Can Apply)

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने बैचलर या मास्टर डिग्री (Master Degree) के साथ बीएड किया होना चाहिए या एमएससी (एजुकेशन) की डिग्री प्राप्त की हो। हिमाचल प्रदेश के तौर-तरीकों और बोली जाने वाली भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।

इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 45 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जायेगा। अभ्यर्थी ध्यान में रखें कि आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and Criteria) से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक नोटिफिकेशन अवश्य पढ़