चेट्रीचंड जयंती पर अवकाश 23 मार्च को, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा होगी पूर्व निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार

<em>चेट्रीचंड जयंती पर अवकाश 23 मार्च को, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा होगी पूर्व निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार</em>


दुर्ग 22 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वर्तमान में जारी वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 23 मार्च चेट्रीचंड जयंती के अवसर पर शासकीय अवकाष घोषित होने के बावजूद पूर्व निर्धारित समय सारिणी के अनुसार किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। श्री कुलदीप ने बताया कि चुंकि चेट्रीचंड शासकीय अवकाश 2 दिन पूर्व घोषित हुआ है परन्तु विश्वविद्यालय की परीक्षा संबंधी समय सारिणी लगभग दो माह पूर्व घोषित की जा चुकी थी। विष्वविद्यालय द्वारा 70 मुख्य परीक्षा केन्द्रों तथा 09 उपकेन्द्रों में परीक्षा आयोजन संबंधी पूर्ण तैयारी की जा चुकी है अतः छात्रहित में विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा की तिथि में कोई भी परिवर्तन नहीं करते हुए 23 मार्च 2023 को सभी परीक्षाएं पूर्ववत आयोजित होंगी। सभी परीक्षार्थी किसी भी प्रकार से भ्रम में न रहें।


23 मार्च को बीकाॅम, बीसीए, बीलिब, बीएससी, बीए बीएड, बीएससी बीएड, तथा बीए आदि कक्षाओं की परीक्षाएं निर्धारित समय पर तीन पालियों में आयोजित होंगी। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि विश्वविद्यालय के 10 अधिकारियों द्वारा पृथक-पृथक गठित टीम के रूप में अभी तक 70 परीक्षा केन्द्रों में से 52 केन्द्रों का प्रतिदिन भौतिक रूप से आकस्मिक निरीक्षण किया जा चुका है। तथा विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में विद्यार्थियों के सीटिंग प्लान, पेयजल व्यवस्था, परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त प्रकाश, विद्युत की व्यवस्था आदि में किसी प्रकार की कमी पाये जाने पर संबंधित परीक्षा केंद्र के प्राचार्य को निर्देशित भी किया जा रहा है। अभी तक अधिकारियों ने दुर्ग भिलाई, राजनांदगांव, बेमेतरा, बालोद, आदि जिले के महाविद्यालयों का निरीक्षण कर चुके हैं।
पिछले तीन दिनों में कवर्धा जिले में 12, राजनांदगांव में 06, दुर्ग भिलाई में 08, बेमेतरा में 04 तथा बालोद में 06 नकल प्रकरण दर्ज किये गये। इनमें से अधिकांश प्रकरण स्वाध्यायी विद्यार्थियों के हैं। कुल 06 मोबाईल भी जब्त किये गये है, जिनमें परीक्षार्थी परीक्षा से संबंधित पीडीएफ समाग्री लेकर परीक्षा कक्ष में उपस्थित थें। अगामी सप्ताह में विश्वविद्यालय के अधिकारी सभी 07 जिलों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे तथा आवश्यक होने पर कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा एवं कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे।