बड़ी खबर : 44 हजार परीक्षार्थियों के साथ सोमवार को आरंभ होगी हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा, 70 केंद्र एवं 9 उपकेंद्रों में तैयारियां पूरी

बड़ी खबर : 44 हजार परीक्षार्थियों के साथ सोमवार को आरंभ होगी हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा, 70 केंद्र एवं 9 उपकेंद्रों में तैयारियां पूरी


दुर्ग 12 मार्च । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की वार्षिक परीक्षा सोमवार से स्नातक स्तर के तृतीय वर्ष की परीक्षा 44 हजार परीक्षार्थियों के साथ आरंभ होगी। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप तथा उपकुलसचिव, परीक्षा, डाॅ. राजमणि पटेल ने संयुक्त रूप से बताया कि तीन पालियों में होने वाली ये परीक्षा 13 मई तक जारी रहेंगी। प्रथम पाली प्रातः 7ः00 से 10ः00 बजे तक विज्ञान संकाय की बीएससी की परीक्षा द्वितीय पाली में 11ः00 से 2ः00 बजे तक वाणिज्य संकाय की बीकाॅम की परीक्षा तथा तृतीय पाली में 3ः00 से 6ः00 बजे के मध्य कला संकाय की बीए की परीक्षाएं संचालित होगी । भूपेन्द्र कुलदीप के अनुसार विश्वविद्यालय द्वारा इन परीक्षाओं के तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इस परीक्षा हेतु 70 परीक्षा केन्द्र तथा 09 उपकेन्द्र बनाये गये है सभी परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त संख्या में मुख्य एवं पूरक उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा से संबंधित आवश्यक प्रपत्र, उपस्थिति पत्रक वीक्षकों को दी जाने वाली मानदेय राशि उपलब्ध करा दी गई है।

परीक्षा उपकुलसचिव, डाॅ. राजमणि पटेल ने बताया कि परीक्षा के प्रथम दिन विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षण हेतु विश्वविद्यालय के अधिकारी विजिट करेंगे। डाॅ. पटेल के अनुसार प्रथम दिन 13 मार्च को 11ः00 से 2ः00 बजे के मध्य आधार पाठ्यक्रम का हिन्दी भाषा का पेपर आयोजित होगा। वही प्रातः 7ः00 से 10ः00 बजे के मध्य बीलिब का लाइब्रेरी ऑर्गेनाइजेशन तथा मैनेजमेंट का प्रश्न पत्र होगा। प्रातः कालीन पाली में ही बीसीए भाग 03 का सांख्यिकी विश्लेषण का प्रश्न पत्र तथा बीएससी भाग 03 एवं बीएससी होमसाइंस भाग 03 तथा बीएससी बीएड भाग 03 का आधार पाठ्यक्रम का हिन्दी भाषा के प्रश्न पत्र आयोजित होगा। सायंकालीन पाली में 3ः00 से 6ः00 बजे के मध्य बीए भाग 03 तथा बीएएड भाग 03 का आधार पाठ्यक्रम का हिन्दी भाषा के प्रश्न पत्र आयोजित होगा।

डाॅ. पटेल के अनुसार परीक्षा में प्रविष्ट होने के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी के पास प्राचार्य अथवा केन्द्राध्यक्ष द्वारा प्रमाणित वैध प्रवेश पत्र होना अनिवार्य है। परीक्षा में नकल की प्रवृत्ति पर अंकुष लगाने हेतु विश्वविद्यालय द्वारा प्राचार्य एवं वीक्षकों को कड़े निर्देश दिये गये है। 40 प्रतिशत से अधिक विकलांगता का प्रमाण पत्र धारक विकलांग परीक्षार्थियों को विश्वविद्यालय से पूर्व अनुमति लेने पर साथी लेखक की सुविधा प्रदान की जा सकेगी। ऐसे साथी लेखक को परीक्षार्थी की कक्षा से कम से कम एक कक्ष निम्न कक्षा का होना आवश्यक है। विकलांग परीक्षार्थियों को 3 घंटे समयावधि के प्रश्न पत्र हल करने एक घंटा अतिरिक्त समय दिये जाने का प्रावधान है। विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा तथा अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी परीक्षार्थियों को शुभकामना देते हुए उनसे कड़ी मेहनत तथा ईमानदारी से परीक्षा में शामिल होने का आग्रह किया है।