खुशखबरी: सरकार देगी फ्री गैस कनेक्शन, किसी भी एड्रेस पर ले सकेंगे, लागू करने जा रही ये नियम

खुशखबरी: सरकार देगी फ्री गैस कनेक्शन, किसी भी एड्रेस पर ले सकेंगे, लागू करने जा रही ये नियम


खुशखबरी: सरकार देगी फ्री गैस कनेक्शन, किसी भी एड्रेस पर ले सकेंगे, लागू करने जा रही ये नियम

नई दिल्ली. अगर आप मुफ्त में रसोई गैस का कनेक्शनलेना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बहुत जल्द उज्ज्वला योजना का दूसरा फेज लागू करने जा रही है. सरकारी तेल कंपनियां अब उज्ज्वला के दूसरे फेज का अंतिम प्रारूप तैयार कर रही हैं. अगर आप भी इस सुविधा का फायदा लेना चाहते हैं तो अब घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत अब वे लोग भी LPG Connection ले सकेंगे जिनके पास स्थायी एड्रेस नहीं है.

बता दें कि इस योजना का लाभ शहरों में रहने वाले गरीबों मिलेगा. इसके साथ ही इस योजना का लाभ देश के अलग-अलग हिस्सों में नौकरी की वजह से जगह बदलने वालों को भी मिलेगा. बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण इस स्कीम के तहत पहले ही 1 करोड़ गैस कनेक्शन देने का ऐलान कर चुकी है.

2016 की है यह योजना

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. सरकार ने धुएं से होने वाले नुकसान पर ध्यान में रखते हुए इसे महिलाओं के लिए फ्री गैस सिलेंडर कनेक्शन देने की योजना बनाई थी. इस योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर कनेक्शन के लिए घर बैठे आवेदन दे सकते हैं. आवेदनकर्ता महिला की उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए. साथ ही उनके पास बैंक खाता और बीपीएल कार्ड होना चाहिए.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन..

>> आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

>> pmujjwalayojana.com पर क्लिक करें.

>> होमपेज पर डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक कर लें.

>> डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करने के बाद पीएम उज्जवला योजना का फॉर्म आ जाएगा.

>> अब फॉर्म में अपना नाम, ई-मेल आईडी, फोन नंबर और कैप्चा फिल करें.

>> अब ओटीपी जनरेट करने के लिए बटन पर क्लिक करें.

>> इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड करें.

फॉर्म को नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी में जमा करें

अब आपको इस फॉर्म को अपने नजदीकी एलपीजी एजेंसी के पास जमा करा लें. इसके साथ आपको डॉक्युमेंट आधार कार्ड, स्थानीय पता का प्रमाण पत्र, गरीबी रेखा से नीचे का राशन कार्ड और आपको फोटो आदि देने होंगे. डॉक्युमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा. (news18.com)