मिथुन राशि चल अचल संपत्ति संबंधित विवाद सुलझ सकता है, जीत होगी, काम जल्दबाजी में ना करें, कर्क राशि वरिष्ठ सदस्यों से आदर सम्मान का भाव बनाए रखें, सरकारी कार्यक्रमों से जुडकर अच्छा नाम कमाएंगे

मिथुन राशि चल अचल संपत्ति संबंधित विवाद सुलझ सकता है, जीत होगी, काम जल्दबाजी में ना करें, कर्क राशि वरिष्ठ सदस्यों से आदर सम्मान का भाव बनाए रखें, सरकारी कार्यक्रमों से जुडकर अच्छा नाम कमाएंगे


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌤️ दिनांक – 09 मार्च 2023
🌤️ दिन – गुरुवार
🌤️ विक्रम संवत – 2079
🌤️ शक संवत -1944
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – चैत्र ( गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार फाल्गुन)
🌤️ पक्ष – कृष्ण
🌤️ तिथि – द्वितीया रात्रि 08:54 तक तत्पश्चात तृतीया
🌤️ नक्षत्र – हस्त 10 मार्च प्रातः 05:57 तक तत्पश्चात चित्रा
🌤️योग – गण्ड रात्रि 09:08 तक तत्पश्चात वृद्धि
🌤️ राहुकाल – दोपहर 02:19 से शाम 03:48 तक
🌞 सूर्योदय- 06:54
🌦️ सूर्यास्त – 18:44
👉 दिशाशूल – दक्षिण दिशा में
🚩 *व्रत पर्व विवरण –
🔥 *विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~वैदिक पंचांग ~🌞

🌷 कलह, धन-हानि व रोग-बाधा से परेशान हों तो 🌷
🏡 घर में कलहपूर्ण वातावरण, धन-हानि एवं रोग-बाधा से परेशानी होती हो तो आप अपने घर में मोरपंख कि झाड़ू या मोरपंख पूजा-स्थल में रखें |
👉🏻 नित्य नियम के बाद मन-ही-मन भगवन्नाम या गुरुमंत्र का जप करते हुए इस पंख या झाड़ू को प्रत्येक कमरे में एवं रोग-पीड़ित के चारों तरफ गोल-गोल घुमाये |
👉🏻 *कुछ देर ‘ॐकार ‘ का कीर्तन करें-करायें | ऐसा करने से समस्त प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है तथा ऊपरी एवं बुरी शक्तियों का प्रभाव भी दूर हो जाता है |
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार🌷
🙏🏻 हिंदू धर्म में दैनिक जीवन से जुड़ी भी अनेक मान्यताएं और परंपराएं हैं। ऐसी ही एक मान्यता है नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से जुड़ी। माना जाता है कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे होते हैं जब नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाना हमारे धर्म ग्रंथों में शुभ नहीं माना गया है, जबकि इसके बिपरीत कुछ दिनों को इन कामों के लिए शुभ माना गया है। आइए जानते हैं क्या कहते हैं शास्त्र ….
👉🏻 ज्योतिष ग्रंथ मुर्हूत चिंतामणि के अनुसार जानिए किस दिन नाखून, दाढ़ी व बाल कटवाने से होता है क्या असर
1. सोमवार
सोम का संबंध चंद्रमा से है इसलिए सोमवार को बाल या नाखून काटना मानसिक स्वास्थ्य व संतान के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है।
2. मंगलवार
मंगलवार को बाल कटवाना व दाढ़ी बनाना उम्र कम करने वाला माना गया है।
3. बुधवार
बुधवार के दिन नाखून और बाल कटवाने से घर में बरकत रहती है व लक्ष्मी का आगमन होता है।
4. गुरुवार
गुरुवार को भगवान विष्णु का वार माना गया है। इस दिन बाल कटवाने से लक्ष्मी का नुकसान और मान-सम्मान की हानि होती है।
5. शुक्रवार
शुक्र ग्रह को ग्लैमर का प्रतीक माना गया है। इस दिन बाल और नाखून कटवाना शुभ होता है। इससे लाभ, धन और यश मिलता है।
6. शनिवार
शनिवार का दिन बाल कटवाने के लिए अशुभ होता है यह जल्दी मृत्यु का कारण माना जाता है।
7. रविवार
रविवार को बाल कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है। महाभारत के अनुशासन पर्व में बताया गया है कि ये सूर्य का वार है इससे धन, बुद्धि और धर्म का नाश होता है।

      🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आपके जन्मदिन की संख्या भी नौ है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनो में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं।

मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनंद आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

 
शुभ दिनांक : 9, 18, 27
 
शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

 
शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045
 
ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

 
शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी। अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन नौकरीपेशा जातक के लिए अच्छा रहने वाला है। अपनी सोच से मुश्किल काम को आसानी से हल करने कामयाब रहेंगे, जिससे आपके विरोधी हैरान होंगे और उनको अपनी मेहनत के अनुसार पूरा मिलेगा, लेकिन आपको कुछ शारीरिक कष्ट हो सकता है, जिनमें आप लापरवाही ना करें, नहीं तो बाद में वह कोई बड़ी बीमारी बन सकती है। आप किसी को यदि धन उधार देंगे, तो इससे आपके आपसी रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ नए संपर्क से लाभ लेकर आएगा। बिजनेस में आप कुछ और सोर्स से धन कमाने में कामयाब रहेंगे, लेकिन व्यक्तिगत मामलों में आज सहजता बनी रहेगी। आपको मित्रों के साथ कहीं घूमने फिरने जाने का मौका मिल सकता है। आपके कुछ काम यदि लंबे समय से लटके हुए हैं, तो आप उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करेंगे और आपको कुछ अजनबी लोगों से सावधान रहना होगा, नहीं तो वह आपको कोई गलत काम की ओर अग्रसर कर सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुविधाओं में वृद्धि लेकर आएगा और आपका किसी चल अचल संपत्ति संबंधित विवाद सुलझ सकता है, जिसमें आपकी जीत होगी। आप कोई काम जल्दबाजी में ना करें, नहीं तो वह गलत हो सकता है और पारिवारिक समस्याओं को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे। बिजनेस कर रहे लोग व्यवसाय से मन मुताबिक लाभ न पाकर थोड़ा निराश होंगे, लेकिन फिर भी वह आगे बढ़ेंगे। आपको अपने आलस्य को त्यागना होगा,तभी आपके काफी सारे काम समय से पूरे हो पाएंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज के दिन आपको वरिष्ठ सदस्यों से आदर सम्मान का भाव बनाए रखना होगा। कुछ सरकारी कार्यक्रमों से जुडकर आप अच्छा नाम कमाएंगे और आपके कुछ परिजन आज आपसे मेल मुलाकात करने आ सकते हैं। आप किसी मामले में अति उत्साहित होकर आगे ना बढ़े, नहीं तो समस्या हो सकती है और आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि होगी। आपको किसी नई योजना में धन लगाना बेहतर रहेगा और आप अपने माता-पिता को किसी धार्मिक यात्रा पर लेकर जा सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप संतान की तरक्की देखकर प्रसन्न होंगे और परिवार में आप अनुशासन बनाए रखें, नहीं तो लोग गलत राह पकड़ सकते हैं और किसी कानूनी मामले में आज आपको सावधान रहना होगा, नहीं तो कोई समस्या खड़ी हो सकती है। आप जीवनसाथी से कोई वादा या वचन कर सकते हैं और नए कार्यों को आप बढ़ावा देंगे। आपका कोई मित्र आपसे किसी बात को लेकर बहसबाजी में पड़ सकता है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन रचनात्मक कार्य में गति लेकर आएगा और आप परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम के होने से व्यस्त रहेंगे, जिसके कारण आप अपने कुछ कामों को कल पर डाल सकते हैं। आपकी कुछ नया करने की सोच आपको आगे बढ़ाएगी। आप सभी के साथ मान सम्मान बनाए रखें और आपके चारों ओर का वातावरण सुखमय रहेगा। आपको सभी क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे और व्यवसाय कर रहे लोग किसी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज के दिन आप लेनदेन के मामले में सावधानी बरते।आप अपने बढ़ते खर्चों पर भी नियंत्रण बनाने की कोशिश करें और आपको माता-पिता से यदि कुछ धन संबंधित मदद मांगेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी। यदि आप अपने व्यवसाय में मंदी को लेकर परेशान चल रहे हैं, तो आज वह भी दूर होगी और आपका कोई परिजन आपके लिए कोई खुशखबरी लेकर आ सकता है। जीवनसाथी की सलाह आपके लिए कारगर सिद्ध होगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको अपने किसी परिजन के साथ मिलकर काम करने से आपका कोई नुकसान हो सकता है, लेकिन जीवनसाथी को तरक्की मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आप अपनी आय और व्यय में संतुलन बनाए रखे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। गृहस्थ जीवन में खुशहाली बनी रहेगी और स्थायित्व की भावना को बल मिलेगा। आपको कुछ नए लोगों से मुलाकात होगी, जिनसे आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त हो सकती है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए नौकरी में तरक्की लेकर आने वाला है। आपको कोई बड़ा व जिम्मेदारी भरा पद मिल सकता है, जिससे आपको प्रसन्नता होगी, लेकिन जिम्मेदारी बढ़ने से आप थोड़ा असहज महसूस करेंगे। बिजनेस कर रहे लोग कुछ नई योजनाओं को बनाएंगे, जिनसे भविष्य में उन्हें अच्छा लाभ मिल सकता है। आप अपने संतान के बढ़ते खर्चों पर लगाम लगाएं, नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है। विद्यार्थियों को इधर उधर बैठकर समय व्यतीत करने से अच्छा है कि अपनी पढ़ाई पर ध्यान लगाएं, तभी उन्हें परीक्षा में सफलता मिलती दिख रही है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आप अपने बिखरे कारोबार को संभालने में दिन का काफी समय व्यतीत करेंगे और भगवान के प्रति आस्था और विश्वास बना रहेगा और सदस्यों से आपको अपने मन की किसी बात को कहने का मौका मिलेगा। आपको विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिलती दिख रही है। आपको जीवनसाथी की ओर से कोई प्रिय वस्तु प्राप्त हो सकती है और आपको अपने स्वभाव में विनम्रता बनाए रखनी होगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सोच विचार कर किसी निर्णय को लेने के लिए रहेगा, नहीं तो आप कोई गलत निर्णय ले सकते हैं। आपके रक्त संबंधी रिश्तों में चल रही अनबन दूर होगी और कारोबार कर रहे लोगों के लिए आज दिन मिलाजुला रहेगा लेकिन फिर भी उन्हें अच्छा लाभ मिल सकता है। आप अपने घर पर किसी से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखें, नहीं तो आपका बेवजह लड़ाई झगड़ा हो सकता है। किसी जोखिम भरे काम में आज हाथ ना डालें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपनी अच्छी सोच का आज लाभ उठाएंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। परिवार के सदस्यों में यदि किसी बात को लेकर वाद विवाद खड़ा हो तो आपस में दोनों पक्षों की सुनकर ही कोई निर्णय लें। कामकाज में आज आप किसी छोटी बात को लेकर नाराज ना हों और धैर्य बनाए रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपकी किसी नई संपत्ति की प्राप्ति की अभिलाषा आज पूरी हो सकती है। आपको आज अपनी सोच में सकारात्मकता बनाए रखनी होगी, तभी आप आगे बढ़ पाएंगे और आपको अपने किसी मित्र से लंबे समय बाद मिलकर प्रसन्नता होगी