विश्व पर्यावरण दिवस पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन, विद्यार्थी एवं नागरिक ले सकेंगे हिस्सा, पंजीयन की अंतिम तिथि 1 जून

<em>विश्व पर्यावरण दिवस पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन, विद्यार्थी एवं नागरिक ले सकेंगे हिस्सा, पंजीयन की अंतिम तिथि 1 जून</em>


दुर्ग 26 मई । हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग द्वारा 05 जून विश्व पर्यावरण दिवस 2023 के संदर्भ में छात्र-छात्राओं एवं आम नागरिकों हेतु निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का विषय ’’छत्तीसगढ़ में पर्यावरण प्रबंधन’’ रखा गया है। यह प्रतियोगिता दो समूहों हेतु आयोजित की जा रही है। प्रथम समूह में विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के नियमित छात्र-छात्राएं, शोधार्थी शामिल होंगे एवं द्वितीय समूह में दुर्ग संभाग के अंतर्गत आने वाले 07 जिलों- दुर्ग राजनांदगांव, कबीरधाम, बेमेतरा, बालोद, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के निवासी कोई भी आम नागरिक इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेंगे। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रतियोगिता मे भाग लेने की अंतिम तिथि 01 जून 2023 शाम 5ः00 बजे रखी गई है।
डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं के चयन हेतु विषेषज्ञ समिति का गठन विश्वविद्यालय की कुलपति द्वारा किया जायेगा। चयन समिति द्वारा दिया गया निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। इस पर किसी भी प्रकार का कोई प्रश्नचिन्ह नहीं लगाया जा सकेगा। निबंध प्रतियोगिता से संबंधित किसी भी प्रकार के विवाद के स्थिति में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की कुलपति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। निबंध प्रतियोगिता के प्रतिभागी को ए4 साईज के कोरे अथवा लाईनिंग कागज पर अधिकतम एक हजार शब्द तथा न्युनतम छः सौ शब्दों का हस्तलिखित निबंध लिखकर (हिन्दी/अंग्रेजी) भाषा में दिनांक 01 जून गुरूवार शाम 5ः00 बजे तक विश्वविद्यालय के ईमेल आईडी  [email protected] पर   भेजना अनिवार्य होगा। प्रतिभागी को निबंध को केवल साॅफ्ट काॅपी में ही भेजना है विश्वविद्यालय में हार्ड कॉपी भेजने की आवश्यकता गया नहीं है। यह निबंध प्रतियोगिता सभी के लिए पूर्णता निशुल्क है।
निबंध लेखन को प्रभावशाली बनाने हेतु प्रतिभागी निबंध के बीच-बीच में विषय से संबंधित छायाचित्र का भी प्रयोग कर सकते हैं। निबंध में किसी भी धर्म साम्प्रदाय, जाति, वर्ण अथवा किसी व्यक्ति विशेष या किसी राजनीतिक दल आदि पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी करना पूर्ण रूप से वर्षिक होगा। ऐसा पाये जाने पर संबंधित प्रतिभागी की प्रविष्टि निरस्त कर दी जायेगी। दोनों समूहों में 05-05 विजेताओं को विश्वविद्यालय द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। इस निबंध प्रतियोगिता में प्रतिभागियों हेतु उम्र का कोई बंधन नहीं है।