शिक्षा महाविद्यालय प्रबंधन निर्धारित शुल्क से अधिक राशि नहीं कर सकेगा वसूल, कुलपति ने बीएड स्टूडेंट से सीधे शिकायत करने किया आह्वान

शिक्षा महाविद्यालय प्रबंधन निर्धारित शुल्क से अधिक राशि नहीं कर सकेगा वसूल, कुलपति ने बीएड स्टूडेंट से सीधे शिकायत करने किया आह्वान


दुर्ग 11 अक्टूबर । बीएड काॅलेजों में अनियमितता संबंधी छात्रसंघठन की शिकायत पर कुलपति ने आज 45 बीएड काॅलेज प्राचार्यो की ऑनलाइन बैठक ली।

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग से सम्बद्ध बीएड शिक्षा महाविद्यालयों में विभिन्न प्रकार की अनियमितता बरतें जाने संबंधी छात्रसंघठन द्वारा विश्वविद्यालय की कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा को सौंपे गये ज्ञापन पर संज्ञान लेते हुए कुलपति ने आज समस्त बीएड काॅलेज के प्राचार्यो की ऑनलाइन बैठक लीं। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डाॅ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि आज दोपहर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने विश्वविद्यालय परिसर में कुलपति, डाॅ. पल्टा एवं अन्य अधिकारियों से सीधे भेंट कर बीएड महाविद्यालयों में निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क लिये जाने तथा अन्य मदों में फीस एकत्रित किये जाने संबंधी शिकायत की थीं। विद्यार्थियों की मांग थी कि विश्वविद्यालय इस संदर्भ में बीएड महाविद्यालयों के प्राचार्यो से सीधे संपर्क कर इस दिशा में कड़े निर्देश जारी करें।

विद्यार्थियों द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में उल्लेखित शिकायत पर सीधे चर्चा करने हेतु कुलपति, डाॅ. अरूणा पल्टा ने समस्त बीएड काॅलेजों के प्राचार्यो की ऑनलाइन बैठक लेकर दिशा निर्देश जारी किया। कुलपति ने बीएड काॅलेज में प्रवेश लेने वाले समस्त विद्यार्थियों से आव्हान किया कि यदि किसी शिक्षा महाविद्यालय में शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक किसी भी प्रकार के शुल्क की मांग की जाती है तो विद्यार्थी सीधे विश्वविद्यालय में इसकी शिकायत करें। विश्वविद्यालय विद्यार्थियों की शिकायत सहीं पाये जाने पर संबंधित महाविद्यालयों के प्रति शासकीय नियमानुसार कार्यवाही करेगा।

बैठक में उपस्थित विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं 45 शिक्षा महाविद्यालय के प्राचार्यो को संबोधित करते हुए डाॅ. पल्टा एवं कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय यह सुनिश्चित करे कि शुल्क के साथ-साथ अन्य किसी भी प्रकार की समस्या किसी भी विद्यार्थी को न हों। शासन के फीस नियामक आयोग द्वारा निर्धारित शुल्क तालिका के अनुसार ही शुल्क लेवें। डाॅ. पल्टा ने समस्त प्राचार्यो को जानकारी दी कि बीएड की सेमेस्टर परीक्षाएं दिसंबर माह के तृतीय सप्ताह से आरंभ करने की विश्वविद्यालय परीक्षा विभाग तैयारी कर रहा है। समस्त विद्यार्थियों को इस संबंध में सूचित करें।

विद्यार्थियों के प्रदर्शन के दौरान उनसे मिलने वालों में कुलपति, डाॅ. पल्टा के अलावा कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप, उपकुलसचिव, डाॅ. राजमणि पटेल, डीसीडीसी, डाॅ. प्रीता लाल, खेल संचालक, डाॅ. दिनेश नामदेव, सहायक कुलसचिव, डाॅ. सुमीत अग्रवाल, हिमांषु शेखर मंडावी, वित्त अधिकारी सुषील गजभिये आदि शामिल थें।