दुर्ग लोकसभा निर्वाचन 2024 : शहरी तीन विधानसभा के 800 मतदान केंद्र होंगे संगवारी मतदान केंद्र, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिले का पूरा अमला तैयार – कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी

दुर्ग लोकसभा निर्वाचन 2024 : शहरी तीन विधानसभा के 800 मतदान केंद्र होंगे संगवारी मतदान केंद्र, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिले का पूरा अमला तैयार – कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी


दुर्ग, 23 अप्रैल । दुर्ग लोकसभा सीट का अधिकांश परिवेश शहरी है में से तीन विधानसभा वैशाली नगर भिलाई नगर एवं दुर्ग शहर के सभी 800 मतदान केंद्रों पर में महिला मतदान दलो मतदान कराया जाएगा। पूरे 800 केंद्र संगवारी मतदान केंद्र होंगे। शेष तीन विधानसभा में 10-10 सावी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे । जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के सहयोग से निर्वाचन की पूरी तैयारी कर ली गई है। उपरोक्त बातें जिला कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने सीजी न्यूज ऑनलाइन से चर्चा दौरान कहीं।
कलेक्टर ने कहा कि दुर्ग में तृतीय चरण में लोकसभा के चुनाव की वोटिंग 7 मई को होनी है। नोटिफिकेशन के साथ ही चुनाव की तैयारी शुरू हो जाती हैं। नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाती है। जिले में 25 उम्मीदवार है। बैलट पेपर प्रकाशन के लिए भेजा गया था। जो आज शाम तक प्रकाशित होकर आ जाएगा। इसके अलावा गर्मी को देखते हुए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पोलिंग बूथ में सभी सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है प्रत्येक बूथ पर पानी एवं छाया की व्यवस्था की गई है।

मतदान सुबह 7 से शाम 6:00 बजे तक

इसके अलावा मतदान के समय में भी परिवर्तन हुआ है मतदान की प्रक्रिया सुबह 7 से शाम 6:00 बजे तक चलेगी। कलेक्टर ने सभी जिले के मतदाताओं से अपील की है कि जल्द से जल्द सुबह मतदान कर लेवे। इसके अलावा स्वीप की गतिविधियां भी चल रही है। मतदाताओं के सभी विशेष वर्ग महिलाओं पहली बार मतदान करने वाले युवा मतदाता दिव्यांग, बुजुर्ग इसके अलावा ग्रुप एक्टिविटी भी कर रहे हैं। इसके अलावा 316 दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं ने होम वोटिंग का चयन किया है। उनका घर पर जाकर के वोटिंग के करवाई जानी है। उसका शेड्यूल भी हम पॉलीटिकल पार्टी के साथ शेयर कर लेंगे।

दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता वाहन के लिए बीएलओ को करें आवेदन

एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जो बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाता हैं मतदान स्थल पर जाकर वोटिंग करना चाहते हैं वोटिंग की सुविधा है उनके लिए बस की गाड़ी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अपना आवेदन बीएलओ दे सकते हैं। हमारे नगर निगम और पंचायत में इसके लिए व्यवस्था कर रहे हैं। और हमें पूरी उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा इस व्यवस्था का लाभ हमारे दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता उठा सकेंगे। चुनावी प्रक्रिया की अगर हम बात करते हैं तो मशीनों के प्रथम चरण का रेंडमाइजेशन 8 अप्रैल को पूर्ण हो चुका है सभी पॉलिटिकल पार्टियों को सूची भी उपलब्ध करा दी है द्वितीय रेंडमाइजेशन 25 तारीख को किया जाना है जिसमें सभी संबंधित उपस्थित रहेंगे सभी को सूचना दे चुके हैं। मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है जबकि दूसरा प्रशिक्षण 28 अप्रैल को दिया जाएगा।

प्रलोभन एवं दबाव से दूर रहे मतदाता

जिले में सभी चेक पॉइंट्स पर एसबी एवं एसएसटी टीम में सक्रिय है। ऑब्जर्वर द्वारा भी अवलोकन किया गया है पुलिस प्रशासन के द्वारा भी पूरा शेड्यूल बनाकर रखा गया है। ताकि मतदाता किसी के दबाव एवं प्रलोभन में ना आवे।
दुर्ग लोकसभा एक शहरी सीट है लगभग 70% हमारा पिछले लोकसभा चुनाव में वोटिंग रही है। हमारा पूरा फोकस युवाओं एवं महिलाओं पर हैं। इस बार भी हम पूरी उम्मीद करते हैं कि हमारा जो युवाओं पर महिलाओं को बड़ी से बड़ी संख्या आएगा।

बैटल ऑफ़ बैंड प्रोग्राम राजेंद्र पार्क दुर्ग में

कॉलेज में लगातार हो रहे हैं प्रोग्राम हुआ था। यूथ बैंड का एक प्रोग्राम राजेंद्र पार्क में हमारे द्वारा बैटल ऑफ़ बैंड प्रोग्राम आयोजित किया जा रहा है। स्कूल एवं कॉलेजेस में एनसीसी एवं एनएसएस के बच्चे लगातार अवेयरनेस प्रोग्राम चल रहे हैं। महिलाएं घरेलू कार्यों में अत्यधिक व्यस्त रहती है उनके लिए भी हमारे द्वारा एक अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया गया और उनसे आग्रह किया गया कि वह मतदान के लिए आधा घंटा का समय अवश्य निकले। आप देश का वोटर है भारत का भाग्य विधाता है। कर्तव्य को पूर्ण करने के लिए महिलाओं से आह्वान किया जाता है।

13000 मतदाता करेंगे डाक मत पत्र का करेंगे उपयोग

जिले में कुल 13000 मतदाताओं के द्वारा डाक मत पत्र का उपयोग किया जाना है। लगभग 2000 लोगों को अभी आज जैसे ही हमारी मतदाता वोटिंग कैंडीडेट्स की सूची फाइनल होती है इलेक्ट्रॉनिक सर्विस वोटर हैं उनको भी आज हम 24 घंटे में उनका ऑनलाइन भेजेंगे ऑफलाइन अपना पोस्ट बैलेंस के माध्यम से हमको भेजेंगे इसके अलावा हमारे लगभग 8000 के करीब हमारी पोलिंग पार्टी है। उनके सभी कर्मचारियों को पोस्टल बैलट पेपर प्रथम चरण की ट्रेनिंग में बांट दिया है। द्वितीय चरण में जैसी ही वे प्रशिक्षण के लिए आएंगे वहां पर प्रत्येक विधानसभा का एक सुविधा केंद्र में लगा दिया है 4 दिन लगातार वोटिंग चलेगी। उसके अलावा भी एक-दो दिन उनको दिए जाएंगे। पुलिस के दल लगातार जो ड्यूटी पर लगे रहते हैं उनके लिए भी पुलिस लाइन रक्षित आरक्षित केंद्र में मतदान के लिए एक सुविधा केंद्र बनाया है। ताकि वे भी मतदान कर सकें।
दुर्ग लोकसभा सीट में इन माइग्रेशन ज्यादा है आउट माइग्रेशन काम है परंतु वह भी मतदान कर सके इसके लिए श्रम विभाग को निर्देश दिए गए हैं श्रम विभाग के द्वारा लगातार ऐसे मतदाताओं से संपर्क किया जा रहा है और उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित भी कर रहे हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में गर्मी के समय जो मजदूर कार्य के लिए बाहर जाते हैं उनसे भी पंचायत विभाग लगातार संपर्क कर रहा है ताकि वह भी मतदान कर सकें।

पॉलिटिकल पार्टियों को वोट आफ कंटेंप्ट की दी गई जानकारी

एमसीसी के मापदंड स्पष्ट हैं चुनावी घोषणा के साथ-साथ सभी पॉलिटिकल पार्टियों को वोट आफ कंटेंप्ट के संबंध में संपूर्ण जानकारी दे दी गई है आज सभी 25 उम्मीदवारों को भी इस प्रोविजन से अवगत करा दिया जाएगा । रहा सवाल फील्ड का तो वहां चेक पोस्ट पर सुरक्षा दल तैनात है। लगातार उनके द्वारा नजरे रखी जा रही है उन्होंने कहा कि सीविजिल एप है। किसी भी प्रकार की गतिविधि दिखाई देती है तो तत्काल उसका फोटो खींचकर शिकायत की जा सकती है। 100 मिनट के भीतर टीम पहुंचेगी और शिकायत का निराकरण करेगी और रिपोर्ट भी भेजेगी। इसके अलावा चेक पोस्ट पर सभी फोर्स लगा हुआ है। मोबाइल टीम भी कार्य कर रही है। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन एवं रेवेन्यू डिपार्टमेंट की टीम कार्य कर रही है। अभी तक कोई भी शिकायत है प्राप्त नहीं हुई है हमें पूरी उम्मीद है कि लोकसभा में सभी प्रत्याशी इस नियम का पालन करेंगे।
सीविजिल पर शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है अभी तक 15 शिकायतें प्राप्त हुई है जिनका निराकरण किया गया है परंतु मेरी एक सभी से अपील है की शिकायत करते वक्त शिकायत करता जियो टैग लोकेशन का जरूर ध्यान रखें जिस स्थल पर गतिविधियां चल रही है उसकी फोटो वीडियो उसी स्थान से अपलोड करें।

तीन शहरी विधानसभा के सभी केंद्र होंगे संगवारी केंद्र

संगवारी मतदान केंद्र के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 10 संगवारी केंद्र बनाने के निर्देश हैं। दुर्ग लोकसभा सीट पर जिले से 6 विधानसभा हैं जिसमें से तीन विधानसभा दुर्ग शहर भिलाई नगर एवं वैशाली नगर विधानसभा हैं परंतु मतदान दलों बहुत ज्यादा संख्या में महिला कर्मचारी है इसलिए हमारा प्रयास है कि विशेष प्रयास है कि हमारे जिले में इन तीनों शहरी विधानसभा के मतदान केदो में शत प्रतिशत मतदान दल महिला कर्मचारियों के ही होंगे। इसकी ट्रेनिंग पूर्ण हो चुकी है।
इन तीनों विधानसभा में लगभग 800 मतदान केंद्र है और इन सभी मतदान केदो में हमारा प्रयास है कि मतदान दल जिसके चार सदस्य होते हैं वह सभी महिलाएं हो शेष तीन विधानसभा में 10-10 संगवारी मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।
मतदान सामग्री के वितरण एवं वापसी के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि तीन स्थलों से 6 मई को मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा एवं 7 मई को शाम 6:00 बजे मतदान पूर्ण होने के पश्चात सभी दल दस्तावेज पूर्ण करने के बाद रात्रि 8:00 बजे से वापसी शुरू करेंगे मतगणना स्थल विधानसभा के समय निर्धारित स्थल श्री शंकराचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज को ही बनाया गया है जहां सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है सभी संबंधितों को निरीक्षण कर दिया गया सभी संतुष्ट हैं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन आ जाने के बाद उसके पूरे मूवमेंट को भी पॉलीटिकल पार्टी को दिखा दिया जाएगा चुनाव संबंधित सभी तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है।

पूरी चुनावी प्रक्रिया में करीबी 20000 कर्मचारी संलग्न

निर्वाचन की इस पूरी प्रक्रिया में जिले से लगभग 18 से 20000 अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यरत हैं पोलिंग पार्टियों की संख्या 8000 है इसके अलावा रिजर्व कर्मचारियों की संख्या अलग है साथ ही पुलिस बल सीआरपीएफ सुरक्षा कर्मचारी फील्ड पर तैनात फोर्स एआरओ ऑफिस में अलग से कर्मचारी कार्य कर रहे हैं इसके अलावा स्विफ्ट की गतिविधियों के संचालन में भी कर्मचारी तैनात है पंचायत कर्मचारी भी इस प्रक्रिया में अपना योगदान दे रहे हैं उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर पूरा अमला पूरी मुस्तादी के साथ इस चुनावी प्रक्रिया में काम कर रहा है।