कुंभ राशि सुख समृद्धि बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और व्यापार में वृद्धि होगी, मीन राशि शान शौकत और दिखावे में अत्यधिक धन व्यय ना करें, नहीं तो इससे आपको समस्या हो सकती है

कुंभ राशि सुख समृद्धि बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और व्यापार में वृद्धि होगी, मीन राशि शान शौकत और दिखावे में अत्यधिक धन व्यय ना करें, नहीं तो इससे आपको समस्या हो सकती है


🙏🏻 हर हर महादेव 🙏🏻

🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🌤️ दिनांक – 26 मार्च 2023
🌤️ दिन – रविवार
🌤️ विक्रम संवत – 2080 (गुजरात – 2079)
🌤️ शक संवत -1945
🌤️ अयन – उत्तरायण
🌤️ ऋतु – वसंत ॠतु
🌤️ मास – चैत्र
🌤️ पक्ष – शुक्ल
🌤️ तिथि – पंचमी शाम 04:32 तक तत्पश्चात षष्ठी
🌤️ नक्षत्र – कृत्तिका दोपहर 02:01 तक तत्पश्चात रोहिणी
🌤️योग – प्रीति रात्रि 11:33 तक तत्पश्चात आयुष्मान
🌤️ राहुकाल – शाम 05:20 से शाम 06:51 तक
🌞 सूर्योदय- 06:38
🌦️ सूर्यास्त – 18:50
👉 दिशाशूल – पश्चिम दिशा में
🚩 व्रत पर्व विवरण – स्कंद षष्ठी
🔥 विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)
💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)
💥 रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)
💥 रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)
💥 स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।
🌞~वैदिक पंचांग ~🌞

🌷 बहुत समस्या रहती हो तो 🌷
🙏🏻 जिनको कोई तकलीफ रहती है, कर्जा है, काम धंधा नहीं चलता, नौकरी नहीं मिलती तो
सोमवार का दिन हो ना सुबह बेलपत्र, पानी और दूध | पहले दूध और पानी शिवलिंग पर चढ़ा दो फिर बेलपत्र रख दो |
त्रिदलं त्रिगुणाकारं त्रिनेत्रं च त्रियायुधं | त्रिजन्म पापसंहारम् एकबिल्वं शिवार्पणं ||
पाँच बत्ती वाला दीपक जलाकर रख दो और बैठकर थोडा अपना गुरुमंत्र जपो | तो जप भी हो जायेगा, जप का जप, पूजा की पूजा, काम का काम |
मंगलवार को २ मिनट लगेंगे अगर गन्ने का रस मिल जाय थोडा सा या घर पर निकाल सकते है | वो थोडा रस शिवलिंग पर चढ़ा दिया |
मृत्‍युंजय महादेव त्राहिमाम् शरणागतमं | जन्म मृत्यु जराव्याधि पीड़ितं कर्मबंधनेहि ||
बुधवार को थोडा जप कर लिया जल आदि चढ़ा दिया, नारियल रख दिया अगर हो तो नहीं तो कोई जरुरत नहीं है | जिनको ज्यादा तकलीफे है उनके लिए है और जिनको न हो तो हरि ॐ तत् सत् बाकी सब गपसप |
🙏🏻
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 नवरात्र की पंचमी तिथि यानी पांचवे दिन माता दुर्गा को केले का भोग लगाएं ।इससे परिवार में सुख-शांति रहती है ।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞

🌷 चैत्र नवरात्रि 🌷
🙏🏻 स्कंदमाता की पूजा से मिलती है शांति व सुख
नवरात्रि के पांचवें दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है। स्कंदमाता भक्तों को सुख-शांति प्रदान करने वाली हैं। देवासुर संग्राम के सेनापति भगवान स्कंद की माता होने के कारण मां दुर्गा के पांचवे स्वरूप को स्कंदमाता के नाम से जानते हैं। स्कंदमाता हमें सिखाती हैं कि जीवन स्वयं ही अच्छे-बुरे के बीच एक देवासुर संग्राम है व हम स्वयं अपने सेनापति हैं। हमें सैन्य संचालन की शक्ति मिलती रहे। इसलिए स्कंदमाता की पूजा करनी चाहिए। इस दिन साधक का मन विशुद्ध चक्र में अवस्थित होना चाहिए, जिससे कि ध्यान वृत्ति एकाग्र हो सके। यह शक्ति परम शांति व सुख का अनुभव कराती हैं।
🌞 ~ वैदिक पंचांग ~ 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
26 को जन्मे व्यक्ति धीर गंभीर, परोपकारी, कर्मठ होते हैं। दिनांक 26 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 8 होगा। यह ग्रह सूर्यपुत्र शनि से संचालित होता है। आप भौतिकतावादी है। आप अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं। आप अपने जीवन में जो कुछ भी करते हैं उसका एक मतलब होता है। आपकी वाणी कठोर तथा स्वर उग्र है। आपके मन की थाह पाना मुश्किल है। आपको सफलता अत्यंत संघर्ष के बाद हासिल होती है। कई बार आपके कार्यों का श्रेय दूसरे ले जाते हैं।
 
शुभ दिनांक : 8, 17, 26
 
शुभ अंक : 8, 17, 26, 35, 44

 
शुभ वर्ष :2024, 2042
 
ईष्टदेव : हनुमानजी, शनि देवता

 
शुभ रंग : काला, गहरा नीला, जामुनी
 
कैसा रहेगा यह वर्ष

व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। नौकरीपेशा व्यक्ति प्रगति पाएंगे। सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। जो अभी तक बाधित रहे है वे भी सफल होंगे। बेरोजगार प्रयास करें, तो रोजगार पाने में सफल होंगे। राजनैतिक व्यक्ति भी समय का सदुपयोग कर लाभान्वित होंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे, स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अनुकूल ही रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन-धान्य में वृद्धि लेकर आने वाला है और पारिवारिक मामलों को आप घर से बाहर ना जाने दें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपके घर किसी नए मेहमान के आगमन से आपकी खुशी बढ़ेगी। मित्रों के साथ आज किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं आपको कार्यक्षेत्र में आज किसी बड़े निवेश को बहुत ही सोच विचारकर करना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। भाई बहनों से आपको किसी बहसबाजी में पड़ने से बचना होगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग आज साथी के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। व्यवसाय में आपकी रुकी हुई योजनाओं को गति मिलेगी, जिससे आपको अच्छा लाभ भी मिलने की पूरी उम्मीद होगी। किसी दूर रह रहे परिजन से कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है और आप अपने धन का कुछ हिस्सा दान पुण्य के कार्य में भी लगाएंगे, जिससे आपकी सुख- समृद्धि बढ़ेगी लेकिन आपको कोई निर्णय लेने से पहले सोच विचार अवश्य करना होगा, नहीं तो वह गलत साबित हो सकता है। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलाएगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आलस्य से भरा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में अपने करीबियों का भरोसा जीतने में आप कामयाब रहेंगे, लेकिन आपकी खर्चे बढ़ेंगे, जो आपके लिए समस्या बन सकते हैं। आपको अपने धन का कुछ हिस्सा भविष्य के लिए भी संचय करके अवश्य रखना होगा और उनकी योजनाओं पर नियंत्रण बनाए रखें। कामकाज के मामले में दिन अच्छा रहने वाला है। बिजनेस कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा मिलने से उनकी प्रश्न का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आप दिखावे के चक्कर में ना आए।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए एक नई उपलब्धि लेकर आने वाला है। आपके बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन रहेगा और आपके अंदर छिपी कला भी आज बाहर निकलेगी। किसी महत्वपूर्ण बात को किसी परिवार के सदस्य से साझा ना करें। आपकी कुछ नवीन विषयों में गति आएगी। एक लक्ष्य पर फोकस बनाकर आगे बढ़ेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आपके कुछ काम लटक सकते हैं। आपको संतान की संगति की ओर विशेष ध्यान देना होगा, नहीं तो वह किसी गलत संगति की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उन्नति दिलाने वाला रहेगा। प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र मे आप आगे बढे़ेंगे और अपनों से ज्यादा औरों के कामों का ध्यान लगाएंगे। कुछ काम आपके लिए समस्या लेकर आ सकते हैं। किसी संपत्ति संबंधित मामले में आपको चुप रहना बेहतर रहेगा। आपको किसी संपत्ति संबंधित मामले में जीत मिलती दिख रही है। आपकी पद व प्रतिष्ठा बढ़ने से आपको खुशी होगी। किसी से कोई कड़वी बात ना कहे। धार्मिक कार्यों में आप बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लेनदेन के मामले में अच्छा रहने वाला है। अध्यात्म के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी और अपनी आय और व्यय में तालमेल बनाकर रखेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा और वरिष्ठ सदस्यों का आप पूरा मान सम्मान करेंगे, जिससे वह भी आपसे प्रसन्न रहेंगे। किसी यात्रा पर जाते समय परिवार के सदस्यों से पूछताछ करके जाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आपको किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से आपको खुशी होगी और किसी काम में आप हां ना करे, नहीं तो बाद में वह आपके लिए कोई नहीं समस्या लेकर आ सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको कुछ कुछ महत्वपूर्ण चर्चाओ में सम्मिलित होने का मौका मिलेगा, लेकिन आपको आज किसी दूर रह रहे परिजन से निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। आप किसी काम में उसके नीति नियमों पर पूरा ध्यान दें, नहीं तो समस्या हो सकती है और किसी से बातचीत करते समय वाणी की मधुरता को बनाए रखें। आपको अति उत्साहित होकर किसी काम को करने से बचना होगा। आपकी कोई गलती किसी पुराने रोग से पर्दा उठा सकती है। जीवनसाथी से आप किसी बात को लेकर नाराज रहेंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। स्थायित्व की भावना को बल मिलेगा और आप अपने निर्णय लेने की क्षमता का पूरा लाभ उठाएंगे। मित्रों के साथ संबंधों में घनिष्ठता बढ़ेगी और आपको किसी पुराने गलती से सबक लेना होगा। नेतृत्व क्षमता को लेकर आप प्रसन्न रहेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। औद्योगिक मामलों में सक्रियता आएगी और किसी से किए हुए वादे या वचन को आप समय रहते पूरा करेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बहुत ही सूझबूझ दिखाकर आगे बढ़ने के लिए रहेगा और आप अपनी मेहनत और लगन से काम करके आप अधिकारियों को परेशान करेंगे। आप स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। यदि आपको कोई पुराना रोग था, तो वह फिर से उभर सकता है, जिसके कारण समस्या होगी और नौकरी में कार्यरत लोग अच्छा प्रदर्शन करेंगे। किसी काम में उसके नीति नियमों पर पूरा ध्यान दें। व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए आज का दिन थोड़ा कमजोर रहेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन बिजनेस कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है और दीर्घकालीन योजनाओं को आप किसी परिजन की सलाह पर चलकर आप कोई बड़ा नुकसान उठा सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें। निजी मामलों में आपको सावधान रहना होगा और मित्रों के साथ आपके घूमने फिरने जाने की योजना बना सकते हैं। किसी काम को आप पूरे उत्साह और लगन से करके आपको खुशी होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा में मन मुताबिक परिणाम मिलने से उनकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज के दिन आपके सुख समृद्धि बढ़ने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और व्यापार में वृद्धि होगी। मित्रों के साथ आप किसी वाद विवाद में ना पडे, नहीं तो समस्या हो सकती है। अविवाहित जातकों के जीवन में कोई खुशखबरी आ सकती है। लोगों के साथ विश्वास बनाए रखें। परिवार में किसी सदस्य को नौकरी के लिए घर से दूर जाना पड़ सकता है। आपको आज यदि किसी से धन उधार लेना पड़ेगा, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा। आप अपने बढ़ते खर्चों पर लगाम लगाए, नहीं तो समस्या हो सकती है और किसी करीबी की बात को सुनकर आज आप थोड़े परेशान रहेंगे। आपको कार्यक्षेत्र के कामों को लेकर समस्या बनी हुई थी, तो वह बेवजह की होगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रक्त संबंधी रिश्तों में मजबूती लेकर आएगा और आप कुछ नये लोगों से मेलजोल बढ़ाने में कामयाब रहेंगे, लेकिन जनकल्याण के कार्यों से जुड़कर आप अच्छा नाम कमाएंगे। सामाजिक आयोजनों में भी आप बढ चढ़कर हिस्सा लेंगे, लेकिन आप शान शौकत और दिखावे में अत्यधिक धन व्यय ना करें, नहीं तो इससे आपको समस्या हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आप अपनी बुद्धि और विवेक से काम लें। कार्यक्षेत्र में आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने में कामयाब रहेंगे